scorecardresearch
 

Gujarat Titans IPL 2022: गुजरात की टीम में मैच विनर्स खिलाड़ियों की भरमार, ऐसा रहा फाइनल तक का सफर

गुजरात टाइटन्स (GT) के पास डेब्यू सीजन में इतिहास रचने का सुनहार मौका है. गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को क्वालिफायर मुकाबले में मात देकर फाइनल का टिकट कटाया है.

X
GT Players (@IPL) GT Players (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात-राजस्थान के बीच आज फाइनल मैच
  • हार्दिक की टीम के पास इतिहास रचने का मौका

गुजरात टाइटन्स (GT) आईपीएल के ग्रैंड फिनाले में राजस्थान रॉयल्स (GT) के खिलाफ जीत हासिल कर इतिहास रचना चाहेगी. अपने पहले सीजन में टाइटन्स दिग्गज टीमों को पीछा छोड़ते हुए प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहकर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया और फिर क्वालिफायर में राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई. आईपीएल में अनुभवहीन टीम होने के बावजूद गुजरात टाइटन्स ने खेल के सभी पहलुओं को टिक किया है.

हार्दिक पंडया-मिलर शानदार फॉर्म में

हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम को लगभग हर मैच में एक नया मैच मैच विनर मिला है. कप्तान हार्दिक खुद अपने नए आईपीएल चैप्टर का बेहतरीन आगाज करते हुए शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं. हार्दिक ने 14 पारियों में 45.30 की औसत से 453 रन बनाए हैं. जहां हार्दिक पंड्या ने अपनी भूमिका पूरी तरह से निभाई है, वहीं डेविड मिलर ने टीम को स्थिरता दी है. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज मिलर ने 64.14 की औसत से 449 रन बनाए हैं, जिसमें दो मैच जिताऊ अर्धशतक शामिल रहे.

जब फिनिशिंग टच देने की बात आई, तो राहुल तेवतिया सुपरहीरो बनकर उभरे. बाएं हाथ के बल्लेबाज तेवतिया ने अब तक 12 पारियों में 31 की औसत से 217 रन बनाए हैं. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और स्पिनर राशिद खान की अगुवाई में टाइटन्स की गेंदबाजी यूनिट भी शानदार बन चुकी है. शमी और राशिद ने 15 मैचों में क्रमश: 19 और 18 विकेट झटके हैं. इसके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन (12 विकेट), युवा यश दयाल (10 विकेट) और साई किशोर (4 विकेट) ने भी अपनी छाप छोड़ी है.

लीग स्टेज का पहला हाफ: 6 जीत, 1 हार

गुजरात टाइटन्स ने सीजन की शुरुआत एक अन्य नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स पर रोमांचक जीत के साथ की. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लखनऊ को 158/6 पर सीमित करने में 3-25 के आंकड़े दर्ज किए की स्थापना की. फिर राहुल तेवतिया ने 24 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाकर दो गेंद बाकी रहते अपनी टीम को पांच विकेट से जीत दिला दी थी.

लखनऊ को हराने के बाद हार्दिक के नेतृत्व में गुजरात ने दो और जीत दर्ज की. इस दौरान गुजरात ने दिल्ली कैपिटल्स को 14 रन से और पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराकर जीत की हैट्रिक बनाई. फिर सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों गुजरात को टूर्नामेंट की पहली हार भी मिली. इस झटके से बेपरवाह टाइटन्स ने इसके बाद लगातार तीन मैच जीतकर टॉप पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. गुजरात टाइटन्स ने पहले राजस्थान रॉयल्स को हराया और फिर चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर प्रतियोगिता के अपने पहले सात मैचों में 12 अंक जुटाए.

लीग स्टेज का दूसरा हाफ: 4 जीत, 3 हार

गुजरात टाइटन्स का ड्रीम रन दूसरे हाफ में भी जारी रहा. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राशिद खान ने अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के जड़कर टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया. राशिद ने इस दौरान राहुल तेवतिया (40) के साथ मिलकर गदर मचा दिया. दोनों ने मार्को जानसेन द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 4 छक्कों की मदद से जीत के लिए जरूरी 22 रन को हासिल कर लिया. आईपीएल की नई टीम ने इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को छह विकेट से मात दी.

गुजरात ने टॉप-3 में तो अपनी जगह बनाए रखी, लेकिन उसे लगातार दो हार का भी सामना करना पड़ा. फिर लखनऊ को हराकर आईपीएल 2022 में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली गुजरात पहली टीम बन गई. उस मैच में शुभमन गिल ने बल्ले से 49 गेंदों में 63 रन बनाए, जबकि राशिद ने 24 रन देकर चार विकेट झटके. गुजरात ने अंततः 20 अंकों के साथ लीग चरण का समापन किया, जिसमें 10 जीत और 4 हार शामिल रहे.

क्वालिफायर 1: राजस्थान के खिलाफ सात विकेट से जीत

क्वालिफायर मैच में डेविड मिलर ने 38 गेंदों में नाबाद 68 रनों की पारी खेलकर गुजरात की नैया पार लगाई थी. मिलर की पारी में तीन चौके और पांच छक्के शामिल थे. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने 188/6 रन बनाए थे. जोस बटलर ने शानदार 89 रनों की पारी खेली थी.

गुजरात ने ऋद्धिमान साहा का विकेट सस्ते में खो दिया, लेकिन शुभमन गिल (35) और मैथ्यू वेड (35) ने कमान संभाली और टीम पावरप्ले में 64/1 रन तक पहुंच गई. दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद हार्दिक और डेविड मिलर ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिला दी. मिलर ने आखिरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर छक्के जड़कर शानदार अंदाज में टीम को जीत दिलाई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें