scorecardresearch
 

Roger Federer Rafael Nadal: आंसुओं के साथ रोजर फेडरर की इमोशनल विदाई, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच भी हुए भावुक, VIDEO

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर अपने करियर के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर सके. 41 साल के फेडरर ने यह मैच डबल्स में खेला. इसमें उनके जोड़ीदार स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल रहे. अपने आखिरी मैच के बाद फेडरर की आंख से आंसू छलक पड़े. वह सिसक सिसक कर रोते हुए दिखाई दिए...

X
Roger Federer Emotional (Twitter)
Roger Federer Emotional (Twitter)

Roger Federer Rafael Nadal: स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने हाल ही में संन्यास का ऐलान किया था. 41 साल के फेडरर ने शुक्रवार (23 सितंबर) की देर रात अपना आखिरी मैच खेला.  फेडरर ने यह मैच डबल्स में खेला. इसमें उनके जोड़ीदार स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल रहे.

लंदन में खेले गए रोजर फेडरर अपने करियर के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर सके. उनका मुकाबला अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक के साथ हुआ, जिसमें उन्हें 4-6, 7-6 (2), 11-9 से हार मिली. मैच के बाद फेडरर की इमोशनल तरीके से विदाई हुई.

आखिरी मैच के बाद रोने लगे फेडरर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि अपने आखिरी मैच के बाद फेडरर की आंख से आंसू छलक पड़े. वह सिसक सिसक कर रोते हुए दिखाई दिए. इस दौरान नडाल के अलावा सर्बिया के स्टार प्लेयर नोवाक जोकोविच भी साथ नजर आए. साथ ही कई स्टार प्लेयर और भी साथ थे. फेडरर इन सभी से गले मिले और टेनिस को अलविदा कहा. 

इस दौरान राफेल नडाल समेत बाकी प्लेयर्स भी भावुक नजर आए. बता दें कि रोजर फेडरर पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने अब तक 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. जबकि इस मामले में राफेल नडाल टॉप पर हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

2018 में जीता था आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब

रोजर फेडरर ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 28 जनवरी 2018 को ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. तब उन्होंने खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को मात दी थी. उस समय वह 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए थे. हालांकि बाद में राफेल नडाल ने इस साल उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला था.

उस खिताब के बाद से फेडरर पर उम्र का असर साफ दिखना शुरू हो गया और उनके फॉर्म में गिरावट आ गई. चोट के चलते इस साल फेडरर ने एक भी ग्रैंड स्लैम में भाग नहीं ले पाए. आखिरी बार फेडरर ने 2021 के फ्रेंच ओपन में हिस्सा लिया था.

इसी महीने किया था संन्यास का ऐलान

फेडरर ने इसी महीने 15 सितंबर को एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर करते हुए टेनिस से संन्यास का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि 41 साल की उम्र में उन्हें लगता है कि इसे छोड़ने का समय आ गया है.

फेडर ने लिखा था, 'मैं 41 साल का हूं. मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं. टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह पहचान करनी होगी कि यह मेरे प्रतिस्पर्धी करियर का अंत कब है.'

सबसे ज्यादा मेंस सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब:

1. राफेल नडाल (स्पेन)- 22 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-14, विम्बलडन-2, यूएस-4) 
2. नोवाक जोकोविच (सर्बिया )- 21 (ऑस्ट्रेलियन-9, फ्रेंच-2, विम्बलडन-7, यूएस-3)
3. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड)- 20 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विम्बलडन-8, यूएस-5)
4. पीट सैम्प्रास (अमेरिका)-14 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-0, विम्बलडन-7, यूएस-5)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें