scorecardresearch
 

IPL: कोलकाता को आज मुंबई का चैलेंज, बल्ले से कमाल कर पाएंगे 'हिटमैन'?

आईपीएल के 14वें सीजन के 5वें मैच में मंगलवार को चेन्नई में मुंबई इंडियंस (MI) का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाली दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स चिर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी लय को कायम रखने के इरादे से उतरेगी.

Eoin Morgan and Rohit Sharma (Twitter) Eoin Morgan and Rohit Sharma (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चेन्नई में आज IPL के 14वें सीजन का पांचवां मैच
  • कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस में मुकाबला
  • पहले मैच में जीत से KKR उत्साहित, MI को खोलना है खाता

आईपीएल के 14वें सीजन के 5वें मैच में मंगलवार को चेन्नई में मुंबई इंडियंस (MI) का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाली दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स चिर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी लय को कायम रखने के इरादे से उतरेगी. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में यह मुकाबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा. 

पिछले दो सत्र में प्लेआफ में जगह नहीं बना सकी केकेआर ने रविवार को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हराया था. शीर्षक्रम की आक्रामक बल्लेबाजी के बाद दिनेश कार्तिक के 9 गेंदों में 22 रन की मदद से केकेआर ने बेखौफ तेवर अपनाए. कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस के समय ही संकेत दे दिए थे, जब उन्होंने अपने सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी सुनील नरेन को बाहर रखा.

जोरदार फॉर्म में KKR के नीतीश राणा 

नीतीश राणा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने पहली ही गेंद से हमला बोलकर अपने तेवर जाहिर कर दिए. मध्यक्रम में आंद्रे रसेल, कार्तिक और मॉर्गन जैसे बल्लेबाजों के रहते 2020 में भी केकेआर से उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन रणनीति के अभाव में ऐसा हो नहीं सका.

इस बार बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को शामिल करके केकेआर ने मध्यक्रम को मजबूत किया है. राणा के कलाई के उपयोग और आक्रामकता का पूरा नजारा रविवार को देखने को मिला, जब राशिद खान के दिए दोहरे झटकों के बावजूद केकेआर ने दबाव बनाये रखा.

राणा के 56 गेंद में 80 रनों के बाद कार्तिक ने 9 गेंद में 22 रन बनाकर टीम को छह विकेट पर 187 रन तक पहुंचाया.

MI vs KKR: आंकड़े क्या कहते हैं..?  

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अब तक 27 मुकाबले हुए हैं.  मुंबई ने 21 मैच जीते हैं, जबकि कोलकाता को 6 में सफलता मिली. पिछले 5 मैचों में भी मुंबई का पलड़ा भारी रहा. उसने 4 मैच जीते.  

दरअसल, केकेआर के इरादे पांच बार की चैम्पियन मुंबई से पुराना हिसाब चुकता करने के होंगे. मुंबई के खिलाफ पिछले 12 में से केकेआर ने सिर्फ एक मैच जीता है. 

अब मुकाबला मॉर्गन और रोहित शर्मा की कप्तानी का भी है. पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से दो विकेट से हारी मुंबई की नजरें जीत की राह पर लौटने पर लगी होंगी. मुंबई इंडियंस को रोहित के बल्ले से बड़ी पारी के इंतजार है. पहले मैच में रोहित (19) रन आउट हो गए थे.   

मुंबई को बुमराह-बोल्ट की तेजी से आस

जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाजों के सामने खुलकर खेलना केकेआर के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा. गिल का खराब फॉर्म केकेआर की चिंता का सबब है और अब उनका सामना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों से होगा.

हमेशा धीमी शुरुआत करने वाली मुंबई को पहले मैच में आरसीबी के हर्षल पटेल और एबी डिविलियर्स के शानदार प्रदर्शन के कारण पराजय झेलनी पड़ी. मुंबई के लिए अपने पहले मैच में क्रिस लिन ने सर्वाधिक रन बनाए, लेकिन उनकी पारी बेदाग नहीं रही.

क्विंटन डिकॉक अगर पृथकवास में ही रहते हैं, तो लिन को ही पारी का आगाज करना होगा. सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और पंड्या बंधुओं से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

टीमें इस प्रकार हैं -

कोलकाता नाइट राइडर्स : इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सेफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वॉरियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसिन खान, हार्दिक पंड्या, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, अनुकूल रॉय, ईशान किशन, क्विंटन डिकॉक, आदित्य तारे, एडम मिल्ने, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, जेम्स नीशाम, युद्धवीर चरक, मार्को जेनसेन, अर्जुन तेंदुलकर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें