scorecardresearch
 

World Badminton Championship 2022: साइना-लक्ष्य के भरोसे भारत, सिंधु बाहर, जानें बैडमिंटन चैम्पियनशिप के बारे में सबकुछ

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2022 का आगाज 22 अगस्त से हो चुका है. जबकि समापन 28 अगस्त को होगा. इस बार यह वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप जापान की राजधानी टोक्यो में खेली जा रही है. इस चैम्पियनशिप में 5 बार मेडल जीत चुकीं पीवी सिंधु इस बार हिस्सा नहीं ले रही हैं. वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं.

X
Saina Nehwal (Twitter)
Saina Nehwal (Twitter)

India in World Badminton Championship 2022: बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2022 का आगाज सोमवार (22 अगस्त) से हो गया है. इस चैम्पियनशिप में 5 बार मेडल जीत चुकीं पीवी सिंधु इस बार हिस्सा नहीं ले रही हैं. वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं.

वर्ल्ड नंबर-7 पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में कनाडा की वर्ल्ड नंबर-13 मिशेल ली को 21-15, 21-13 से मात दी थी. अब शानदार फॉर्म में चल रहीं सिंधु का वर्ल्ड चैम्पियनशिप से बाहर होना भारत के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. आइए जानते हैं इस टूर्नामेंट से जुड़े कुछ सवालों के जवाब...

वर्ल्ड चैम्पियनशिप कब से कब तक होगी

यह वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप एक हफ्ते तक चलेगी. इसका आगाज 22 अगस्त से हो चुका है. जबकि समापन 28 अगस्त को होगा. इस बार यह वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप जापान की राजधानी टोक्यो में खेली जा रही है.

सिंधु की गैरमौजूदगी में किन भारतीयों पर जिम्मा

इस बार चैम्पियनशिप में पीवी सिंधु के बाहर होने के बाद सारी जिम्मेदारी साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, साई प्रणीत और एच एच प्रणय पर होगी. इनके अलावा मेन्स डबल्स में चिराग शेट्टी और सात्विक साइराज रंकीरेड्डी पर भी सभी की निगाहें होंगी. इस वर्ल्ड नंबर-7 भारतीय जोड़ी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 

वर्ल्ड चैम्पियनशिप के वुमन्स डबल्स कैटेगरी में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी के अलावा गायत्री गोपीचंद और त्रेसा जॉली भी मेडल के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगी.

चैम्पियनशिप में कितने भारतीय प्लेयर शामिल हुए

इस बार वर्ल्ड चैम्पिनशिप में भारत की ओर से 26 बैडमिंटन स्टार्स भाग ले रहे हैं. यह इस बार चैम्पियनशिप में सबसे बड़ी दूसरी टीम है. इस बार सबसे ज्यादा 32 खिलाड़ी मेजबान जापान देश के हैं. जबकि दूसरे नंबर पर मलेशिया है, जिसकी 27 प्लेयर्स की टीम है.

चैम्पियनशिप में भारत का अब तक का रिकॉर्ड

भारत ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में अब तक 12 मेडल जीते हैं. इनमें गोल्ड सिर्फ एक ही जीता है. यह स्वर्ण पदक भी पीवी सिंधु ने 2019 में दिलाया था. भारत का रिकॉर्ड 2011 के बाद से इस चैम्पियनशिप में शानदार रहा है. इस दौरान भारत ने लगातार मेडल जीते हैं.

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप कब और कहां खेली जा रही है?

इस बार यह वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप जापान की राजधानी टोक्यो में खेली जा रही है. इसका आगाज 22 अगस्त से हो चुका है. जबकि समापन 28 अगस्त को होगा.

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप को कहां लाइव देख सकते हैं?

चैम्पियनशिप को टीवी पर स्पोर्ट्स18 और डीडी स्पोर्ट्स पर लाइव देख सकते हैं. लाइव स्ट्रीमिंग के लिए Voot और JioTV देख सकते हैं.

वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप को भारत में किस समय देखा जा सकता है?

इस बार वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप टोक्यो में खेली जा रही है. ऐसे में इसे आप भारतीय समयानुसार सुबह 7:30 से देख सकते हैं.


वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में उतरने वाले भारतीय खिलाड़ी

मेन्स सिंगल्स: 
लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, बी साई प्रणीत, एचएस प्रणॉय.

वुमन्स सिंगल्स:
साइना नेहवाल, मालविका बांसोद.

मेन्स डबल्स:
चिराक शेट्टी/सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, मनु अतारी/बी सुमित रेड्डी, कृष्णा प्रसाद गारगा/विष्णुवर्धन गौड़ पंजुला, एमआर अर्जुन/ध्रुव कपिला.

वुमन्स डबल्स:
त्रिशा जॉली/गायत्री गोपीचंद, अश्विनी पोनप्पा/ एन सिक्की रेड्डी, अश्विनी भट/शिखा गौतम, पूजा दांदु/संजना संतोष.

मिक्स्ड डबल्स:
ईशान भटनागर/तनिषा क्रस्तो और वेंकट गौरव प्रसाद/ जूही देवांगन.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें