scorecardresearch
 

IPL 2022: चैम्पियन ही हुए चित! ऑक्शन की गलतियां पड़ रहीं भारी, क्यों हार रही मुंबई-चेन्नई

आईपीएल की दो सबसे सफल टीमें इस बार संघर्ष कर रही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस का इस सीजन में बुरा हाल है. टीमों के साथ इस बार क्या गलत हो रहा है, समझने की कोशिश करते हैं...

X
Rohit Sharma (@IPL) Rohit Sharma (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 में चैम्पियन टीमों का बुरा हाल
  • प्वाइंट टेबल में सबसे नीचे हैं मुंबई-चेन्नई

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो चुका है, सभी टीमों ने कम से कम 5-5 मुकाबले खेल लिए हैं. ऐसे में अब प्वाइंट टेबल पर नज़र डालें तो एक चौंकाने वाली चीज़ देखने को मिलती है. आईपीएल में पहली बार हिस्सा ले रहीं लखनऊ और गुजरात इस वक्त टॉप पर बनी हुई हैं, जबकि दो सबसे बड़ी चैम्पियन टीमें चेन्नई और मुंबई सबसे नीचे हैं. 

आईपीएल के इतिहास में कुल 9 ट्रॉफी जीत चुकीं चेन्नई (4 ट्रॉफी) और मुंबई (5 ट्रॉफी) का हाल बुरा है. शुरुआत में दोनों टीमों को जीत ही नसीब नहीं हो रही थी, बाद में चेन्नई ने अपना खाता खोला लेकिन मुंबई को अभी भी पहली जीत का इंतज़ार है. लेकिन दो चैम्पियन टीमें जिनके पास भारत के व्हाइट बॉल फॉर्मेट के सबसे बड़े सितारे मौजूद हैं उसके साथ ऐसा क्यों हो रहा है. दोनों को मिल रही लगातार हार का ऐनालिसिस कुछ ऐसा है... 

बदल गया पूरा स्क्वॉड

चेन्नई और मुंबई दोनों ही ऐसी टीमें रही हैं, जिन्होंने शुरुआत से लेकर अभी तक अपना कोर ग्रुप संभाल कर रखा है. शुरुआती एक दशक में टीम के अधिकतर खिलाड़ी ऐसे रहे, जो लगातार प्लेइंग-11 का हिस्सा बने रहे और बार-बार ग्रुप में बदलाव नहीं करना पड़ा. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स तो लंबे वक्त तक एक जैसी प्लेइंग-11 के साथ भी खेली है, धोनी की आदत भी ज्यादा बदलाव वाली नहीं रही है. 

लेकिन आईपीएल 2022 ने सबकुछ बदल दिया. क्योंकि इस बार मेगा ऑक्शन हो रहा है, ऐसे में टीमों को पूरा स्कवॉड ही बदलना पड़ा. सिर्फ कुछ खिलाड़ियों को साथ जोड़ने का मौका मिला था, उसके अलावा सभी खिलाड़ियों को या तो दोबारा खरीदना था या वो अलग हो गए हैं. चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने कुछ खिलाड़ियों को वापस पाने की कोशिश भी की. लेकिन पूरी लय खराब हो चुकी है. 

मेगा ऑक्शन ने बिगाड़ दिया गेम

ऐसा माना जा रहा है कि 2022 में हुआ मेगा ऑक्शन ही आईपीएल का आखिरी ऑक्शन है. इसके बाद टीमों को उनका ग्रुप संभालकर रखने की छूट दी जाएगी. ऐसे में टीमों ने भविष्य यानी अगले 3-4 साल के हिसाब से अपना ग्रुप बनाने की कोशिश की. यही कारण रहा कि मुंबई इंडियंस ने जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ी पर 8 करोड़ से ज्यादा खर्च किए, लेकिन वह इस सीजन में उपलब्ध नहीं रहे. दूसरी ओर चेन्नई ने दीपक चाहर पर 14 करोड़ रुपये खर्च कर दिए, जो चोट की वजह से इस सीजन में उपलब्ध नहीं हो पाए. कुछ खिलाड़ियों पर पैसा ज्यादा खर्च हुआ, लेकिन उन्हें प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिल रही है. 8.25 करोड़ में बिकने वाले टिम डेविड एक-दो मैच ही खेल पाए हैं. 

लीडरशिप पर ही खड़े हो रहे सवाल

रोहित शर्मा इस वक्त ना सिर्फ मुंबई इंडियंस बल्कि टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान बने हैं. गजब ये हुआ है कि रोहित को आईपीएल की सफलता के आधार पर टीम इंडिया की कप्तानी मिली, लेकिन जबसे वह टीम इंडिया के कप्तान बने उसके बाद से आईपीएल में जीत के लिए तरस रहे हैं. रोहित शर्मा ना सिर्फ कप्तानी के लेवल पर जूझ रहे हैं, बल्कि उनके बल्ले से रन भी नहीं निकल रहे हैं. रोहित शर्मा अभी तक 6 मैच में 114 रन बना चुके हैं. 

वहीं, अगर चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो टीम का लीडर ही बदल दिया गया. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल शुरू होने से ठीक दो दिन पहले कप्तानी छोड़ी और रवींद्र जडेजा को कप्तान बनाया गया. ऐसे में ना सिर्फ फैन्स बल्कि टीम के लिए भी यह हैरानी भरी बात थी. नए स्क्वॉड और नए कप्तान के साथ टीम के लिए पटरी पर आना मुश्किल हुआ. गलत फैसले, बैटिंग ऑर्डर और खिलाड़ियों की खराब फॉर्म ने चेन्नई की चिंता बढ़ा दी. 

आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस

  • दिल्ली कैपिटल्स ने 4 विकेट से हराया
  • राजस्थान रॉयल्स ने 23 रनों से हराया
  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 विकेट से हराया
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 7 विकेट से हराया
  • पंजाब किंग्स ने 12 रनों से हराया
  • लखनऊ सुपर जायंट्स ने 18 रनों से हराया

आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स

  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट से हराया
  • लखनऊ सुपर जायंट्स ने 6 विकेट से हराया
  • पंजाब किंग्स ने 54 रनों से हराया
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 विकेट से हराया
  • चेन्नई सुपर किंग्स ने बेंगलुरु को 23 रनों से हराया
  • गुजरात टाइटन्स ने 3 विकेट से हराया


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें