scorecardresearch
 

Realme C25 Review: जानें 9,999 रुपये में खरीदने के लिए कैसा है ये स्मार्टफोन?

Realme C25 स्मार्टफोन को भारत में पिछले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था. इसकी शुरुआती कीमत 10 हजार रुपये से कम रखी गई है. इस फोन को 6,000mAh की बड़ी बैटरी और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ उतारा गया है.

Realme C25 Realme C25
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है
  • इसके बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप मौजूद है
  • इसकी बैटरी 6,000mAh की है

Realme C25 स्मार्टफोन को भारत में पिछले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था. इसकी शुरुआती कीमत 10 हजार रुपये से कम रखी गई है. इस फोन को 6,000mAh की बड़ी बैटरी और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ उतारा गया है. हमने इसे कुछ वक्त तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. इस फोन के 4GB + 64GB वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपये और 4GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये रखी गई है. ग्राहकों के पास इसे ग्रे और ब्लू वाले दो कलर ऑप्शन में खरीदना का मौका होगा.

डिजाइन एंड डिस्प्ले:

इस फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का है और यहां मैट फिनिशिंग दी गई है. बैक पैनल में ही ट्रिपल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है. बड़ी बैटरी होने की वजह से फोन का वजन थोड़ा ज्यादा है. साथ ही फोन का साइज भी थोड़ा बड़ा है. ऐसे में छोट हाथ वालों को एक हाथ से फोन ऑपरेट करने में दिक्कत हो सकती है. हालांकि, यहां कहीं भी रफ एजेज नहीं है और ग्रिप भी अच्छा मिलता है. वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन राइट में हैं और सिम ट्रे को लेफ्ट में जगह दी गई है. वहीं, स्पीकर ग्रिल, 3.5mm हेडफोन जैक और USB टाइप-सी पोर्ट बॉटम में मौजूद हैं. ओवरऑल फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और लुक बेसिक और डिसेंट है.

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.5-इंच HD+ (720x1,600 पिक्सल) डिस्प्ले दिया गया है. 720p की जगह 1080p होता तो ज्यादा बेहतर रहता. वहीं, फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच और बॉटम में काफी मोटा चिन मौजूद है. कलर्स को लेकर कोई आपको शिकायत नहीं आएगी और इसकी ब्राइटनेस 450nits तक है. ऐसे में धूप में फोन को देखने में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

अच्छी बात ये है कि 6.5-इंच की काफी बड़ी स्क्रीन है और कलर्स भी अच्छे हैं तो इसमें वीडियोज अच्छे से एन्जॉन कर सकते हैं.  लेकिन, अगर आप Netflix या Amazon जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स देखना खूब पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि ये Widevine L3 सर्टिफाइड है. ऐसे में कंटेंट केवल 480p में स्ट्रीम हो पाएंगे.

परफॉर्मेंस:

Realme C25 में यूजर्स को 12nm प्रोसेस बेस्ड ऑक्टा-कोर MediaTek Helio G70 प्रोसेसर मिलेगा. इसमें डे-टू-डे टास्क जैसे मैसेज, कॉल, वीडियो देखने और फोटो क्लिक करने जैसे काम आसानी से हो जाते हैं. साथ ही ऐप स्विचिंग या मल्टी टास्किंग में ये हैंग नहीं करता. चूंकि ये एक गेमिंग प्रोसेसर है. इसलिए ये गेम खेलने के लिए भी अच्छा है. लेकिन, केवल अगर आप कैजुअल गेमर हैं तभी ये आपको पसंद आएगा. अगर आप प्रो गेमर हैं तो बाजार में मौजूद दूसरे ऑप्शन्स की तरफ जाएं.

वहीं, सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 11 बेस्ड कंपनी का लेटेस्ट  RealmeUI 2.0 मौजूद है. ये ओप्पो के ColorOS 11 जैसा है. इसमें यूजर्स को नियर स्टॉक एंड्रॉयड जैसा फील मिलेगा. साथ ही इसमें आपको कई कस्टमाइजेशन, प्राइवेसी और सिक्योरिटी ऑप्शन्स भी मिलेंगे. हालांकि, इसमें कुछ प्री-लोडेड ऐप्स भी मिलेंगे. जो आपको गैरजरूरी नोटिफिकेशन्स देंगे. अच्छी बात ये है कि इनमें से बहुत सारे ऐप्स को अनइंस्टॉल किया जा सकता है. साथ ही कुछ के नोटिफिकेशन्स को फ्रीज किया जा सकता है.

कैमरा:

कैमरे की बात करें तो इस स्मार्टफोन के रियर में 13MP प्राइमरी कैमरा, 2MP मोनोक्रोम कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है. वहीं, सेल्फी के लिए यूजर्स को इसके फ्रंट में 8MP का कैमरा मिलेगा. इसके रियर पैनल में 13MP का प्राइमरी कैमरा ही काम का है. बाकी के कैमरे एडिशनल हैं. अगर आपको मैक्रो कैमरे से शॉट लेना चाहेंगे तो आपको खूब सारी लाइट चाहिए होगी. आमतौर पर ये कैमरा कम ही इस्तेमाल होता है. बाकी यहां अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा मिसिंग है.

प्राइमरी कैमरे से दिन के उजाले में फोटोज अच्छी आती हैं. ऑटोफोकस भी ठीक काम करता है. लेकिन, रात में इस कैमरे का आउटपुट इतना अच्छा नहीं है. यही स्थिति इंडोर लाइटिंग के लिए भी है. यहां भी लो-लाइट में रिस्पॉन्स अच्छा नहीं रहता. साथ ही पोर्ट्रेट में भी आपको एजेज में परफेक्शन नहीं मिलेगी. सेल्फी कैमरे में भी अच्छा रिस्पॉन्स केवल आपको दिन में या अच्छी लाइटिंग में ही मिलेगा.

सैंपल्स:


बैटरी:

Realme C25 में 6,000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है और यहां 18W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी मौजूद है. ये एक ऐसा सेगमेंट है इस फोन का जो काफी इंप्रेस करेगा. काफी हेवी यूज में भी ये फोन आपका साथ लगभग दिनभर दे देगा. वहीं, रेगुलर यूज में यूजर्स इसे अगले दिन भी कुछ समय तक चला पाएंगे. वहीं, इसमें फास्ट चार्जिंग के साथ रिवर्स चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है.

बॉटम लाइन:

Realme C25 को सॉफ्टवेयर, बैटरी और अच्छा प्रोसेसर खास बनाता है. हालांकि, कैमरा इतना इंप्रेसिव नहीं है और डिस्प्ले में 720P की जगह 1080P दिया जाना चाहिए था. साथ ही इसमें Widevine L3 की जगह L1 और स्टीरियो स्पीकर्स का भी सपोर्ट दिया जाता तो ये फोन और बेहतर हो जाता. ओवरऑल कीमत के हिसाब से ये एक बैलेंस्ड फोन है. आप अपनी जरूरत के मुताबिक, इसमें पैसा लगा सकते हैं. ऑप्शन के तौर पर Redmi 9 Power और Moto G10 Power को भी देख सकते हैं.

रेटिंग- 7.5/10

 

TAGS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें