scorecardresearch
 

WhatsApp के इस फीचर में हुआ बड़ा बदलाव

WhatsApp Status फीचर में कुछ नए बदलाव हो रहे हैं. इनमें मुख्य तौर पर दो बदलाव हैं जो एक एक करके सामने आएंगे. इनकी फिलहाल टेस्टिंग चल रही है.

Representational Image Representational Image

WhatsApp के स्टेटस फीचर में बदलाव हुआ है. कंपनी ने स्नैपचैट की तरह ही ये फीचर लगभग दो साल पहले लॉन्च किया था. धीरे धीरे में इसमें कई बदलाव किए घए हैं. ये पॉपुलर भी हुए हैं और कंपनी ने इसमें कुछ नए फीचर्स भी जोड़े हैं. हालांकि कुछ लोगों को ये इसलिए भी पसंद नहीं आता, क्योंकि वो इसे स्नैपचैट से चुराया हुआ समझते हैं. 

कंपनी अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जिसके तहत ये वॉट्सऐप स्टेटस अपडेट आपकी दिलचस्पी के हिसाब स दिखेंगे. अब तक किसी के वॉट्सऐप स्टेटस टाइम के आधार पर दिखते हैं. यानी लोगों के रीसेंट वॉट्सऐप स्टेटस आपकी लिस्ट में नंबर-1 पर रहते हैं और पुराने नीचे होते जाते हैं.

अब आने वाले समय में एक अपडेट दिया जाएगा जिसमें लोगों के वॉट्सऐप स्टेटस इस आधार पर आएंगे कि वो कॉन्टैक्ट आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है. ये कंपनी इस आधार पर तय करेगी कि आप किसका स्टेटस ज्यादा देखते हैं या किससे ज्यादा इंटरऐक्ट करते हैं. मैसेज करने को भी आधार बनाया जाएगा यानी आप जिससे ज्यादा बात करते हैं उसके स्टेटस लिस्ट में ऊपर दिखेंगे.

फिलहाल वॉट्सऐप स्टेटस वाला ये फीचर कुछ देशों के लिमिटेड यूजर्स को देकर टेस्ट किया जा रहा है. 

इस फीचर के अलावा वॉट्सऐप स्टेटस ही जुड़ा दूसा फीचर भी iOS बीटा में दिया गया है. इस अपडेट के तहत वॉट्सऐप स्टेटस लिस्ट में उस कॉन्टैक्ट्स द्वारा अपडेट किए गए स्टेटस का टाइम नहीं दिखेगा, बल्कि ये दिखेगा कि कितने स्टेटस अपडेट किए गए हैं. हालांकि उसका स्टेटस ओपन करने पर आपको अपडेट करने का टाइम दिखेगा, लेकिन इससे पहले नहीं.

वॉट्सऐप से ही जुड़ी दूसरी रिपोर्ट की बात करें तो कंपनी ने ग्रुप इन्विटेशन फीचर जारी कर दिया है. हालांकि ये अभी बीटा बिल्ड में है. यानी यूजर्स ये सेट कर सकते हैं कि उन्हें ग्रुप में बिना उनकी मर्जी कोई ऐड न कर सके. अब किसी भी शख्स को अपने वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करने के लिए उनके पास इन्विटेशन रिक्वेस्ट भेजना होगा. इसके लिए सेटिंग्स में जा कर तीन ऑप्शन में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें