scorecardresearch
 

Shubman Gill Winning Six IPL 2022: IPL में दोहरा दिया 2011... 7 नंबर की जर्सी, सामने संगकारा-मलिंगा, छक्का लगाकर टीम बनी चैम्पियन

शुभमन गिल ने विनिंग सिक्स लगाकर अपनी टीम को आईपीएल चैम्पियन बना दिया. गुजरात-राजस्थान के फाइनल में ऐसा मोमेंट क्रिएट हुआ, जिससे सभी को 2011 वर्ल्डकप के फाइनल की याद आ गई.

X
shubman gill winning six shubman gill winning six
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात टाइटन्स बनी आईपीएल 2022 की चैम्पियन
  • शुभमन गिल ने छक्का जड़कर टीम को बनाया चैम्पियन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स (GT) के शुभमन गिल ने सिक्स जड़कर अपनी टीम को चैम्पियन बना दिया. राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने जिस 14 साल के इंतज़ार को खत्म करना चाह रही थी, वह इंतज़ार फिर बढ़ गया है. गुजरात ने अपने डेब्यू सीजन में ही इतिहास रचा और ये मोमेंट काफी स्पेशल रहा. क्योंकि जब गुजरात टाइटन्स ने खिताब जीता, तब 2011 वर्ल्डकप की यादें ताज़ा हो गईं. ये कैसा हुआ, हम आपको समझाते हैं...

राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल मैच में पहले बैटिंग करते हुए 130 का स्कोर बनाया था. जवाब में गुजरात टाइटन्स ने इस लक्ष्य को सात विकेट रहते हुए ही हासिल कर लिया. गुजरात टाइटन्स के शुभमन गिल ने छक्का जड़कर अपनी टीम को मैच जिताया. 

यहां वर्ल्डकप 2011 का मोमेंट रिक्रिएट हुआ, क्योंकि शुभमन गिल की जर्सी का नंबर-7 था. ऐसा ही महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी का नंबर है. दोनों ने फाइनल मैच में सिक्स जड़कर अपनी टीम को चैम्पियन बना दिया.

क्लिक करें: पहले ओवर में युजवेंद्र चहल ने दिया था जीवनदान... बाद में शुभमन गिल ने ही सिक्स लगाकर बनाया चैम्पियन 

इसके अलावा एक संयोग यह भी है कि विजेता टीम में आशीष नेहरा और गैरी कर्स्टन की जोड़ी है. 2011 में जब टीम इंडिया ने वर्ल्डकप जीता था, तब आशीष नेहरा टीम का हिस्सा थे जबकि गैरी कर्स्टन टीम इंडिया के हेड कोच थे. वहीं, विरोधी टीम में कुमार संगकारा और लसिथ मलिंगा थे.

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2011 में वर्ल्डकप जीता था, जबकि गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को मात दी. कुमार संगकारा राजस्थान रॉयल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट हैं, जबकि लसिथ मलिंगा राजस्थान रॉयल्स के फास्ट बॉलिंग कोच हैं. 

आपको बता दें कि हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटन्स ने अपना पहला खिताब जीता. हार्दिक पंड्या पहली बार किसी टीम की कप्तानी कर रहे थे, जबकि गुजरात टाइटन्स का यह आईपीएल में डेब्यू सीजन ही था. ऐसे में टीम ने पहले ही सीजन में इतिहास रच दिया. 

फाइनल में गुजरात टाइटन्स के लिए शुभमन गिल ही सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर रहे, उन्होंने 45 रनों की नाबाद पारी खेली. अपनी टीम को विनिंग सिक्स लगाकर चैम्पियन बनाया, शुभमन गिल को ज़ीरो के स्कोर पर ही जीवनदान मिला था जिसका उन्होंने जमकर फायदा उठाया. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें