scorecardresearch
 

US Open Champion Carlos Alcaraz: कार्लोस अल्कारेज ने कैस्पर रूड को हरा जीता यूएस ओपन, बने दुनिया के नंबर-1 प्लेयर

स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने यूएस ओपन टेनिस 2022 का खिताब अपने नाम किया है. फाइनल मुकाबले में अल्कारेज ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से पराजित किया. 19 साल के कार्लोस अल्कारेज के करियर यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. इस जीत के साथ ही वह दुनिया के नंबर-1 प्लेयर भी बन गए है.

X
कार्लोस अल्कारेज (@Getty)
कार्लोस अल्कारेज (@Getty)

स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने यूएस ओपन टेनिस 2022 के पुरुष सिंग्लस का खिताब जीत लिया है. रविवार को न्यूयॉर्क में खेले गए फाइनल मुकाबले में तीसरी सीड अल्कारेज ने पांचवीं वरीयता प्राप्त नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से मात दी. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला 3 घंटे 20 मिनट तक चला.

19 साल के कार्लोस अल्कारेज के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. साथ ही कार्लोस अल्कारेज पुरुष सिंग्ल्स में दुनिया के नंबर-वन प्लेयर भी बन गए हैं. खास बात यह है कि अल्कारेज साल 1971 के बाद एटीपी रैंकिंग में नंबर-1 रैंक हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के प्लेयर हैं.

ऐसा रहा दोनों के बीच मुकाबला

पहले सेट के तीसरे गेम में अलकारेज ने पहली बार रूड की सर्विस तोड़ दी और यह काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ. वैसे रूड के पास भी अल्कारेज की सर्विस तोड़ने के तीन मौके थे, लेकिन वह उनमें से किसी को तब्दील नहीं कर सके. नतीजतन अल्कारेज ने अपनी सर्विस गेम्स बचाते हुए पहला सेट जीत लिया. रूड ने इसके बाद अविश्वसनीय वापसी की और अल्कारेज की सर्विस को दो बार तोड़कर दूसरा सेट 6-2 से अपने नाम किया.

तीसरा सेट काफी रोमांचक रहा जहां दोनों खिलाड़ियों ने एक-एक बार एक-दूसरे की सर्विस तोड़ी, जिसके चलते यह सेट टाई-ब्रेकर में चला गया. टाई-ब्रेकर में अल्कारेज 5-6 से पीछे थे, लेकिन उन्होंने दो प्वाइंट हासिल कर सेट अपने नाम कर लिया.  तीसरा सेट हारने के बाद रूड पर प्रेशर आ चुका था और वह चौथे सेट में सर्विस ब्रेक कर बैठे. वहां से अल्कारेज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और मुकाबला अपने नाम कर लिया.

पहली बार फाइनल में पहुंचे थे अल्कारेज

स्पेन के कार्लोस अल्कारेज ने सेमीफाइनल मैच में अमेरिका के फ्रांसिस टियाफो को हराया था. पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में उन्होंने टियाफो पर 6-7 (6), 6-3, 6-1, 6-7 (5), 6-3 से जीत दर्ज करके पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था. वहीं कैस्पर रूड ने सेमीफाइनल में रूस के करेन खाचानोव को 7-6 (5), 6-2, 5-7, 6-2 से हराकर दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें