scorecardresearch
 

iQOO Neo 6 Review: एक रियल फ्लैगशिप किलर! जो मिड रेंज बजट का है मास्टर

iQOO Neo 6 Review: भारत में मिड रेंज सेगमेंट में सबसे ज्यादा कंपटीशन है. यहां ना सिर्फ यूजर्स को परफॉर्मेंस चाहिए होता है, बल्कि कंज्यूमर की डिमांड प्रीमियम डिजाइन की भी है. आइए जानते हैं हाल में लॉन्च हुआ iQOO Neo 6 उम्मीद को कितना पूरा करता है?

X
iQOO Neo 6 Review: मिड रेंज बजट का नया मास्टर
iQOO Neo 6 Review: मिड रेंज बजट का नया मास्टर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iQOO Neo 6 में 64MP का मेन लेंस मिलता है
  • इसमें 80W की फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन है
  • फोन 12GB तक RAM के साथ आता है

iQOO ने स्मार्टफोन मार्केट में गेमिंग सेंट्रिक फोन्स के साथ एंट्री की थी. हालांकि, अब ब्रांड अपने डिवाइसेस में ओवरऑल परफॉर्मेंस पर फोकस कर रहा है. इसका नया उदाहरण iQOO NEO 6 है, जो हाल में लॉन्च हुआ है. इस डिवाइस में ना सिर्फ आपको एक बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा, बल्कि दमदार कैमरा और दूसरे फीचर्स भी मिल रहे हैं.

कंपनी ने हाल फिलहाल में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई दमदार प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. iQOO NEO 6 उनमें से एक और लेटेस्ट है. पिछले कुछ समय से हम इसका 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वाला वेरिएंट यूज कर रहे हैं.

हैंडसेट 30 हजार रुपये की शुरुआती कीमत के साथ आता है. भारतीय बाजार में इसका मुकाबला ना सिर्फ दूसरे ब्रांड्स से बल्कि iQOO 9 SE से भी होगा. आइए जानते हैं कैसा है यह स्मार्टफोन और किन लोगों के लिए है बेस्ट ऑप्शन. 

डिजाइन

iQOO Neo 6 5G डिजाइन के मामले में दूसरे फोन्स से थोड़ा अलग नजर आता है. इसमें कर्व्ड स्टाइलिंग वाला रियर पैनल मिलता है, जो बेहतरीन ग्रिप देता है. बैक पैनल प्लास्टिक का है, लेकिन मैट फिनिश के साथ आता है. इसमें कैमरा बंप पर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, जिस पर Neo की ब्रांडिंग है.

iQOO Neo 6 Review

फोन में ऊपर की ओर प्राइमरी माइक्रो फोन और IR ब्लास्टर मिलता है. iQOO ने इस फोन में आईआर ब्लास्ट का इस्तेमाल किया है. वहीं नीचे की ओर सिम कार्ड ट्रै, स्पीकर ग्रिल और USB टाइप सी चार्जिंग पोर्ट मिलता है. राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं, जबकि लेफ्ट साइड में कुछ भी नहीं मिलता है.

हैंडसेट पंच होल कटआउट के साथ आता है. वैसे तो इसका वजन 190 ग्राम है, लेकिन कर्व्ड रियर पैनल की वजह से होल्ड करना बेहद आसान हो जाता है. हमारे पास इसका साइबर रेज कलर ऑप्शन है. हालांकि, डार्क नोवा ज्यादा बेहतर लगता है. डिजाइन के मामले में यह फोन आपको कहीं भी निराश नहीं करेगा. बल्कि मिड रेंज बजट में यह आपको प्रीमियम फील कराएगा. 

iQOO Neo 6 Review

डिस्प्ले 

फोन में 6.62-inch का full-HD+ E4 AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जो 360Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ आता है. डिस्प्ले काफी ज्यादा ब्राइट है और इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं मिलेगी.

व्यूइंग एंगल की बात करें या फिर टच एक्सपीरियंस के मामले में स्क्रीन पूरी तरह से संतुष्ट करती है. डिस्प्ले HDR10+ सर्टिफिकेशन के साथ आता है. इसमें 800 Nits की पीक ब्राइटनेस मिलती है, जो ऑन-पेपर भले ही कम लग रही हो, लेकिन यूज करने में कभी भी दिक्कत नहीं होती है.

iQOO Neo 6 Review

कलर और कॉट्रास्ट भी बेहतरीन आता है. इनडोर और आउटडोर दोनों ही लोकेशन में डिस्प्ले काफी अच्छा विजुअल एक्सपीरियंस प्रदान करता है. 

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

iQOO Neo 6 में Qualcomm Snapdragon 870 प्रोसेसर मिलता है, जो अपने आप में काफी स्टेबल वर्जन है. दरअसल, iQOO 9 SE भी इसी बजट में आता है और इसमें Qualcomm Snapdragon 888 चिसपेट दिया गया है. हालांकि, Snapdragon 870 ज्यादा स्टेबल प्रोसेसर है और ज्यादातर गेम्स इस पर चल जाते हैं. 

हमने फोन में Genshin Impact भी खेलकर देखा है, जो काफी आराम से चल जाता है. यहां तक लगातार एक घंटे से ज्यादा यूज करने के बाद भी हैंडसेट हल्का गर्म होता है. यानी इसमें कूलिंग की अच्छी सुविधा दी गई है. गेमिंग के अलावा रोजमर्रा के काम को भी यह डिवाइस बहुत ही आसानी से कर लेता है. इसमें हमें किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिली है. 

iQOO Neo 6 Review

हैंडसेट 12GB तक RAM और 256GB तक स्टोरेज ऑप्शन में आता है. स्टोरेज को एक्सपैंड नहीं कर सकते हैं. मल्टीटास्किंग में भी कोई दिक्कत नहीं होती है. इसमें Android 12 पर बेस्ड Funtouch OS 12 मिलता है. फनटच ओएस पहले से काफी बेहतर हो गया है. इसमें ब्लोटवेयर्स की संख्या भी कम हुई है, लेकिन खत्म नहीं हुई है. 

अच्छी बात यह है कि आप ज्यादातर ब्लोटवेयर्स को डिलिट कर सकते हैं. कंपनी इसके साथ 2 साल का एंड्रॉयड अपडेट और तीन साल का सिक्योरिटी अपडेट दे रही है. जो मेरे ख्याल से अब बढ़ना चाहिए. कंपनियों को कम से कम तीन एंड्रॉयड अपडेट्स तो प्रोवाइड करने ही चाहिए. 

कैमरा 

यहां पर iQOO ने खुद को काफी बेहतर किया है. iQOO ने भारतीय बाजार में गेमिंग ब्रांड के तौर पर एंट्री की थी. इस हैंडसेट में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिसका मेन लेंस 64MP का है. फोन OIS सपोर्ट के साथ आता है और यह फीचर बेहतरीन तरीके से काम भी करता है. इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 2MP का मैक्रो लेंस मिलता है. 

कैमरा के मामले में यह फोन कहीं भी निराश नहीं करता है. ऑटोफोकस फीचर शानदार है. मेन लेंस और अल्ट्रा वाइड एंगल से ली गई फोटोज में कलर नैचुरल और वाइब्रेंट आते हैं. ऑटो HDR भी अच्छी तरह से काम करता है. इसमें 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो अच्छी खासी फोटो खींचता है. दिन ही नहीं नाइट मोड में भी आपको अच्छी तस्वीरें मिलती हैं. 

iQOO Neo 6 Review

वीडियो रिकॉर्डिंग में मिलने वाला OIS फीचर भी अच्छा काम करता है. कंपनी ने सिर्फ नाम के लिए इसे नहीं दिया है. रि्यर कैमरा 60FPS पर 4K रेज्योलूशन की रिकॉर्डिंग कर सकता है. वहीं फ्रंट में 30FPS पर 1080P की रिकॉर्डिंग मिलती है. वीडियो रिकॉर्डिंग में माइक्रोफोन भी अच्छा काम करता है. कुल मिलाकर इस फोन का कैमरा कहीं भी समझौता नहीं करता नजर आता है. 

सॉफ्टवेयर और बैटरी 

स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 4700mAh की बैटरी दी गई है, जो 80W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. फोन महज 30 मिनट में 83 परसेंट तक चार्ज हो जाता है, जबकि फुल चार्ज होने में लगभग 50 से 55 मिनट का वक्त लगता है. हैंडसेट को आप सिंगल चार्ज में लगभग एक दिन तक यूज कर सकते हैं. 

iQOO Neo 6 Review

iQOO Neo 6 में n1/n41/n77/n78 यानी चार 5G बैंड दिए गए हैं. इसमें कैरियर एग्रिगेशन मिलता है. डिवाइस में नेटवर्क रिसेप्शन और कनेक्टिविटी संबंधी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है. कॉल और कनेक्टिविटी में कोई समस्या नहीं होती है. फिंगरप्रिंट सेंसर भी बेहतरीन तरीके से काम करता है. इसे अल्ट्रा फास्ट तो नहीं कह सकते, लेकिन स्पीड ठीक है. 

क्या पसंद नहीं आया? 

फोन में पहले के मुकाबले ब्लोटवेयर कुछ कम जरूर हुए है, लेकिन अभी भी ये खत्म नहीं हुए हैं. सबसे खराब रहा इसका ब्राउजर एक्सपीरियंस, जो लगातार बिना एक्सेस किए भी नोटिफिकेशन्स भेज रहा है. वैसे तो आप इस नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते हैं, लेकिन इसे ऑटो इनेबल करना ही क्यों हैं. अगर यूजर को जरूरत होगी, तो वह खुद इसे इनेबल या सब्सक्राइब कर लेगा. 

iQOO Neo 6 Review

iQOO Neo 6: बॉटम लाइन

आईकू का ये फोन तुरुप का इक्का है. इसमें लगभग वह सभी फीचर्स दिए गए हैं, जो सेगमेंट में बेस्ट हैं. एक बेहतरीन डिजाइन के साथ दमदार गेंमिंग, सधा हुआ कैमरा और पूरे दिन चलने वाली बैटरी मिलती है. फोन की कीमत लगभग 30 हजार रुपये से शुरू होती है, लेकिन ज्यादातर मौकों पर आपको अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाएगा. 

अगर आप एक बेहतरीन कैमरा और गेमिंग के लिए डिवाइस चाहते हैं, तो इसे चुन सकते हैं. अपने बजट में यह आपको निराश नहीं करेगा. वहीं iQOO की सर्विस के लिए आपके पास Vivo के सेंटर तो मौजूद हैं ही. यकीन मानिए iQOO Neo 6 कई मामलों में अपने प्राइस सेगमेंट से ऊपर के डिवाइसेस को टक्कर देता है. 

आजतक रेटिंग 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें