scorecardresearch
 

वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप: बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

Bajrang Punia Bajrang Punia

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. बजरंग ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी. बजरंग शुरुआत में 6-0 से पीछे थे, लेकिन बाद में वापसी करते हुए पदक जीत ले गए. रवि कुमार दहिया ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया. रवि ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में ईरान के रेजा अहमदाली को कड़े मुकाबले में 6-3 से हराया.

सेमीफाइनल मुकाबले में हार से निराश होने वाले बजरंग पूनिया ने मंगोलिया के तुल्गा ओचिर को 8-7 से मात दी. सेमीफाइनल में बजरंग 9-9 के स्कोर के बाद भी हार गए थे और इसके बाद उन्होंने अंपायरिंग पर अपना गुस्सा जताया था. इसे लेकर बजरंग के गुरु और भारत के लिए ओलंपिक पदक जीत चुके योगेश्वर दत्त ने भी नाराजगी जाहिर की थी.

ब्रॉन्ज मेडल मैच की शुरुआत में बजरंग हालांकि पीछे थे. ओचिर ने उन्हें बाहर ढकेल दो अंक लिए और फिर चेस्ट थ्रो के जरिए चार अंक ले बजंरग पर 6-0 की बढ़त ले ली. बजरंग ने हालांकि दो अंक ले स्कोर 6-2 कर लिया.

इसके बाद बजरंग ने लगातार अंक लेकर अपने अंकों की संख्या आठ कर ली. यहां मंगोलिया के खिलाड़ी ने एक अंक लिया लेकिन बजरंग ने अपनी बढ़त को कायम रखा और कांस्य अपने नाम किया.

यह बजरंग का वर्ल्ड चैम्पियशिप में तीसरा पदक है. उन्होंने 2013 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन तब बजरंग 60 किलोग्राम भारवर्ग में खेलते थे. 65 किलोग्राम भारवर्ग में बजरंग ने अपना पहला पदक पिछले साल जीता था जो रजत पदक था.

रवि ने भी भारत को दिलाया कांस्य

पहली बार विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया ने कांस्य पदक जीता. रवि ने ईरान के रेजा अहमदाली के खिलाफ कड़े मुकाबले में 6-3 से जीत हासिल की.

रवि ने संयम के साथ खेलते हुए मौका का इंतजार कर अंक हासिल किए. उन्होंने रेजा पर पलटवार करते हुए उन्हें पलट दो अंक अपने खाते में डाले. रेजा ने कुछ देर बाद एक अंक ले अपना खाता खोला.

यहां रवि को खतरा था कि रेजा बराबरी न कर ले जाए, लेकिन रवि ने फिर पुराना दांव खेलते हुए स्कोर 4-1 कर लिया. ईरानी पहलवान हालांकि रवि को कड़ी चुनौती दे रहा था. रेजा ने दो अंक लेते हुए रवि को फिर परेशान किया. इस बीच रेजा को चोट भी लगी.

मैच में कुछ ही सेंकेंड का समय बचा था. रवि ने मैच खत्म होने से कुछ देर पहले टेक डाउन से दो अंक ले स्कोर 6-3 कर लिया और अपनी बढ़त को कायम रखते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें