scorecardresearch
 

CWG 2022 Opening Ceremony: कॉमनवेल्थ ओपनिंग सेरेमनी में भारतीयों का जलवा, अब मैदान में उतरेंगे 72 देशों के खिलाड़ी

22वें कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी गुरुवार को हुई. इस बार गेम्स में 72 देशों के 5000 से ज्यादा एथलीट भाग लेने जा रहे हैं. भारत की ओर से 200 से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जो धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. पिछली बार 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.

X
PV Sindhu and Manpreet Singh (Twitter)
PV Sindhu and Manpreet Singh (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की ओपनिंग सेरेमनी
  • पीवी सिंधु और मनप्रीत ने फहराया तिरंगा

Commonwealth Games 2022 Opening Ceremony: 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का रंगारंग आगाज हो गया है. गुरुवार (28 जुलाई) को बर्मिंघम के अलेक्जेंडर स्टेडियम में शानदार ओपनिंग सेरेमनी हुई, जिसमें भारतीयों का जलवा दिखा. इस सेरेमनी में भारतीय दल का नेतृत्व बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह ने किया.

दो बार की ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट पीवी सिंधु लगातार दूसरे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की ध्वजवाहक रहीं. उनके बाद दूसरे ध्वजवाहक टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक दिलाने वाले मनप्रीत सिंह रहे. सिंधु कॉमनवेल्थ में भी गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं.

रॉयल नेवी ने फहराया कॉमनवेल्थ गेम्स का ध्वज

ओपनिंग सेरेमनी में कॉमनवेल्थ गेम्स का ध्वज रॉयल नेवी ने फहराया है. अब यह झंडा अगले 11 दिनों तक फहराएगा. सेरेमनी में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दल ने अलेक्जेंडर स्टेडियम में मार्च पास्ट की शुरुआत की है. इसके बाद कुक आइलैंड्स और फिजी की बारी रही.

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई स्टेडियम पहुंच चुकी हैं. पाकिस्तान में गोली लगने के बाद मलाला का इलाज बर्मिंघम में ही किया गया था. ऐसे में उनके लिए यह बेहद इमोशनल पल है. मेजबान इंग्लैंड की टीम मार्च पास्ट में आखिरी नंबर पर उतरी. 

8 अगस्त तक चलेंगे कॉमनवेल्थ गेम्स

कॉमनवेल्थ ओपनिंग सेरेमनी को इंग्लैंड के प्रिंस चार्ल्स ने संबोधित किया. इसी के साथ गेम्स की भी विधिवत रूप से शुरुआत हो चुकी है. अब 11 दिनों तक दुनिया के 72 देशों के एथलीट्स अपना जलवा बिखेरते दिखाई देंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेंगे.

इस विशाल खेल आयोजन में लगभग 72 देशों के 5000 से ज्यादा एथलीट भाग लेने जा रहे हैं. भारत की ओर से 200 से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जो धमाल मचाने के लिए तैयार हैं. पिछली बार 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 26 गोल्ड, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें