scorecardresearch
 

Google ने क्रोम ऐप्स का सपोर्ट बंद करने का ऐलान कर दिया है, ये है टाइमलाइन

गूगल क्रोम ऐप्स का सपोर्ट जून में बंद किया जाएगा. अब कंपनी ऐप सबमिशन नहीं लेगी. हालांकि अभी गूगल क्रोम के ऐप्स को यूजर्स यूज करते रह सकते हैं. 

Representational Image Representational Image

Google क्रोम ऐप्स को बंद किया जा रहा है. कंपनी ने ऐलान किया है कि ये आने वले समय में ये ऐप्स सभी प्लेटफॉर्म पर काम करना बंद कर देंगे.  अब गूगल क्रोम वेब स्टोर पर नए सबमिशन भी नहीं लिए जाएंगे. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि ये अभी ही पूरी तरह से खत्म कर दिए जएंगे.

मार्च 2020 से कंपनी ये कदम उठाएगी यानी तब से सबमिशन बंद कर दिए जाएंगे. सबमिशन बंद होने की स्थिति में डेवेलपर्स इस प्लेटफॉर्म पर नए ऐप्स नहीं ला सकेंगे. पुराने ऐप्स अभी भी चलते रहेंगे. अच्छी बात ये है कि डेवेलपर्स जून 2022 तक मौजूदा ऐप्स में अपडेट पुश करते रहेंगे.

गूगल ने टाइमलाइन जारी करके बताया है कि कब से ये ऐप्स काम करना बंद कर देंगे.  जून 2022 के बाद से गूगल क्रोम के ऐप्स काम नहीं करेंगे. अगर आपको क्रोम ऐप्स के बारे में नहीं पता तो बता दें कि ये दरअसल वेब बेस्ड ऐप्स होते हैं जिन्हें आप क्रोम में इंस्टॉल कर सकते हैं. गूगल के मुताबिक क्रोम ऐप्स को वेब ऐप्स से रिप्लेस किया जाएगा और  

गूगल के मुताबिक Windows, Mac और Linux जैसे सभी जगहों से इसका सपोर्ट जून 2020 से बंद किया जाएगा.  हालांकि एडुकेशन और एंटरप्राइज कस्टमर्स के लिए  ये दिसंबर 2020 तक सपोर्ट दिया जाएगा.

गूगल क्रोम ऐप्स आम तौर पर लोग ज्यादा यूज नहीं करते हैं. गूगल क्रोम का एक अपना स्टोर हैं जहां ये ऐप्स उपलब्ध होते हैं. गूगल क्रोम में एक्स्टेंशन्स भी होते हैं जो गूगल क्रोम ऐप्स जैसे ही होते हैं.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें