scorecardresearch
 

IPL 2022: अफगानी स्पिनर राशिद खान का कमाल... 100 विकेट लेकर बनाया ये खास रिकॉर्ड

अफगानी लेग-स्पिनर खान ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच में वेंकटेश अय्यर को आउट कर उन्होंने यह आंकड़ा छूआ.

X
राशिद खान (@IPL) राशिद खान (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राशिद खान के IPL में 100 विकेट पूरे
  • 83वें मैच में हासिल की यह उपलब्धि

गुजरात टाइटन्स (GT) एवं अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने एक खास उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, राशिद ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मुकाबले में राशिद ने वेंकटेश अय्यर को अभिनव मनोहर के हाथों कैच आउट कराकर यह मुकाम हासिल किया.

23 साल के राशिद खान आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले महज दूसरे विदेशी स्पिनर हैं. राशिद से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स के सुनील नरेन ही ऐसा कारनामा कर पाए थे. राशिद आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले ओवरऑल चौथे विदेशी एवं कुल 16वें गेंदबाज हैं. साथ ही बतौर स्पिनर राशिद खान 100 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं.

सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज:

83 मैच- अमित मिश्रा
83 मैच- राशिद खान
84 मैच- युजवेंद्र चहल
86 मैच- सुनील नरेन

श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा आईपीएल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अपने पूरे आईपीएल करियर में मुंबई इंडियंस (IPL) के लिए खेलने वाले मलिंगा ने केवल 70 पारियों में 19.85 की औसत से 100 विकेट पूरे किए थे. यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर मलिंगा ने आईपीएल करियर का समापन 122 मैचों में 170 विकेट के साथ किया था.

राशिद बने मैन ऑफ द मैच

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच में राशिद खान ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए, जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला. राशिद ने साल 2017 में 18 साल की उम्र में आईपीएल पदार्पण किया था. डेब्यू सीजन में ही राशिद ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 17 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी थी.

हार्दिक पंड्या की शानदार पारी

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए गुजरात टाइटन्स ने नौ विकेट पर 156 रनों का स्कोर खड़ा किया. हार्दिक पंड्या के अलावा डेविड मिलर ने 27 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने 25 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं. केकेआर के लिये टिम साउदी ने 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने आए आंद्रे रसेल ने पांच रन देकर चार खिलाड़ियों को आउट किया. 

जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 148 रन ही बना सकी और उसे आठ रनों से पराजित होना पड़ा. केकेआर के लिए आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा 48 और रिंकू सिंह ने 35 रनों का योगदान दिया. गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी, यश दयाल और राशिद खान ने दो-दो विकेट चटकाए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें