scorecardresearch
 

Simona Halep: डोप टेस्ट में फेल होने के बाद सिमोना हालेप सस्पेंड, टेनिस स्टार पर लग सकता है चार साल का बैन

सिमोना हालेप को डोप टेस्ट में विफल होने के बाद अंतरराष्ट्रीय टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (ITIA) ने अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. हालेप प्रतिबंधित पदार्थ 'रोक्साडुस्टैट'के लिए पॉजिटिव पाई गई हैं. विश्व डोपिंग रोधी संहिता के अंतर्गत हालेप पर चार साल का बैन लग सकता है.

X
सिमोना हालेप
सिमोना हालेप

दो बार की ग्रैंड स्लैम चैम्पियन सिमोना हालेप मुश्किलों में हैं. रोमानिया की रहने वाली सिमोना हालेप को अगस्त में अमेरिकी ओपन के दौरान हुए डोपिंग जांच में विफल होने के बाद अंतरराष्ट्रीय टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी (ITIA) द्वारा अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है. डब्ल्यूटीए रैंकिंग में इस समय नौंवे स्थान पर काबिज हालेप ने 2019 में विम्बलडन और 2018 में फ्रेंच ओपन खिताब जीता था.

हालेप ने डोपिंग में पॉजिटिव आने की खबर को अपनी जिदंगी की सबसे बड़ा झटका करार दिया. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'इस तरह की स्थिति में मैं पूरी तरह से भ्रमित महसूस कर रही हूं कि मेरे साथ धोखा हुआ है. मैं तब तक यह साबित करने के लिये लड़ूंगी कि मैंने कभी भी जानबझूकर प्रतिबंधित पदार्थ नहीं लिया है और मुझे पूरा भरोसा है कि आज या कल सच सबके सामने आएगा.'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Simona Halep (@simonahalep)

31 साल की इस खिलाड़ी ने सितंबर में घोषणा की थी कि वह नाक की सर्जरी के कारण बाकी के सत्र में नहीं खेलेंगी और आराम लेंगी. आईटीआईए ने कहा कि हालेप में प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडुस्टैट के लिए पॉजिटिव आई हैं जिसे किडनी की बीमारी में इस्तेमाल किया जाता है. विश्व डोपिंग रोधी संहिता के अंतर्गत हालेप पर 'रोक्साडुस्टैट जैसे पदार्थ के पॉजिटिव आने के लिए चार साल का प्रतिबंध लग सकता है.

2017 में नंबर-1 बनी थीं हालेप

साल 2017 में सिमोना हालेप पहली बार नंबर-1 खिलाड़ी बनी. फिर सिमोना हालेप का ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना साल 2018 में पूरा हुआ, जब उन्होंने स्लोआने स्टीफेंस को मात देकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता. इसके बाद जब वह राजधानी बुखारेस्ट पहुंचीं तो हजारों लोग उनके स्वागत के लिए सड़कों पर उमड़ आए थे. एक साल बाद 2019 में सिमोना हालेप ने सेरेना विलियम्स को हराकर विम्बलडन खिताब भी अपने नाम किया था.

सिमोना हालेप यूएस ओपन 2022 में खेलती दिखाई दी थी, जहां उन्हें पहले ही राउंड में यूक्रेन की डारिया स्निगुर से हार का सामना करना पड़ा था. लुई आर्मस्ट्रांग स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में स्निगुर ने तीन सेटों तक चले मुकाबले में हालेप को 6-2, 0-6, 6-4 से हराया था. यूएस ओपन 2022 में महिला सिंगल्स का खिताब ईगा स्वियातेक जीतने में सफल रही थीं.

निजी जिंदगी में आया था भूचाल

सिमोना हालेप के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अबरपति बिजनेसमैन टोनी इउरुक से सितंबर 2021 में ही शादी की थी. दोनों ने शादी से पहले चार साल डेटिंग भी की थी.दोनों ने हाल ही में तलाक लेने का फैसला किया था. टोनी इउरुक की कुल संपत्ति लगभग 1.72 बिलियन पाउंड है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें