scorecardresearch
 

ट्विटर के 2.4 करोड़ यूजरों ने कभी ट्वीट नहीं किया

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की ओर से अमेरिकी सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को सौंपे गए ताजा आंकड़ों से पता चला है कि 28.4 करोड़ ट्विटर उपभोक्ताओं में से करीब 2.4 करोड़ उपभोक्ताओं ने कभी ट्वीट नहीं किया है. 'वैल्यूवॉक' की रपट के मुताबिक कुल ट्विटर उपभोक्ताओं में से लगभग 8.5 प्रतिशत उपभोक्ता कभी भी ट्वीट सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की ओर से अमेरिकी सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को सौंपे गए ताजा आंकड़ों से पता चला है कि 28.4 करोड़ ट्विटर यूजर में से करीब 2.4 करोड़ ने कभी ट्वीट नहीं किया है. 'वैल्यूवॉक' की रपट के मुताबिक कुल ट्विटर यूजर में से लगभग 8.5 प्रतिशत यूजर कभी भी ट्वीट सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

इस दस्तावेज में उन मोबाइल एप्लिकेशनों का जिक्र है, जिनसे जुड़े यूजर एप्लिकेशन के प्रयोग को लेकर बिल्कुल निष्क्रिय हैं. एसईसी के दस्तावेज के मुताबिक, 'हमारे प्लेटफॉर्म पर फर्जी और स्पैम खातों की भरमार है. अनुमान है कि हमारे मासिक सक्रिय यूजरों (एमएयू) में से पांच प्रतिशत से कम फर्जी और स्पैम खाते वाले हैं.'

दस्तावेज में कहा गया है, 'हालांकि ये अनुमान खातों के नमूनों की आंतरिक समीक्षा पर आधारित हैं. इस निर्णय पर पहुंचने से पहले हमने महत्वपूर्ण राय बनाई है.' ट्विटर के एसईसी दस्तावेजों से पता चला है कि 28.4 करोड़ उपभोक्ताओं में से 2.4 करोड़ ऐप्स या फिर इस प्लेटफॉर्म से जुड़े सॉफ्टवेयर के हिस्से हैं.

रपट के मुताबिक, 'सभी ट्विटर यूजरों में से 11 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर ट्विटडेक या हूट्सूट जैसे एप्लिकेशन से जुड़े हैं, जो संभावित रूप से ट्विटर के सबसे अधिक सक्रिय यूजर हैं. इनमें से 8.5 प्रतिशत यूजर ट्विटर का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करते.'

- इनपुट भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें