scorecardresearch
 

Galaxy S20 Ultra Review: बेहतरीन कैमरा और डिस्प्ले वाला प्रीमियम स्मार्टफोन

Galaxy S20 Ultra Review- 100X स्पेस जूम, 108 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और बड़ी डिस्प्ले. कीमत लगभग एक लाख रुपये. पढ़ें हमारा रिव्यू.

Galaxy S20 Ultra Galaxy S20 Ultra

साउथ कोरियन स्मार्टफोन मेकर Samsung पिछले कुछ समय से भारत में ऐपल से भी महंगे स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही है. अब लोगों को प्रीमियम सेग्मेंट में ऑप्शन्स ज्यादा मिल रहे हैं. Galaxy S20 Ultra भी इसी का एक उदाहरण है. रिव्यू में हम आपको इस फोन के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Galaxy S20 Ultra स्पेसिफिकेशन्स

Galaxy S20 Ultra में 6.9 इंच की Quad HD डायनैमिक डिस्प्ले दी गई है. इसके साथ 120Hz रिफ्रेश रेट भी है. इस स्मार्टफोन में सैमसंग का इनहाउस Exynos 990 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें दो M5 क्लॉक दिए गए हैं और दो Cortex-A76 है. इसके अलावा चार Cortex-A55 दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. फोन में 45W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट जरूर है, लेकिन इसके साथ बॉक्स में आपको 25W का चार्जर मिलता है. स्टोरेज की बात करें तो इसमें 12GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल मेमोरी दी गई है जिसे आप माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 512GB तक कर सकते हैं.

img_20200621_154446_071020123313.jpg

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Galaxy S20 Ultra का डिजाइन Galaxy S20 जैसा ही है, लेकिन इसका कैमरा मॉड्यूल काफी अलग है. डिजाइन भले ही Galaxy S20 जैसा ही है, लेकिन इसका साइज काफी बड़ा है. कैमरा मॉड्यूल टॉप लेफ्ट साइड में है और ये इस दूसरे स्मार्टफोन से अलग करता है.

बॉडी ग्लास मेटल की है और रियर पैनल कर्व्ड है जिससे होल्ड करना आसान है. फोन का साइज बड़ा होने के बावजूद फोन होल्ड करने में ग्रिप अच्छी रहती है. रियर पैनल फिंगरप्रिंट मैगनेट तो आप इसे कवर में लगा कर यूज करेंगे तो अच्छा रहेगा.

फ्रंट में डिस्प्ले के नीचे चिन है और पतले बेजल्स हैं. ओवरऑल डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में ये फोन अच्छा है. डिजाइन में कुछ क्रांतिकारी बदलाव नहीं किया गया है.

img_20200621_154910_071020123426.jpg

डिस्प्ले

सैमसंग के स्मार्टफोन्स की खासियत इन दिनों इसकी डिस्प्ले भी होती है. इस स्मार्टफोन में QHD Dynacmi AMOLED 2X डिस्प्ले दी गई है. इस सेग्मेंट में ये फोन सबसे बड़ी डिस्प्ले के साथ आया है. 120Hz रिफ्रेश रेट एनेबल करते ही आपको और भी ज्यादा स्मूद एक्स्पीरिएंस मिलता है.

डिस्प्ले इंप्रेसिव है और अगर मल्टीमीडिया कॉन्टेंट या गेमिंग के लिए फोन यूज करते हैं तो ये आपको पसंद आएगा. OTT पर सीरीज देखना हो या फिर फिल्म, आपके टीवी जैसा तो नहीं, लेकिन एक फोन के लिहाज से ऐसा लगेगा कि आप सीरीज एक्सपीरिएंस कर रहे हैं.

हफ्ते भर फोन में गेमिंग और सीरीज देखने के बाद ये कह सकता हूं कि डिस्प्ले के मामले में इस सेग्मेंट में इससे बेटर फिलहाल मार्केट में कोई स्मार्टफोन नहीं है.

परफॉर्मेंस

Galaxy S20 Ultra का परफॉर्मेंस शानदार है. डेली यूज के ऐप्स काफी स्मूद हैं और जितने दिन भी हमने इसे यूज किया फोन में किसी तरह का लैग या हैंग होने का इश्यू फेस नहीं किया है.

हालांकि कई जानने वाले ये फोन लेना चाहते थे, लेकिन उन्होंने इसे सिर्फ इसलिए नहीं खरीदा, क्योंकि इसमें Snapdragon नहीं है और Exynos दिया गया है. कंपनी को ये सोचना चाहिए, ताकि कस्टमर्स नाराज न हों.

मल्टी टास्किंग की बात करें तो यहां बड़ी स्क्रीन होने का पूरा फायदा मिलता है. स्क्रीन का कोना कोना आप अपनी तरीके से यूटिलाइज कर सकते हैं. एक साथ एक से ज्यादा ऐप्स स्मूद और फास्ट यूज किया जा सकता है.

हेवी ऐप्स भी लोड होने में टाइम नहीं लेते हैं. हमने इसे Snapdragon 865 प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन से तुलना की है और उसके मुकाबले ये फोन कई मामलों में अलग है. ऐप्स डाउनलोड होने में, या फिर फ्रेम रेट बढ़ा कर गेमिंग में ये फर्क साफ पता चलता है.

ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में ये फोन शानदार है और इसमें कोई दिक्कत नहीं है.

img_20200621_154413_071020123632.jpg

कैमरा

Galaxy S20 Ultra के लॉन्च में कंपनी ने इसके कैमरे के बारे काफी बातें की थीं. टीजर में भी इसके कैमरे को हाईलाईट किया गया. लेकिन क्या इसका कैमरा असल जिंदगी में कंपनी के दावे पर खरा उतरता है ये जानते हैं.

इस स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस लगाया गया है. इसके साथ 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस और 48 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा दिया गया है. इसके अलावा इसमें डेप्थ विजन भी है. सेल्फी के लिए इसमें 40 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

सैमसंग के मुताबिक इसमें 10X हाईब्रिड ऑप्टिक जूम दिया गया है. कंपनी कहती है कि 108 मेगापिक्सल लेंस और 48 मेगापिक्सल टेलीफोटो लेंस, इन दोनों के इनफॉर्मेशन को कंबाइन करके 10x hybrid optic जूम अचीव किया जाता है.

इस फोन में 100X Space Zoom दिया गया है. लेकिन आम दिनों में आप ज्यादा यूज 10X हाइब्रिड जूम का करेंगे जिसमें क्वॉलिटी भी अच्छी आती है. 100X जूम में तस्वीरें क्लि करने के लिए आपको फोटॉग्रफी की बेसिक जानकारी होनी चाहिए.

img_20200621_155211_071020124120.jpg

100X ही नहीं, बल्कि आप 30X में भी फोटोज क्लि कर सकते हैं. 10X तक आपको लगभग लॉसेल मिलेगा, लेकिन इसके बाद लॉस नोटिस कर पाएंगे. नॉर्मल फोटॉग्रफी के लिए नॉर्मल कैमरा यूज करना अच्छा होगा, जूम यूज तब ही करें जब ऑब्जेक्ट दूर हो. कई बार लोग पास के ऑब्जेक्ट के लिए भी जूम यूज करते हैं.

बहरहाल चांद की फोटोज लेना हो या फिर ऊंचे पेड़ पर किसी चिड़िया की फोटो लेनी है, इन सब में ये फोन शानदार है. क्लिक करते वक्त आपको अपना हाथ काफी स्टेबल रखना है और थोड़ा सा सब्र भी रखना है. स्मार्टफोन में ऐसा कैमरा दिया जाना बिल्कुल अच्छी बात है, लेकिन सिर्फ इस कैमरे के लिए कोई लगभग 1 लाख रुपये नहीं खर्च कर सकता है.

इनडोर या आउटडोर हर जगह इस फोन से शानदार फोटॉग्रफी कर सकते हैं. कैमरा इंटरफेस में सभी स्टैंडर्ड फीचर्स हैं. इनमें सिंगल टेक फीचर भी है जिससे एक क्लिक में कई शॉट्स ले सकते हैं. इसमें टाइमलैप्स और स्लो मोशन वीडियोज भी शामिल हैं.

नाइट फोटॉग्रफी की बात करें तो इसे और बेहतर दिया जा सकता था. ऑब्जेक्ट्स क्लियर होते हैं, ग्रेन्स भी कम नोटिस कर पाएंगे. हालांकि कई बार काफी कम लाइट्स में जहां पिक्सल का नाइट मोड ऑब्जेक्ट कर पाता है, इस फोन से वो संभव नहीं है.

ओवरऑल Galaxy S20 Ultra का कैमरा शानदार है और कुछ यूनीक फीचर्स की वजह से ये दूसरों से काफी अलग और बेहतर कहा जा सकता है.

battery_071020123848.jpg

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी है और आप इससे अलग अलग तरह का बैकअप निकाल सकते हैं. सेटिंग्स में जा कर आप बैटरी के चार मोड्स को सेलेक्ट कर सकते हैं. हाई परफॉर्मेंस मोड पर करने से बैटरी बैकअप कम मिलेगी, ऑप्टिमाइज्ड का भी ऑप्शन है. इसके अलावा दो पावर सेविंग मोड हैं – मीडियम पावर सेविंग और मैक्सिमम पावर सेविंग. बैटरी बचाने के लिए आप इन मोड को यूज कर सकते हैं.

ऐडिप्टिव पावर सेविंग मोड आपके बड़े काम का साबित होगा. इसे एनेबल करने के बाद फोन आपके यूसेज पैटर्न पर खुद से मोड सेलेक्ट कर लेता है. ताकि बार बार आपको सेटिंग्स में आ कर बदलाव न करना पड़े.

battery-1_071020123902.jpg

120Hz यूज करने से बैकअप में कमी नोटिस करेंगे. नॉर्मल यूज में ये पूरे दिन चलाया जा सकता है. लेकिन हेवी यूज में आपको शाम तक बैटरी चार्ज करने की जरूरत होगी. 45W क्विक चार्ज यानी ये फोन काफी तेजी से चार्ज होगा. बॉक्स में आपको 25W का ही चार्जर मिलेगा, लेकिन सपोर्ट 45W का है. 45W से भी इसे चार्ज किया और ये वाकई क्विक है.

इस स्मार्टफोन की कीमत 97,999 रुपए है. इस फोन में कई ऐसी चीजें हैं जो इस कीमत को जस्टिफाई करती हैं और इनके बारे में हमने आपको ऊपर भी बताया है. प्रीमियम नहीं इसे सुपर प्रीमियम सेग्मेंट का फोन कह सकते हैं.

ओवरऑल फोन अच्छा है. फोन खरीदते समय ये बात जरूर ध्यान में रखें कि ये फोन काफी बड़ा है और सिंगल हैंड यूज आसानी से नहीं कर पाएंगे. स्पेस जूम का भी इस्तेमाल आप हर दिन नहीं कर सकते हैं. इसलिए इन सब के अलावा जो दूसरी चीजें हैं उन्हें ध्यान में रख कर आप खुद तय करने की स्थिति में होंगे कि ये फोन आपके लिए है या नहीं.

आज तक रेटिंग – 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें