scorecardresearch
 

Daiwa 4K UHD Smart TV Review: क्या उम्मीदों पर खरा उतरता है 55-इंच का ये बजट टीवी

Daiwa 140cm (55) 4K UHD Smart TV: Daiwa के 4K UHD Smart TV को भारत में कुछ समय पहले पेश किया गया था. 55-इंच के इस 4K UHD Smart TV को बजट कीमत में पेश किया गया है. इसको हम लंबे टाइम से यूज कर रहे हैं. बजट यहां पर आपको इसका पूरा रिव्यू बता रहे हैं.

X
Daiwa 140cm(55) 4K UHD Smart TV powered by webOS TV D55U1WOS
Daiwa 140cm(55) 4K UHD Smart TV powered by webOS TV D55U1WOS

देश में TV देखने का अंदाज पूरी तरह से बदल गया है. लोग नॉर्मल TV से आगे बढ़कर HD TV और 4K UHD Smart TV तक पहुंच गए हैं. इसकी एक वजह मार्केट में कम कीमत पर भी सस्ता Smart TV का उपलब्ध होना है. 

अब 55-इंच तक के Smart TV को आप बजट सेगमेंट में खरीद सकते हैं. यहां पर हम बात कर रहे हैं Daiwa के 55-इंच 4K UHD Smart TV की. ये स्मार्ट टीवी webOS TV ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इसकी कीमत भी भारत में कम रखी गई है. 

हमनें इस टीवी के साथ एक लंबा वक्त बिताया और यहां पर आपकी इसकी खामियां और खासियत बता रहे हैं. ताकि आप इस रिव्यू में को पढ़ कर जाए पाएंगे कि आपको ये टीवी खरीदना चाहिए या नहीं. ये टीवी आपको आसानी से 40 हजार रुपये के आसपास मिल जाएगा. 

कम कीमत होने की वजह से ज्यादा कंपीटिशन आपको यहां पर देखने को नहीं मिलता है. सबसे पहले इसके डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी की बात करते हैं. 

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

Daiwa का ये टीवी बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन के मामले में आपको निराश नहीं करेगा. इसमें बेजल-लेस डिजाइन दिया गया है. इससे पिक्चर देखने का एक्सपीरिएंस और भी ज्यादा हो जाता है. ये फ्रंट से देखने में काफी प्रीमियम दिखता है. इसके साथ आपको टैबल टॉप स्टैंड और वॉल माउंट दोनों का ऑप्शन दिया गया है. 

हालांकि, आपको वॉल माउंट के लिए इसे इंस्टॉलेशन करने वाले इंजीनियर की जरूरत होगी. इसके सामने Daiwa की ब्रांडिंग दी गई है. ओवरऑल बात करें तो इसकी फिनिश अच्छी है. यानी डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी से आपको शिकायत नहीं होगी. 

डिस्प्ले 

जैसा की ऊपर बताया गया है Daiwa का ये टीवी 55-इंच का है. इस वजह से ये उनलोगों के लिए परफैक्ट ऑप्शन है जो अपने के लिए कम कीमत पर बड़ी स्क्रीन वाला टीवा खरीदना चाहते हैं. इसमें 4K UHD का भी सपोर्ट दिया गया है. इसमें HDR10 का सपोर्ट दिया गया है. 

इस कारण आप आसानी से मैच से लेकर अपने फेवरेट शोज को बड़ी स्क्रीन पर अच्छी क्वालिटी में एंजॉय कर सकते हैं. इसमें कलर काफी वाइब्रेंट दिखते हैं. इस टीवी का कॉन्ट्रास्ट भी काफी बेहतर है. इसको लेकर आपको कोई शिकायत नहीं होगी. 

इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं. ऐसे में आप अगर साइड से भी टीवी देखते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी. इसमें एक अच्छी बात है कि 4K का सपोर्ट दिया गया है. आजकल ज्यादातर कंटेंट 4K में आते हैं तो आपको उसकी कमी नहीं खलेगी. हालांकि, इसके लिए आपकी नेट स्पीड अच्छी होनी चाहिए. 

साउंड 

Daiwa के 55-इंच 4K UHD Smart TV में साउंड क्वालिटी आपको अच्छी मिलेगी. इसकी एक वजह इसमें दिया गया Dolby Audio का सपोर्ट है. इस कारण आपको एडिशनल स्पीकर सेटअप की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, आप बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए इसके साथ साउंडबार या होम थिएटर को अटैच कर सकते हैं. 


सॉफ्टवेयर 

इसमें webOS TV ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. इस टीवी को ऑन करते ही आपको कुछ सेटअप करने होंगे. इसके अलावा एक लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट भी मिलेगा. इसमें पहले से मौजूद ऐप्स को हमें अपडेट करना पड़ा. हालांकि, ज्यादातर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स प्री-इंस्टॉलड होते हैं. दूसरे सपोर्टेड ऐप्स को आप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ये काफी सिंपल टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम है और ये हमें पसंद आया. 

इसके साथ दिए गए रिमोट को लेकर कंपनी का कहना है कि ये मैजिक रिमोट है. इसमें नेटफ्लिक्स, ऐमेजॉन प्राइम जैसे ऐप्स के लिए सेपरेट की दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें स्क्रॉल व्हील, एयर माउस, वॉयस कंट्रोल का भी सपोर्ट दिया गया है. 

वारंटी 

कंपनी इस टीवी पर 1 साल की वारंटी देती है. हालांकि, इसके पैनल पर एडिशनल 1 साल की वारंटी दी जाती है. 

बॉटम लाइन

कम कीमत पर अगर आप अपने लिए एक 55-इंच का 4K UHD Smart TV खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 

आज तक रेटिंग:- 9/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें