scorecardresearch
 

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच के फ्रेंच ओपन में भाग लेेने का रास्ता साफ! फ्रांस सरकार ने नियमों में दी ढील

इस साल की शुरुआत में नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया था क्योंकि वह वैक्सीनेशन संबंधित दस्तावेज पेश करने में विफल रहे थे. जोकोविच साफतौर पर कह चुके हैं कि वह कोविड-19 का टीका नहीं लगवाएंगे.

X
Novak Djokovic (File) Novak Djokovic (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्रेंच ओपन में भाग ले सकते हैं जोकोविच
  • फ्रांस सरकार ने नियमों में दी है छूट

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के फैन्स के लिए अच्छी खबर है. जोकोविच आगामी फ्रेंच ओपन में खेलने जा रहे हैं क्योंकि फ्रांस सरकार ने विदेशी यात्रियों के लिए प्रवेश नियमों में छूट दी है. साथ ही, कोविड-19 प्रोटोकॉल में भी ढील दी है.  जोकोविच ने 2021 में फ्रेंच ओपन जीता था.

34 वर्षीय जोकोविच इस सप्ताह मोंटे कार्लो मास्टर्स टूर्नामेंट के जरिए अपने क्ले-कोर्ट सीजन की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. जोकोविच के लिए फ्रेंच ओपन की तैयारियों के मद्देनजर यह टूर्नामेंट अहम रहने वाला है. जोकोविच  मंगलवार को राउंड-32 में वर्ल्ड नंबर-46 एलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना के खिलाफ मुकाबला करेंगे.

इस साल की शुरुआत में जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया था क्योंकि वह वैक्सीनेशन संबंधित दस्तावेज पेश करने में विफल रहे थे. इसके चलते जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में भाग नहीं ले पाए थे. ऑस्ट्रेलियन ओपन से चूकने के बाद 20 बार के ग्रैंडस्लेम चैंपियन ने खुले तौर पर कहा था कि कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं ,भले ही टीकाकरण नियमों के कारण उन्हें भविष्य के किसी भी टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति नहीं मिले.

जोकोविच की मुश्किलें अब भी कम नहीं

सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच साफतौर पर कह चुके हैं कि वह कोविड-19 का टीका नहीं लगवाएंगे. जोकोविच के मुताबिक वह टीकाकरण के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन इसे लेना या न लेना व्यक्तिगत पसंद होना चाहिए. इसे किसी पर थोपा नहीं जाना चाहिए. जोकोविच इस फैसले के चलते भविष्य में अधिकांश टूर्नामेंट्स में भाग लेने से वंचित हो सकते हैं.

जोकोविच इस साल होने वाले इंडियन वेल्स और मियामी मास्टर्स टूर्नामेंट से बाहर रह सकते हैं क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में गैर वैक्सीनेटेड लोगों के लिए सख्त नीति है. इसके अलावा यूएसए के कोविड -19 प्रोटोकॉल उन्हें अमेरिकी ओपन 2022 में भी भाग लेने से रोक सकते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें