scorecardresearch
 

Australian Open: बड़ा उलटफेर... गत चैम्पियन ओसाका बाहर, बार्टी और अजारेंका चौथे दौर में

गत चैम्पियन नाओमी ओसाका को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में उलटफेर का सामना करना पड़ा, जबकि शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी ऐश बार्टी आराम से चौथे दौर में पहुंच गईं.

X
Defending champion Naomi Osaka. (Getty) Defending champion Naomi Osaka. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 20 साल की अनिसिमोवा से हारीं नाओमी ओसाका
  • अगले दौर में अनिसिमोवा का सामना बार्टी से होगा

गत चैम्पियन नाओमी ओसाका को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में उलटफेर का सामना करना पड़ा, जबकि शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी ऐश बार्टी आराम से चौथे दौर में पहुंच गईं. ओसाका को अमेरिका की अमांडा अनिसिमोवा ने 4-6, 6-3, 7-6 से हराकर बाहर किया.

20 साल की अनिसिमोवा ने मार्गरेट कोर्ट एरिना में तीसरे सेट में टाईब्रेकर से पहले दो मैच प्वाइंट बचाए और फिर ऐस लगाकर मुकाबला अपने नाम किया. उन्होंने ओसाका के 21 के मुकाबले 46 विनर्स लगाए. अनिसिमोवा ने मैच के पहले गेम में दो बार डबल फॉल्ट करके 13वीं वरीयता प्राप्त ओसाका को शुरुआती ब्रेक दिया. लेकिन उसने दूसरे सेट में 15 विनर्स लगाए.

अगले दौर में उनका सामना बार्टी से होगा, जिन्होंने 30वीं वरीय कैमिला जार्जी पर 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की. यह मैच ओसाका-अनिसिमोवा के मैच से बाद में शुरू हुआ था, लेकिन इससे पहले खत्म हो गया.

बार्टी ने इसमें केवल आठ गेम गंवाए. विम्बलडन और 2019 फ्रेंच ओपन चैम्पियन बार्टी 1978 के बाद घरेलू चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनने की कोशिश में जुटी हैं.

ऑस्ट्रेलियाई ओपन में दो बार की चैम्पियन विक्टोरिया अजारेंका ने 15वीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना को सीधे सेटों में हराकर के चौथे दौर में प्रवेश किया, जहां उनका सामना फ्रेंच ओपन चैम्पियन बारबोरा क्रेसीकोवा से होगा, जो पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके आगे बढ़ने में सफल रहीं.

अजारेंका ने 17 विनर जमाए, जबकि स्वितोलिना ने लगातार सहज गलतियां कीं मेलबर्न पार्क में 2012 और 2013 में खिताब जीतने वाली अजारेंका ने यह मैच 6-0, 6-2 से जीता.

क्रेसीकोवा ने 26वीं वरीयता प्राप्त येलेना ओस्टापेंकों से पहला सेट गंवाने के बाद अच्छी वापसी करके 2-6, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में जगह बनाईं.

अन्य मैचों में पांचवीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी ने 28वीं वरीयता प्राप्त वेरोनिका कुदेरमेतोवा को 6-4, 6-1 से. जबकि जेसिका पेगुला ने नूरिया परिजास डियाज को 7-6 (3), 6-2 से पराजित करके चौथे दौर में जगह बनाई.

पुरुष वर्ग में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने राडू एल्बोट पर 6-3, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की और अब उनका सामना डेनिस शापोवालोव से होगा. शापोवालोव ने 23वें नंबर के खिलाड़ी रेली ओपेल्का को 7-6, 4-6, 6-3, 6-4 से हराया.

विम्बलडन के उप विजेता माटियो बेरेटिनी ने 18 वर्षीय स्पेन के कार्लोस एल्काराज को 6-2, 7-6, 4-6, 2-6, 7-6 से शिकस्त दी.

मिओमीर केसमानोविच साथी सर्बियाई नोवाक जोकोविच की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हुए पहली बार मेजर टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचे. उन्होंने 25वें वरीय लोरेंजो सोनेगो को 6-4, 6-7, 6-2, 7-5 से हराया. अब वह 17वें वरीय गेल मोंफिल्स के सामने होंगे, जिन्होंने क्रिस्टियन गारिन की चुनौती 7-6, 6-1, 6-3 से समाप्त की.

राफेल नडाल भी पहुंचे चौथे दौर में

स्पेन के छठे वरीय राफेल नडाल ने कारेन खाचानोव की चुनौती समाप्त करते हुए चौथे दौर में प्रवेश किया. रोलां गैरां के 13 बार के चैम्पियन नडाल ने 28वें वरीय खाचानोव को 6-3, 6-2, 3-6, 6-1 से पराजित किया. रिकार्ड 21वें ग्रैंड स्लैम एकल खिताब की कोशिश में जुटे नडाल का सामना इस दौर में पहली बार वरीय खिलाड़ी से हुआ.

नडाल को तीसरे सेट में थोड़ी परेशानी हुई जब रूस के छह फुट छह इंच लंबे खिलाड़ी ने उनकी सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़त बना ली और यह सेट 57 मिनट में अपने नाम कर लिया.

लेकिन 35 साल के नडाल ने जल्द ही संभलते हुए चौथे सेट में दो बार ओलंपिक रजत पदक विजेता की सर्विस तोड़ दी. नडाल अभी रिकॉर्ड 20 पुरुष एकल खिताब के मामले में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच की बराबरी पर हैं.

मेलबर्न पार्क में नौ बार के चैम्पियन जोकोविच वीजा रद्द होने के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेल सके, जबकि फेडरर चोट से उबर रहे हैं जिससे उन्होंने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें