scorecardresearch
 

Google Pixel 4a को भारत आने में लगेगा इतना वक्त, Pixel 5, Pixel 4a 5G नहीं आएंगे भारत

Pixel 4a Launch: भारत में गूगल के नए स्मार्टफोन को खरीदने के लिए आपको इंताजर करना पड़ेगा. कंपनी ने तीन नए स्मार्टफोन्स का ऐलान किया है जिनमें से दो भारत में लॉन्च नहीं किए जाएंगे.

Pixel 5G Teaser Pixel 5G Teaser

अमेरिकी टेक कंपनी Google ने नया Pixel 4a स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने Pixel 4a 5G और Pixel 5 5G का भी ऐलान कर दिया है.

हालांकि गूगल ने ये साफ़ कर दिया है कि Pixel 5 और Pixel 4a 5G भारत में लॉन्च नहीं किए जाएंगे. कंपनी ने इसकी वजह ये बताई है कि लोकल मार्केट और ट्रेंड जैसे अलग अलग फैक्टर्स को ध्यान में रख कर ये फैसला किया गया है.

अमेरिका में Pixel 4a के लिए प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है. फोन की बिक्री वहां 20 अगस्त से शुरू होगी. लेकिन भारत में अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो अभी इंतजार करना होगा. ई-कॉमर्स फ्लिपकार्ट पर Pixel 4a के लिए एक डेडिकेटेड पेज तैयार हो चुका है.

हालांकि भारत में इसकी बिक्री अक्टूबर से शुरू होगी. भारत में इसकी कीमत क्या होगी इसके बारे में भी अभी कंपनी ने नहीं बताया है. अमेरिका में Pixel 4a को 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है.

Pixel 4a की कीमत 349 डॉलर (लगभग 26,200 रुपये) है. भारत में इसकी कीमत अगर कंपनी 30,000 रुपये के अंदर रहती है तो ये स्मार्टफोन इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है. लेकिन अगर कंपनी इसे भारत में महंगा लॉन्च करती है तो कोई खास बदलाव नहीं होगा.

इस बार Pixel 4a के साथ कोई XL वेरिएंट लॉन्च नहीं किए गए हैं. इससे पहले आम तौर पर कंपनी Pixel के साथ XL वेरिएंट भी लॉन्च करती थी.

Pixel 4a 5G और Pixel 5 5G का जहां तक सवाल है तो ये दोनों स्मार्टफोन्स अमेरिका में अभी लॉन्च नहीं किए गए हैं. इनकी कीमतें बता दी गई हैं और अगले कुछ महीनों में यानी नवंबर से पहले इसे लॉन्च कर दिया जाएगा.

भारत में ये दोनों स्मार्टफोन्स कब आएंगे इसका ऐलान नहीं किया गया है. भारत में लॉन्च किए भी जाएंगे या नहीं इस बात की भी कोई जानकारी फ़िलहाल नहीं है. क्योंकि भारत में अभी 5G की उपलब्धता नहीं है.

Pixel 4a स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

Pixel 4a में 5.81 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है और इसमें ओलेड पैनल का यूज किया गया है. फोन में पंचहोल डिस्प्ले है और यहां पर ही फ्रंट कैमरा दिया गया है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का भी फीचर दिया गया है.

Pixel 4a में Qualcomm Snapdragon 730G प्रोसेसर दिया गया है. इसके साथ ही इसमें सिक्योरिटी के लिए Titanium M मॉड्यूल दिया गया है. सॉफ्टवेयर फ्रंट पर कंपनी ने फिर से काफी काम किया है. गूगल असिस्टेंट बेस्ड कुछ खास फीचर्स दिए गए हैं.

Google Pixel 4a में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है. फोटॉग्रफी के लिहाज से पिक्सल फोन्स काफी पॉपुलर रहे हैं. लेकिन इस बार जो सेंसर यूज किया गया है यही सेंसर इससे पहले वाले मॉडल में भी दिया गया था.

Pixel 3a भी फोटॉग्रफी फ्रंट पर काफी बेहतरीन रहा है और इसलिए इस कीमत पर Pixel 4a को भी फोटॉग्रफी के लिए अच्छा कहा जा सकता है. भारत में इस स्मार्टफोन का फ्यूचर क्या होगा वो यहां इसकी कीमत और कंपनी कैसे इसे प्रोमोट करती है ये भी तय करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें