scorecardresearch
 

IPL 2022 Points Table: धोनी-रोहित प्लेऑफ की रेस से बाहर? जानिए क्या है टॉप-4 टीमों का गणित

IPL पॉइंट्स टेबल देखें तो गुजरात टीम 16 पॉइंट्स के साथ लगभग प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है...

X
MS Dhoni and Rohit Sharma (@IPL) MS Dhoni and Rohit Sharma (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात-लखनऊ टीम का प्लेऑफ लगभग तय
  • राजस्थान और बेंगलुरु टीम भी दहलीज पर खड़ीं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में बुधवार (4 मई) तक ग्रुप स्टेज के 49 मैच हो चुके हैं. इस समय पॉइंट्स टेबल में कुल 10 में से 8 टीमों के बीच प्लेऑफ के लिए घमासान छिड़ा हुआ है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस टीम के लिए यह सीजन काफी मुश्किल साबित हो रहा है.

जी हां, मुंबई के बाहर होने की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई, लेकिन उसका बाहर होना लगभग तय हो गया है. चेन्नई का हाल भी कुछ इसी तरह का है. मुंबई टीम ने अब तक 9 में से सिर्फ एक ही मैच जीता है, जबकि चेन्नई टीम ने 10 में से 3 ही मुकाबले अपने नाम किए हैं.

मुंबई बाहर, चेन्नई के लिए एक उम्मीद बाकी

इस तरह पॉइंट्स टेबल में मुंबई टीम 2 अंक के साथ 10वें और चेन्नई 6 पॉइंट्स के साथ 9वें नंबर पर काबिज है. यहां से रोहित के पास 5 और धोनी के पास 4 मैच बचे हैं. यदि यह दोनों टीमें अपने बाकी बचे मैच जीत भी लेती हैं, तो मुंबई के 12 और चेन्नई के 14 पॉइंट्स होंगे. ऐसे में मुंबई का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन है.

जबकि धोनी की CSK को बाकी टीमों की जीत-हार, नेटरन रेट और पॉइंट्स पर निर्भर रहना होगा. यह भी तब होगा, जब चेन्नई अपने बाकी बचे चारों मैच जीत लेती है. यदि धोनी एक भी मैच हारते हैं, तो उनका प्लेऑफ में पहुंचना भी नामुमकिन सा हो जाएगा.

गुजरात-लखनऊ प्लेऑफ की दहलीज पर काबिज

यदि पॉइंट्स टेबल पर नजर डाली जाए, तो गुजरात टीम 16 पॉइंट्स के साथ लगभग प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है और प्लेऑफ की दहलीज काबिज है. ऐसे में अब बाकी टीमों के बीच तीसरे और चौथे नंबर के लिए रेस जारी है.

IPL Points Table

राजस्थान-बेंगलुरु का तीसरी-चौथी टीम बनना लगभग तय

पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) 12-12 अंक के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज है. राजस्थान के अब 4 और आरसीबी के 3 मैच बाकी हैं. ऐसे में दोनों टीमों को कम से कम 2 मुकाबले और जीतना है. यदि ऐसा होता है, तो दोनों टीमों का प्लेऑफ में पहुंचने के चांस ज्यादा हैं. ऐसे में बाकी टीमें बाहर होंगी.

प्लेऑफ के लिए यह 4 टीमें भी रेस में बरकरार

फिलहाल की स्थिति में पॉइंट्स टेबल में दो टीमें एक समान 10-10 अंक के साथ टेबल में बरकरार हैं. यह टीमें सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), पंजाब किंग्स (PBKS) हैं. इनमें हैदराबाद टीम के 5 और पंजाब के 4 मैच बाकी हैं. इन तीन टीमों के बाद दिल्ली कैपिटल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बराबर 8-8 अंक हैं. दिल्ली को 5, जबकि कोलकाता को 4 मुकाबले खेलने हैं. यह टीमें भी रेस में बरकरार हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें