scorecardresearch
 

अपने iPhone को तुरंत करें अपडेट, iOS में मिली खामी, हो सकता है लॉक

Apple iPhone के AirDrop में बग पाया है. इस बग का फायदा उठा कर अटैकर अपने आस पास के आईफोन को लॉक कर सकता है. 

X
Representational Image
Representational Image

Apple iOS में एक बग पाया गया है जो आस पास के आईफोन को लॉक कर सकता है. ये खामी AirDrop में पाई गई है जिसके तहत Apple के डिवाइस के बीच फाइल ट्रांसफर की जाती हैं. इस बग का फायदा उठा कर अटैकर लगातार फाइल्स भेज सकते हैं और आखिरकार फोन लॉक होने की स्थिति पैदा हो सकती है.

सिक्योरिटी रिसर्चर किशन बगारिया ने इस बग का खुलासा किया है. आस पास के iOS डिवाइस यानी जो iPhone या iPad  वायरलेस रेंज में हैं उनमें फाइल्स भेज कर फोन को लॉक किया जा सकता है. फाइल रिसीव होने पर iOS तब तक स्मार्टफोन की डिस्प्ले ब्लॉक करके रखता है जब तक आप फाइल को ऐक्सेप्ट या रिजेक्ट न करें.

फोन का यूज ब्लॉक करने के लिए अटैकर लगातार फाइल्स भेजते रह सकते हैं. चूंकि iOS में खामी ये है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि AirDrop से कितनी फाइल्स रिसीव की जा सकती हैं. अटैकर लगातार फाइल्स भेज कर डिवाइस को प्रभावित कर सकता है.

ओपन सोर्स टूल के जरिए बगारिया ने AirDrop के रेंज में Apple डिवाइस में लगातार फाइल्स भेजी हैं. टार्गेट कोई भी डिवाइस हो सकती है जो भी वायरलेस रेंज में है. इन्होंने यूट्यूब पर वीडियो भी अपलोड किया जिसमें वो इसका डेमोंस्ट्रेशन दे रहे हैं. 

किशन बगारिया ने इस बग को AirDoS का नाम दिया है जो एक तरह का डिनायल ऑफ सर्विस अटैक है जो यूजर का ऐक्सेस ब्लॉक कुछ समय तक के लिए ब्लॉक कर सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस बग से सिर्फ वो लोग प्रभावित हो सकते हैं जिन्होंने AirDrop को Everyone सेट कर रखा है.

ब्लूटूथ ऑफ रहने पर ये अटैक नहीं हो सकता है. बगारिया का कहना है कि सबसे मुश्किल काम ये है कि अगर ये अटैक शुरू हो गया तो फोन का ब्लूटूथ भी ऑफ करना नामुमकिन जैसा है, क्योंकि लगातार ये बॉक्स बना रहता है और आप फोन यूज नहीं कर पाते हैं. 

अब ऐपल ने इसे ठीक करने के लिए अपडेट जारी कर दिया है. iOS 13.3 में ये इश्यू नहीं है. अगर आपने अपने iPhone को अपडेट नहीं किया है तो सेटिंग्स में जा कर iOS 13.3 अपडेट कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें