scorecardresearch
 

RCB vs RR Qualifier 2 IPL 2022: बेंगलुरु-राजस्थान के बीच मैच रद्द हुआ तो क्या होगा, किसे मिलेगी फाइनल में जगह?

IPL सीजन में आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच क्वालिफायर-2 खेला जाएगा. यह मैच जीतने वाली टीम फाइनल में गुजरात टाइटन्स से खिताब के लिए भिड़ेगी...

X
Faf Du Plessis vs Sanju Samson (@IPL) Faf Du Plessis vs Sanju Samson (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IPL 2022 क्वालिफायर-2 मैच अहमदाबाद में होगा
  • ये मैच जीतने वाली टीम 29 मई को फाइनल खेलेगी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन का चैम्पियन अब बस दो मैच दूर है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच आज (27 मई) क्वालिफायर-2 खेला जाएगा. यह मैच जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी, जहां गुजरात टाइटन्स (GT) से खिताबी टक्कर होगी.

यह क्वालिफायर-2 अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. फाइनल भी इसी मैदान पर 29 मई को होगा. अब फैन्स के मन में एक ही सवाल होगा कि यदि बारिश या किसी अन्य कारण से क्वालिफायर-2 मुकाबला नहीं हो पाता या रद्द होता है, तब क्या होगा?

रिजर्व डे सिर्फ फाइनल में, क्वालिफायर के लिए नहीं

क्या क्वालिफायर-2 मुकाबले में बगैर खेले किसी टीम को विजेता घोषित किया जा सकता है? ऐसे कई सवाल फैन्स के दिमाग में चल रहे होंगे. आइए हम आपको बता दें कि नियम के अनुसार एलिमिनेटर की तरह क्वालिफायर के लिए भी कोई रिजर्व डे नहीं है यानी इस मैच का फैसला आज ही होगा. रिजर्व डे सिर्फ फाइनल के लिए है. ऐसे में जानिए नतीजे के लिए क्या-क्या हो सकता है...

  • यदि किसी कारण से टॉस में देरी होती है, तो मैच में ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे और 10 मिनट तक इंतजार किया जा सकता है. उस स्थिति में 20-20 ओवरों का ही मैच कराया जाएगा.
  • यदि किसी वजह से एक्स्ट्रा टाइम देने के बाद भी मुकाबला शुरू नहीं हो पाता है, तब दोनों टीम के बीच 5-5 ओवरों का मैच कराया जाएगा.
  • यदि 5-5 ओवरों का मैच कराया जाना भी संभव नहीं हो पाता है, तब सुपर ओवर के जरिए नतीजा निकाला जाएगा.
  • यदि बारिश या किसी अन्य कारण से सुपर ओवर भी नहीं हो पाता और मैच में एक भी बॉल नहीं डाली गई, तब उस स्थिति में पॉइंट्स टेबल में बेहतर अंक के लिहाज से राजस्थान रॉयल्स को विजेता घोषित किया जाएगा.

आरसीबी के मुकाबले राजस्थान के बेहतर पॉइंट्स

बता दें कि प्वाइंट टेबल में राजस्थान टीम ने 18 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए क्वालिफाई किया था. जबकि बेंगलुरु चौथे स्थान पर रही थी. आरसीबी के 16 ही पॉइंट्स थे. ऐसे में बेंगलुरु का पत्ता साफ हो जाएगा यानी विराट कोहली का खिताब जीतने का सपना इस बार फिर टूट जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें