scorecardresearch
 

स्मार्टफोन को पेमेंट टर्मिनल में बदलने वाली कंपनी को Apple ने ख़रीदा

Apple ने पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी मोबीवेव का अधिग्रहण किया है. ये कंपनी स्मार्टफोन को ही पेमेंट टर्मिनल में बदलने वाली टेक्नोलॉजी बनाती है.

Representational Image Representational Image

आने वाले समय में अगर iPhone को पेमेंट टर्मिनल के तौर पर यूज किया जाए तो हैरान होने की बात नहीं होगी. ऐपल ने हाल ही में मोबीवेव (Mobeewave) नाम की एक कंपनी खरीदी है.

मोबीवेव की बात करें तो ये एक पेमेंट टेक्नोलॉजी बेस्ड स्टार्टअप है जिसने एक ऐसा तरीक़ा बनाया है जिसके तहत स्मार्टफोन्स को ही मोबाइल पेमेंट टर्मिनल के तौर पर यूज किया जा सकता है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ऐपल ने इस कंपनी को 100 मिलियन डॉलर में ख़रीदा है. कंपनी के साथ ऐपल ने यहां काम करने वाले दर्जनों कर्मचारियों को भी अपने साथ कर लिया है.

अब इस अधिग्रहण के बाद ये अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी अपने आईफ़ोन में इस टेक्नोलॉजी का यूज कर सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐपल ने इस अधिग्रहण पर कहा था कि कंपनी छोटी टेक्नोलॉजी कंपनियों को समय समय पर ख़रीदती रहती है और आम तौर पर ख़रीदारी क्यों की गई इस बारे में कंपनी किसी को नहीं बताती है.

Mobeewave टेक्नोलॉजी का जहां तक सवाल है तो ये अपने इस मेथड के लिए एनएफसी यानी नियर फील्ड कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करती है. इसके तहत यूजर्स POS मशीन के बजाए स्मार्टफोन पर ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड टैप करके पेमेंट कर सकेंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक़ इस टेक्नोलॉजी के तहत दो स्मार्टफोन्स को एक दूसरे के पास ला कर भी ट्रांजैक्शन्स किए जा सकते हैं. फिलहाल इस मेथड के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल नहीं हुई है और न ही ऐपल ने ये कहा है कि इस टेक्नोलॉजी को फ्यूचर आईफ़ोन में यूज किया जाएगा.

ग़ौरतलब है कि आम तौर पर बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां टेक्नोलॉजी से जुड़े स्टार्टअप का अधिग्रहण करके उनकी टेक्नोलॉजी अपने प्रोडक्ट्स में यूज करते हैं. हालांकि इससे पहले काफ़ी रिसर्च एंड डेवेलपमेंट का काम भी किया जाता है.

चूंकि पिछले कुछ सालो से ऐपल ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को लेकर काफ़ी कुछ किया है. पिछले साल ही कंपनी ने अपना क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है जिसे Apple Card कहा जाता है.

इन सब को देखें तो ऐसा लगता है कि कंपनी अपने फ्यूचर आईफ़ोन में ये फ़ीचर दे सकती है. इसके तहत ऐपल कार्ड या दूसरे क्रेडिट कार्ड यूज़र्स बिना किसी डिवाइस के डायरेक्ट कार्ड को आईफोन पर ही टैप करके पेमेंट कर सकते हैं और इसके लिए POS मशीन की भी जरूरत नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें