scorecardresearch
 

Roger Federer Last Match: रोजर फेडरर के आखिरी मैच से पहले विवाद, कोर्ट में युवक ने खुद को लगाई आग, VIDEO

स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर अपने करियर के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर सके. 41 साल के फेडरर ने यह मैच लंदन में खेला. मैच से पहले कोर्ट में एक बड़ा विवाद हो गया. एक प्रदर्शनकारी ने कोर्ट में पहुंचकर खुद के हाथ में आग लगा ली. इस दौरान सितसिपास और श्वार्ट्जमैन के बीच मैच चल रहा था...

X
Climate protester sets himself on fire ahead of Roger Federer’s last match (Twitter)
Climate protester sets himself on fire ahead of Roger Federer’s last match (Twitter)

Roger Federer Last Match: टेनिस की दुनिया के स्टार प्लेयर रोजर फेडरर ने शुक्रवार (23 सितंबर) की देर रात अपने करियर का आखिरी मैच खेला. यह मैच लंदन में हुआ, लेकिन इससे पहले एक बड़ा विवाद हो गया. कोर्ट पर फेडरर के मैच से एक शख्स आया और उसने बीच में बैठकर खुद के हाथ में आग लगा ली.

दरअसल, यह व्यक्ति क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट था, जो इंग्लैंड में प्राइवेट जेट की उड़ान पर प्रतिबंध की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहा था. जब यह व्यक्ति कोर्ट में घुसकर प्रदर्शन कर रहा था, तब ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास और अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन के बीच मैच चल रहा था.

सिक्योरिटी गार्ड्स ने प्रदर्शनकारी को बाहर किया

प्रदर्शनकारी के कारण मैच को बीच में ही कुछ देर के लिए रोक दिया गया था. इस व्यक्ति ने कोर्ट में बैठकर खुद के हाथ में आग लगा ली थी. तभी स्टाफ वहां पहुंचा और उसने आग बुझाते हुए शख्स को बाहर किया.

इसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने थोड़ी देर कोर्ट की जांच की और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया. इसके बाद फिर से मैच को शुरू किया गया. बता दें कि सितसिपास ने श्वार्ट्जमैन के खिलाफ यह मैच 6-2, 6-1 से जीत लिया.

पुलिस ने प्रदर्शनकारी को अपनी गिरफ्त में लिया

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, प्रदर्शनकारी शख्स ब्रिटेन में निजी विमानों की उड़ान पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाले ग्रुप का सदस्य था. इस ग्रुप का मानना है कि 2022 में कार्बन उत्सर्जन नरसंहार है. इसे देखते हुए निजी विमानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा देना चाहिए.

लंदन में जारी लेवर कप के ऑर्गनाइजर्स ने कहा, 'उस व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अब यह मामला पुलिस के हवाले है और वही इसकी जांच कर रही है.' 2021 में फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सितसिपास ने मैच के बाद कहा, 'इस तरह का वाकया पहले कभी नहीं हुआ. ऐसा पहले कभी कोर्ट पर मेरे साथ नहीं हुआ. उम्मीद करता हूं कि वह व्यक्ति ठीक होगा.'

अपने आखिरी मैच के बाद रोने लगे फेडरर

बता दें कि इसके बाद यहां 41 साल के स्विस स्टार फेडरर ने देर रात अपना आखिरी मैच खेला.  फेडरर ने यह मैच डबल्स में खेला. इसमें उनके जोड़ीदार स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल रहे. रोजर फेडरर अपने करियर के आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज नहीं कर सके.

फेडरर का आखिरी मुकाबला अमेरिका के फ्रांसेस टियाफो और जैक सॉक के साथ हुआ, जिसमें उन्हें 4-6, 7-6 (2), 11-9 से हार मिली. मैच के बाद फेडरर की इमोशनल तरीके से विदाई हुई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें