scorecardresearch
 

Google Pay में WhatsApp जैसा ये नया फीचर, मनी ट्रांसफर में होगा इस्तेमाल

Google Pay भारत में पॉपुलर ऐप बन चुका है और कंपनी कई नए फीचर्स ऐड कर रही है. अब एक ऐसा फीचर आया है जो पेमेंट सिक्योरिटी को लेकर अहम है. 

Representational Image Representational Image

  • Google Pay में मिलेगा बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर.
  • फेस और फिंगर अनलॉक पेमेंट के लिए सेट कर सकेंगे.

अगर आप Google Pay यूज करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. Google अब Google Pay के लिए फिंगरप्रिंट्स और फेस ऑथेन्टिकेशन फीचर ला रहा है जो मनी ट्रांसफर के दौरान यूज किया जा सकेगा. ये फीचर Google Pay के वर्जन 2.100 में दिया गया है. हाल ही में WhatsApp में भी Biometric Authentication फीचर दिया गया है.

बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन का ये फीचर Google Pay के सेटिंग्स में दिया गया है. यहां Sending money settings में ऑप्शन दिया जाएगा. इससे पहले तक  इस सेटिंग्स में सिर्फ कोड का ऑप्शन था. नए ऑप्शन के तहत पिन के साथ फेस अनलॉक या फिंगरप्रिंट स्कैनर का यूज किया जा सकेगा. 

गौरतलब है कि ये फीचर फिलहाल Android 10 यूजर्स के लिए है. लेकिन जल्द ही इसे Android 9 यूजर्स भी यूज कर सकेंगे. Google Pay भारत में काफी पॉपुलर है कंपनी ने हाल ही में इस ऐप के लिए कुछ नए फीचर्स लॉन्च किए हैं जो इंडिया फर्स्ट हैं. इनमें गूगल पे पर टोकनाइज्ड कार्ड मुख्य है.

Google Pay पर आने वाले समय में डार्क मोड भी दिया जा सकता है और इसकी टेस्टिंग की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक Google Pay के वर्जन 2.96.264233179 में डार्क मोड दिया गया है. इस फीचर की खासियत ये होगी की आपका फोन पावर सेवर पर होगा या बैटरी लो हो जाएगी तो Google Pay खुद डार्क मोड हो जाएगा, ताकि बैटरी सेव की जा सके.

Google Pay का नया वर्जन, जिसमें बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन दिया गया है वो अब एपीके मिरर वेबसाइट पर उपलब्ध है. जल्द ही गूगल प्ले स्टोर के जरिए भी इसका अपडेट आएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें