scorecardresearch
 

जिन यूजर्स के पास पहले से ही टिक टॉक मौजूद, क्या वो इसे यूज कर पाएंगे?

आपके मोबाइल में ये ऐप तो मौजूद रहेगा, लेकिन इसकी बहुत कम ही उपयोगिता रह जा सकती है. हालांकि यदि एक यूजर इंडियन नेटवर्क से बाहर जाता है और उस स्थान पर जाता है जहां भारत में प्रतिबंधित किए गए ये ऐप कानूनी रूप से वैध हैं, तो वहां ये ऐप काम कर सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स) प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स)

टिक टॉक समेत 59 चीनी ऐप्स बैन होने के फैसले के बाद यूजर्स के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इनमें से एक सवाल ये भी है कि भारत में जिन स्मॉर्टफोन यूजर्स के पास टिक टॉक पहले से ही मौजूद है, बैन होने के बाद क्या वो इसका इस्तेमाल कर पाएंगे?

नया डाउनलोड नहीं होगा

टेक एक्सपर्ट का कहना है कि आपके स्मार्टफोन में पहले से मौजूद ऐप काम करेगा या नहीं इस पर अभी कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. हां इतना स्पष्ट है कि नया यूजर इसे किसी हालत में डाउनलोड नहीं कर पाएगा. हालांकि मंगलवार सुबह तक ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर में मौजूद थे और डाउनलोड भी हो रहे थे. कुछ देर में नए ऐप की डाउनलोडिंग भी बंद हो जाएगी.

विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही आपके मोबाइल में ये ऐप मौजूद है लेकिन आप इसे अपडेट नहीं कर पाएंगे और न ही इसे भारत में किसी तरह का डेवलपर सपोर्ट मिल पाएगा.

पढ़ें- Xiaomi स्मार्टफोन्स में मिलने वाले ये चाइनीज ऐप्स कर दिए गए बैन

ब्लॉक ऐप को नहीं मिलेगा इंटरनेट सपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार के अधिकारी सरकार के फैसलों की सूचना सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर और टेलिकॉम सर्विस प्रोइवडर्स को दे रहे हैं. ये संस्थान ब्लॉक किए गए एप से जाने और आने वाले सभी तरह के डाटा और ट्रैफिक को ब्लॉक करेंगे.

खत्म हो जाएगी प्रतिबंधित ऐप की उपयोगिता

इस कदम के बाद आपके मोबाइल में ये ऐप तो मौजूद रहेगा, लेकिन इसकी बहुत कम ही उपयोगिता रह जा सकती है. हालांकि यदि एक यूजर इंडियन नेटवर्क से बाहर जाता है और उस स्थान पर जाता है जहां भारत में प्रतिबंधित किए गए ये ऐप कानूनी रूप से वैध हैं, तो वहां ये ऐप काम कर सकता है.

पढ़ें- TikTok, Shareit समेत 59 चीनी ऐप्स पर बैन, पढ़ें पूरी लिस्ट

पुराने कंटेट का क्या होगा

एक बड़ा सवाल ऐप में मौजूद पुराने कॉन्टेंट को लेकर भी है. भारत में TikTok यूजर्स ने करोड़ों की संख्या में कंटेट तैयार कर रखे हैं, ये उनके लिए कमाई का जरिया भी है, अब भारत सरकार के बैन के बाद इस कंटेट का क्या होगा, इसे कहां रखा जाएगा, क्या यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएगा, ये बड़ा सवाल है और इसका जवाब अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें