scorecardresearch
 

19 साल की इगा बनीं फ्रेंच ओपन चैम्पियन, ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी

पोलैंड की 19 साल की इगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स के फाइनल में शनिवार को सोफिया केनिन को हराकर इतिहास रच दिया.

Iga Swiatek @rolandgarros Iga Swiatek @rolandgarros
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गैरवरीय इगा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बनीं
  • फाइनल में सोफिया केनिन को हराकर इतिहास रच दिया
  • इससे पहले वह कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थीं

पोलैंड की 19 साल की इगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स के फाइनल में शनिवार को सोफिया केनिन को हराकर इतिहास रच दिया. यह टूर स्तर का उनका पहला खिताब है.

गैरवरीय स्वियातेक ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन केनिन के खिलाफ लगातार छह गेम जीत कर 6-4, 6-1 से मुकाबला अपने नाम किया. वह एकल वर्ग में ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बन गई हैं.

इस शानदार जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘यह शानदार है. दो साल पहले मैं एक जूनियर ग्रैंड स्लैम जीता थी, और अब मैं यहां हूं. ऐसा लग रहा है कि यह थोड़े समय में ही हुआ है. उन्होंने कहा, ‘मैं इससे अभिभूत हूं.’

स्वियातेक का यह सिर्फ सातवां मेजर टूर्नामेंट है और इससे पहले वह कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थीं.

वह 2007 में जस्टिन हेनिन के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली गैरवरीय खिलाड़ी हैं. टूर्नामेंट के सात मैचों के दौरान उन्होंने सिर्फ 28 गेम में हार का सामना करना पड़ा.

वह 1997 में इवा माजोली के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली ‘टीन (19 साल तक की)’ खिलाड़ी हैं.

स्वियातेक ने अपने खिताबी अभियान के दौरान 2018 की चैम्पियन सिमोना हालेप और 2019 की उपविजेता मार्केटा वेंद्रोसोवा को एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी.

अमेरिका की 21 साल की केनिन ऑस्ट्रेलियाई ओपन की सफलता को यहां दोहराने में नाकाम रहीं. उन्होंने मैच के बाद कहा, ‘शानदार टूर्नामेंट. बेहतरीन मैच.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें