scorecardresearch
 

Sanju Samson RR Team IPL 2022: बदकिस्मती के बावजूद प्लेऑफ तक पहुंचे संजू सैमसन, तोड़ दिया धोनी का अनचाहा रिकॉर्ड

IPL इतिहास में संजू सैमसन के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज हो गया है. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया...

X
Sanju Samson and MS Dhoni (@IPL) Sanju Samson and MS Dhoni (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संजू सैमसन ने इस सीजन में 13 मैच में टॉस हारे
  • राजस्थान टीम 14 में से 9 मैच जीतकर प्लेऑफ में

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में संजू सैमसन ने अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स (RR) को प्लेऑफ तक पहुंचा दिया है. टीम ने दूसरे नंबर पर रहते हु्ए क्वालिफाई किया. हालांकि क्वालिफायर-1 में राजस्थान को गुजरात टाइटन्स (GT) के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी है.

फाइनल में पहुंचने के लिए संजू सैमसन के पास एक और मौका है. राजस्थान को फाइनल के लिए अब क्वालिफायर-2 खेलना होगा. यह मुकाबला एलिमिनेटर की विजेता टीम यानी लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से होगा.

इस सीजन संजू ने सबसे ज्यादा टॉस हारे

संजू सैमसन ने अपनी टीम को यहां तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत की है. उन्हें किस्मत का साथ जरा भी नहीं मिला है. मतलब ये है कि राजस्थान टीम ने इस सीजन में क्वालिफायर-1 समेत कुल 15 मैच खेले, जिसमें से कप्तान संजू ने सिर्फ 2 बार ही टॉस जीता है. 13 बार उन्हें टॉस में हार मिली. ऐसे में टॉस हारकर भी मैच जीतना और टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं है.

हालांकि दूसरे सकारात्मक नजरिए से देखा जाए, तो शायद राजस्थान के लिए टॉस हारना सही रहा है. दरअसल, राजस्थान टीम ने 13 मैच में टॉस हारा, जिसमें से 8 मुकाबलों में टीम को जीत ही मिली है. दो बार टीम ने टॉस जीता, जिसमें से एक में जीत और एक में हार मिली. इस तरह यदि पॉजिटिव नजर से देखें तो टीम के लिए टॉस हारना सही रहा.

संजू सैमसन के नाम अनचाहा रिकॉर्ड

IPL इतिहास में संजू सैमसन के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज हो गया है. संजू किसी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा बार टॉस हारने वाले कप्तान बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. धोनी ने 2012 सीजन में 12 मैचों में टॉस हारा था.

किसी एक IPL सीजन में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान

  • संजू सैमसन - 13 मैच में टॉस हारे (2022)
  • एमएस धोनी - 12 मैच में टॉस हारे (2012)
  • एमएस धोनी - 11 मैच में टॉस हारे (2008)
  • विराट कोहली - 11 मैच में टॉस हारे (2013)

गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया

मैच में राजस्थान टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 188 रन बनाए थे. जोस बटलर ने 56 बॉल पर 89 और संजू सैमसन ने 26 बॉल पर 47 रनों की पारी खेली. जवाब में गुजरात टीम ने 3 विकेट पर 191 रन बनाते हुए 7 विकेट से यह मैच जीत लिया. डेविड मिलर ने 38 बॉल पर 68 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने 5 छक्के जमाए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें