scorecardresearch
 

T20 World Cup 2021: टी-20 विश्व कप को मिले दुनिया भर में रिकॉर्ड दर्शक, भारत-पाक मुकाबला रहा हिट

पिछले महीने खेले गए टी-20 विश्व कप को रिकॉर्ड दर्शक मिले हैं. इस टूर्नामेंट को तकरीबन 200 से ज्यादा देशों में प्रसारित किया गया था. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला सबसे ज्यादा लोगों ने देखा.

India vs Pakistan (PTI) India vs Pakistan (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टी-20 विश्व कप को मिले दुनिया भर में रिकॉर्ड दर्शक
  • भारत-पाक मुकाबला रहा हिट
  • तकरीबन 200 देशों में प्रसारण किया गया

टी-20 विश्व कप 2021 को दुनिया भर में रिकॉर्ड दर्शक मिले हैं इस टूर्नामेंट को 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने टीवी पर देखा. पांच साल बाद हुए टूर्नामेंट का करीब 10000 घंटे टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर तकरीबन 200 देशों में प्रसारण किया गया. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ है. इन्हीं देशों में क्रिकेट देखने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. भारत-पाकिस्तान मुकाबले को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15.9 अरब मिनट देखा गया. 

यह मैच टी-20 इंटरनेशनल मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया. इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल सबसे ज्यादा देखा गया था. भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद भारत में टूर्नामेंट को टीवी पर 112 अरब मिनट देखा गया. भारत पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारकर 2021 टी-20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड से ही बाहर हो गया था. 

आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, 'हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले. इससे पता चलता है कि टी-20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है.' ब्रिटेन में भारत पाकिस्तान मैच के दर्शक 60 प्रतिशत बढ़े हैं, जबकि कुल बाजार में दर्शक संख्या सात प्रतिशत बढ़ी है. पाकिस्तान में टूर्नामेंट पहली बार तीन चैनलों पीटीवी, एआरवाय और टेन स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया गया और 2016 की तुलना में दर्शक 7.3 प्रतिशत बढ़े.

इस टूर्नामेंट को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार टी-20 विश्व कप जीता. इसके पहले ऑस्ट्रेलिया 2010 में वेस्टइंडीज में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×