scorecardresearch
 

IOC ने ओलंपिक की तरफ एक कदम और आगे बढ़ाया, पर टोक्यो में हालात अच्छे नहीं

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और स्थानीय आयोजकों ने कोविड-19 महामारी के दौरान ओलंपिक से जुड़ी नियम पुस्तिका जारी कर दी है.

Olympic Rings (Getty) Olympic Rings (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओलंपिक से जुड़ी नियम पुस्तिका जारी कर दी गई
  • टोक्यो, ओसाका सहित कई शहरों में स्थिति अच्छी नहीं
  • कोविड-19 के कारण स्थिति नाजुक बनी हुई है

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और स्थानीय आयोजकों ने कोविड-19 महामारी के दौरान ओलंपिक से जुड़ी नियम पुस्तिका जारी कर दी है. इसके साथ ही उसने एक साल के लिए स्थगित किए इन खेलों के आयोजन की तरफ एक और कदम बढ़ाया.

इस नियम पुस्तिका के दूसरे संस्करण को जारी करने का समय आदर्श नहीं है, क्योंकि टोक्यो, ओसाका और कई अन्य शहरों में कोविड-19 के कारण स्थिति नाजुक बनी हुई है तथा जापान में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 10,000 से ऊपर चली गई है.

ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए पुस्तिका बुधवार को जारी की गई, जबकि अन्य भागीदारों के लिए शुक्रवार को जारी की जाएगी. जापान में आपातकाल की स्थिति बनी हुई है. कई शहरों में लॉकडाउन लगा है तथा बेसबॉल के मैच खाली स्टेडियमों में खेले जा रहे हैं.

सर्वेक्षणों में लगातार बताया जा रहा है कि 70 से 80 प्रतिशत जापानी ओलंपिक आयोजन के खिलाफ हैं.

जापान की केवल एक प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण किया गया है और 23 जुलाई को जब ओलंपिक खेल शुरू होंगे तब तक इसमें बहुत अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि जापानी खिलाड़ियों का टीकाकरण नहीं किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें