scorecardresearch
 

OnePlus Watch Review: स्मार्ट वॉच मार्केट में धमाकेदार तो नहीं, लेकिन सॉलिड एंट्री

OnePlus Watch Review: OnePlus अप वेयरबेल सेग्मेंट में एंट्री ले चुका है. फिटनेस बैंड के बाद कंपनी की स्मार्ट वॉच बाजार में आ चुकी है. इस रिव्यू में जानेंगे कि कंपनी की पहली स्मार्ट वॉच क्या कमाल करती है.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus Watch रिव्यू - प्रीमियम डिजाइन, लंबी बैटरी बैकअप
  • OnePlus Watch रिव्यू - फिटनेस ट्रैकिंग के लिहाज से शानदार

OnePlus ने हाल ही में स्मार्ट वॉच सेग्मेंट में एंट्री ली है. इससे पहले कंपनी ने फिटनेस बैंड लॉन्च किया था और अब OnePlus Watch मार्केट में उपलब्ध है. वॉच की कीमत 12,999 रुपये से शुरू होती है. इस रिव्यू को पढ़ने के बाद आप ये तय कर सकेंगे कि इसे खरीदना चाहिए या नहीं. 

OnePlus Watch कंपनी की पहली स्मार्ट वॉच है. कीमत को कम रखने की कोशिश की गई है. लेकिन क्या ये इस सेग्मेंट की दूसरी स्मार्ट वॉच से टक्कर लेने में कामयाब होगी.

OnePlus Watch – डिजाइन

OnePlus Watch के डिजाइन की बात करें तो ये राउंड शेप में है. Galaxy Active 2 की तरह ही ये भी राउंड है और दूसरी ट्रेडिशनल स्मार्ट वॉच भी इसी तरह की आती हैं. 

इसके साथ दिया गया स्ट्रैप काफी प्रीमियम लगता है और ये सॉफ्ट है. ओवरऑल वॉच का डिजाइन काफी क्लीन और मिनिमल लगता है. अगर आपकी कलाई ज्यादा पतली है तो शायद ये आपके हाथ में बड़ी लगेगी. 

1.39 इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है जो काफी ब्राइट है कलरफुल है. स्टेनलेस स्टील का केस है जो इसे प्रीमियम लुक देता है.

वॉच ज्यादा भारी नहीं है इसलिए पहनने में कोई दिक्कत नहीं होती है. आप लंबे समय तक पहन सकते हैं और इसे पहन कर सो भी सकते हैं. ये काफी आरामदायक है. वॉच के राइट साइड में दो बटन्स दिए गए हैं. 

वॉच का स्ट्रैप आप चेंज कर सकते हैं और यहां युनिवर्सल वॉच स्ट्रैप लगा सकते हैं. यानी किसी भी वॉच शॉप पर जा कर अपने पसंद से इसे चेंज करा सकते हैं. 

फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड के साथ कनेक्टिविटी...  

OnePlus Watch को आप सिर्फ Android स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर सकेंगे. अभी iOS का सपोर्ट नहीं दिया गया है. इसे OnePlus Health ऐप से कनेक्ट किया जाता है. कनेक्टिविटी आसान है और इसे कनेक्ट करना फास्ट है. 

लिमिटेड वॉच फेस, लेकिन हर वॉच फेस शानदार... 
 
OnePlus Watch में कंपनी ने अपना सॉफ्टवेयर दिया है जो देखने में गूगल के Wear OS से मिलता जुलता ही लगता है. OnePlus Watch में लिमिटेड वॉच फेसेज दिए गए हैं. यानी आप दूसरे स्मार्ट वॉच की तरह यहां सैकड़ों वॉच फेस डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. लगभग 50 वॉच फेस इसमें दिए गए हैं जिनमें से आप सेलेक्ट कर सकते हैं. 

वॉच फेस काफी बेहतरीन हैं और हर स्टाइल के साथ सूट करते हैं. लेकिन अगर आप हर दिन नया वॉच फेस यूज करने के आदि हैं तो शायद आप बोर हो सकते हैं. 

ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर और हार्ट रेट सेंसर – कमोबेश सटीक... 

OnePlus Watch में हार्ट रोट मॉनिटर और ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर (SpO2) दिया गया है. कोरोना काल में ब्लड ऑक्सीजन लेवल महत्वपूर्ण हो जाता है और ये फीचर लगभग सटीक है. 

हमने पल्स ऑक्सीमीटर के साथ इसका ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर को मैच किया है और ये कमोबेश सही होता है. रिजल्ट वॉच में ही मिल जाता है और OnePlus Health ऐप में आप इसे विस्तार से देख सकते हैं. हार्ट रेट मॉनिटर भी लगभग सटीक है, लेकिन ये दोनों फीचर्स कई बार आपको गलत रिजल्ट भी देते हैं, खास तौर पर अगर वॉच सही से नहीं पहन रखी है. 

OnePlus Health ऐप में जा कर आप सेटिंग्स में से हार्ट रेट मॉनिटर और Spo2 को ऑलवेज ट्रैक मोड पर डाल सकते हैं. ऐसे में आप सोएंगे भी तो ये लगातार ट्रैक करेगा और दिन में आपको इसका रिपोर्ट ऐप पर मिल जाएगा. 
स्लीप ट्रैकिंग फीचर भी अच्छा...

स्लीप ट्रैकिंग फीचर की बात करें तो ये भी फीचर इसमें आपको मिलता है. डीप स्लीप, लाइट स्लीप का पता चलता है. OnePlus Health ऐप में आप अपने स्लीप का पैटर्न जान सकते हैं और कितने देर सोए हैं, डीप स्लीप कितना रहा है ये भी देख सकतें हैं. ऐप के अलावा वॉच में भी आप ये देख सकते हैं कि कितने घंटे सोए हैं. 

वर्कआउट मोड्स... 

वॉच में आपको दर्जनों वर्कआउट मोड्स दिए गए हैं. इनमें स्विमिंग भी शामिल है. चूंकि ये स्मार्ट वॉच वॉटर प्रूफ है इसलिए आप से पहन कर स्विमिंग भी कर सकते हैं. स्ट्रेस मॉनिटर दिया गया है, लेकिन ये ज्यादा सटीक नहीं है. 

स्टेप काउंट का जहां तक सवाल है तो यहां पर भी ये ठीक है. लेकिन मेरे अनुभव में ये कुछ 50-60 स्टेप्स का अंतर है. इसे और सटीक करने की गुंजाइश है. 

जरूरी टूल्स आपके काम आएंगे... 

इस वॉच में कंपस और बैरोमीटर दिया गया है जो आपके काम आएगा. इसके अलावा टॉर्च का ऑप्शन भी है इसे ऑन करने पर स्क्रीन फुल ब्राइटनेस के साथ अंधेरे में थोड़ी रौशनी देता है. ये फीचर भी काफी यूजफुल साबित होगा. 

इस वॉच में OnePlus TV का सपोर्ट भी है यानी इसी से आप टीवी कंट्रोल कर सकते हैं. चूंकि मेरे पास OnePlus TV नहीं है, इसलिए मैने इस फीचर को टेस्ट नहीं किया है. 

इस वॉच में 4GB की इंटर्नल स्टोरेज है आप इसमें म्यूजिक स्टोर कर सकते हैं. इसे डायरेक्ट ब्लूटूथ इयरफोन्स से कनेक्ट करके गाने सुन सकते हैं. इसके लिए आपको फोन पर डिपेंडेंट रहने की जरूरत नहीं होगी.  

इन सब के अलावा इसमें वेदर, स्टॉप वॉच, टाइमर और अलार्म क्लॉक का भी फीचर है. कमी ये है कि आपको जितने ऐप्स मिले हैं उतने ही से ही संतोष करना पड़ेगा. आप थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं डाल सकते हैं. 

लेकिन कहना गलत नहीं होगा कि इसमें जरूरत के सारे ऐप्स दिए गए हैं. चूंकि कंपनी ने पहली बार स्मार्ट वॉच पेश किया है, इसलिए वाइड ऐप्स सपोर्ट नहीं है. 

फोन के साथ कनेक्टिविटी... 

OnePlus Watch के साथ फोन कनेक्टिविटी की बात करें तो ये सीमलेस है. फोन के नोटिफिकेशन्स आएंगे, मैसेज, कॉल्स और दूसरी जानकारियां मिलेंगी. कॉल का जवाब भी दे सकेंगे. इनबिल्ट स्पीकर भी है जो ज्यादा लाउड नहीं है, लेकिन अपना पर्पस सर्व कर देता है. इसे और बेहतर किया जा सकता था. 

हालांकि यहां नोटिफिकेशन से आप किसी मैसेज या ईमेल का रिप्लई नहीं कर सकेंगे. रिप्लाई का फीचर होना चाहिए था, क्योंकि वॉच की डिस्प्ले काफी बड़ी है और रिप्लाई करने में आसानी होती. 

क्विक ऐक्सेस मेन्यू को वॉच के ऊपर से स्वाइप करके ऐक्सेस कर सकते हैं. यहां नाइट मोड, ब्राइटनेस, फाइंड माइ फोन, क्लॉक और टॉर्च के फीचर मिल जाते हैं. 
 
बैटरी बैकअप में चैंपियन... 

मैने अभी तक जितने भी स्मार्ट वॉच यूज किए हैं उनमें इस लेवल का बैकअप देखने को नहीं मिला है. कंपनी दावा है कि ये 14 दिन का बैकअप देती है. मैं इसे लगभग 10 दिन से यूज कर रहा हूं और अभी भी इसमें 20% बैटरी बची है. यानी यहां पर कंपनी का दावा बिल्कुल सही है. 

ये बैकअप मिक्स्ड यूज में है. यानी मैने इसे दिन रात लगातार पहना है. हार्ट रेट मॉनिटर, ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर लगातार चल रहे हैं इन्हें ऑफ नहीं किया है. नोटिफिकेशन्स आ रहे हैं और ब्राइटनेस मिड रखा है. कॉलिंग ज्यादा नहीं की है. 

मैं कई ऐसे लोगों को जानता हूं जो स्मार्ट वॉच इसलिए नहीं खरीदते हैं, क्योंकि उन्हें हर 2-3 दिन में चार्ज करना होता है. इसी वजह से वो फिटनेस बैंड खरीदते हैं. लेकिन OnePlus वॉच ने इसे बदल दिया है. इसमें फिटनेस बैंड के लेवल का बैटरी बैकअप मिलता है. 

चूंकि कंपनी ने इसे काफी क्लोज रखा है, बड़ी बैटरी भी दी है, थर्ड पार्टी ऐप्स का सपोर्ट नहीं है ये भी वजहें हैं जो बैटरी बैकअप इंप्रूव करती हैं. 

ये स्मार्ट वॉच तेजी से चार्ज भी होती है और लगभग 20 मिनट में ये 50% चार्ज होती है जो अच्छी बात है. यानी 20 मिनट चार्ज करके आप इसे मिक्स्ड यूज में हफ्ते भर चला सकेंगे. 

बॉटम लाइन 

OnePlus Watch की कुछ खूबियां भी हैं और कुछ कमिया भी हैं. इस वॉच में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले नहीं है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का ऑप्शन आ जाएगा. हम इसका इंतजार कर रहे हैं. 
 
आप जैसे ही टाइम देखने के लिए वॉच को अपनी तरफ लाते हैं, कई बार मैने नोटिस किया कि स्क्रीन ऑन नहीं होती है. हाथ को झटके से अपनी तरफ करना होता है तभी समय दिख पाएगा. ये हर बार नहीं होता है, लेकिन कई बार हुआ है. शायद कंपनी इसे सॉफ्टवेयर अपडेट से ठीक कर ले. अगर ठीक नहीं किया गया तो ये दिक्कत वाली बात है. 

ये स्मार्ट वॉच कम, फिटनेस बैंड का ज्यादा रोल प्ले करता है. ये कई लोगों को पसंद आएगी तो कई लोग इसमें और भी फीचर्स दिए जाने की मांग करेंगे. 

अगर आपको लंबी बैटरी बैकअप वाली स्मार्ट वॉच चाहिए तो आप इसे खरीद सकते हैं. अगर आपको प्रीमियम दिखने वाली वॉच चाहिए तो भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन. कीमत के लिहाज से भी ये स्मार्ट वॉच भारतीय मार्केट में दमदार है. लेकिन कंपनी को सॉफ्टवेयर फ्रंट पर अभी और भी इंप्रूवमेंट करने की जरूरत है. 

आज तक रेटिंग – 8/10 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें