scorecardresearch
 

Facebook बंद कर रहा है अपना ये ऐप, भारत में है काफी पॉपुलर, जानें वजह

Facebook Lite ऐप को कंपनी ने लो एंड स्पेसिफिकेशन्स वाले स्मार्टफोन और स्लो इंटरनेट कनेक्शन वाले यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. लेकिन कंपनी ने अब इसके आईओएस वर्जन को बंद करने का फैसला किया है.

Representational Image Representational Image

Facebook के कुछ ऐप्स हैं जिन्हें कंपनी ने लो इंटरनेट स्पीड में यूज करने के लिए लॉन्च किया था. लाइट ऐप को लो स्पेसिफिकेशन्स वाले स्मार्टफ़ोन के लिए भी लाया गया था. इनमें Facebook Lite भी शामिल है, जिसे कंपनी अब बंद कर रही है.

MacMagazine की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अब इस ऐप को कंपनी डीऐक्टिवेट कर रही है. ये ऐप मुख्य फ़ेसबुक ऐप का लाइट वर्जन था जिसमें फ़ेसबुक के सभी बेसिक फ़ीचर्स दिए जाते हैं.

हालांकि इस ऐप को उतनी लोकप्रियता नहीं मिली जितनी कंपनी ने शायद उम्मीद की थी. अब यही वजह है कि कंपनी इसे बंद कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक़ ब्राज़ील के यूज़र्स को ऐप होने पर एक नोटिफिकेशन दिया गया.

इस नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘iOS के लिए Facebook Lite ऐप डिसेबल किया जा रहा है. आप अब भी ओरिजनल फ़ेसबुक ऐप यूज करके अपनी फ़ैमिली और दोस्तों के टच में रह सकते हैं’

ऐपल ऐप स्टोर पर भी अब Facebook Lite ऐप नहीं दिख रहा है, हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में गूगल प्ले स्टोर पर ये अब भी उपलब्ध है.

MacRumours की एक रिपोर्ट में फ़ेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि लिमिटेड एडोप्शन और इंप्रूवमेंट की वजह से फ़ेसबुक लाइट का सपोर्ट आईओएस में नहीं मिलेगा.

चूंकि फ़ेसबुक ने अब तक इस ऐप के बंद होने पर भारत में किसी तरह का ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है. इस वजह से ये साफ़ नहीं है कि कंपनी इस ऐप को भारत में भी बंद करेगी या नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें