scorecardresearch
 

टी20 लीग: पंजाब ने मुंबई को 50 रनों से हराया

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में शनिवार को टी20 लीग के छठे संस्करण के 69वें मैच में पंजाब की टीम ने मुम्बई को 50 रनों से हरा दिया.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में शनिवार को टी20 लीग के छठे संस्करण के 69वें मैच में पंजाब की टीम ने मुम्बई को 50 रनों से हरा दिया.

पंजाब से मिले 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुम्बई की टीम 19.1 ओवरों में 133 रनों पर ढेर हो गई. मुम्बई की पारी की शुरुआत विकेट गिरने के साथ हुई और सलामी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल शून्य के कुल योग पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

इसके बाद दूसरे विकेट के लिए तेज खेल रहे आदित्य तारे (22) को संदीप शर्मा ने क्लीन बोल्ड कर चलता किया. तारे ने 12 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए.

तीसरे विकेट के लिए अम्बाती रायडू (26) ने कप्तान रोहित शर्मा (25) के साथ 35 रनों की साझेदारी की. रायडू को परविंदर अवाना की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने विकेट के पीछे लपक लिया.

मुम्बई के लिए टी20 लीग में कई बेहतरीन पारियां खेल चुके दिनेश कार्तिक को शून्य के निजी स्कोर पर पीयूष चावला ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर शर्मा भी बोल्ड होकर चलते बने. शर्मा के जाने के बाद मुम्बई का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. सिर्फ किरन पोलार्ड (22) थोड़ी देर संघर्ष किया, हालांकि उनका यह लघु प्रयास मुम्बई को जीत दिलाने के लिए नाकाफी ही था.

आखिरी ओवरों में मुम्बई की पारी बिखर गई और 19.1 ओवर में उसके सारे बल्लेबाज लक्ष्य से 50 रनों की दूरी पर आउट हो गए.

पंजाब के लिए अजहर महमूद, शर्मा और चावला ने दो-दो विकेट झटके. अपने आखिरी टी20 लीग मैच में आस्ट्रेलियाई गिलक्रिस्ट ने भी एक गेंद फेंकी जिस पर उन्हें एक विकेट भी मिला.

इससे पहले, पंजाब ने खराब शुरुआत से उबरते हुए अजहर महमूद (80) तथा शॉन मार्श (63) की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 183 रन बनाए.

शुरुआती ओवरों में ही मात्र छह रन के कुल योग पर पंजाब के 2 विकेट गिर चुके थे. मंदीप सिंह एक रन बनाकर तथा कप्तान एडम गिलक्रिस्ट पांच रन बनाकर आउट हुए. मंदीप को ऋषि धवन ने किरन पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया तथा गिलक्रिस्ट को नैथन कोल्टर नील ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

इसके बाद तीसरे विकेट की साझेदारी में मार्श तथा महमूद के बीच चली तीसरे विकेट के लिए साझेदारी 86 गेंदों तक टिकी रही. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 148 रन जोड़ डाले. अंतत: हरभजन सिंह ने मार्श को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. मार्श ने 47 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए.

महमूद भी मार्श के जाने के चार गेंदों के बाद ही 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. महमूद ने 44 गेंदों में आठ चौके तथा चार छक्के लगाए.

इसके बाद अंतिम 16 गेंदों में पंजाब ने चार विकेट गंवाकर और 27 रन बनाए. मुम्बई के लिए लसिथ मलिंगा ने तीन विकेट झटके और नील, धवन, हरभजन और पोलार्ड को एक विकेट मिला.

हार के बावजूद मुम्बई का टी20 लीग के प्लेऑफ में जाना तय है. दूसरी तरफ पंजाब ने अपना आखिरी मैच खेल रहे कप्तान गिलक्रिस्ट को जीत के साथ विदाई दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें