scorecardresearch
 

Who is Kumar Karthikeya Singh: कौन हैं स्पिन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय सिंह? जिन्होंने IPL में बढ़ाया है झांसी का मान

कुमार कार्तिकेय को मोहम्मद अरशद खान के चोटिल होने के बाद मुंबई इंडियंस (MI) ने अपनी टीम में शामिल किया है. कार्तिकेय घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं.

X
कुमार कार्तिकेय और उनके पिता कुमार कार्तिकेय और उनके पिता
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कुमार कार्तिकेय मुंबई इंडियंस टीम में शामिल
  • सिपाही के पद पर तैनात हैं कार्तिकेय के पिता

इंसान अपनी मेहनत के दम पर हर मुकाम हासिल कर सकता है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है झांसी पुलिस लाइन में तैनात सिपाही के बेटे कुमार कार्तिकेय सिंह ने. कार्तिकेय का सेलेक्शन मुंबई इंडियंस (IPL) की टीम में हुआ है, जिसके बाद परिवार में जश्न का माहौल है. वहीं, झांसी पुलिस महकमा भी इस जश्न में पीछे नहीं है. झांसी के एसएसपी शिवहरि मीणा ने कार्तिकेय के पिता को बेटे की इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है.

गौरतलब है कि कार्तिकेय के पिता श्याम नाथ सिंह झांसी पुलिस लाइन में सिपाही के पद पर तैनात हैं. श्याम नाथ सिंह मूल रूप से सुल्तानपुर गांव के कुवांसी के रहने वाले है. वर्तमान में श्यामनाथ सिंह का परिवार कानपुर में रहता है. कुमार कार्तिकेय को बचपन से ही क्रिकेट खेलने में रुचि थी. उनका सपना था कि क्रिकेट जगत में वह एक दिन अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करें.

20 लाख रुपए में मुंबई ने किया साइन

लगातार कड़ी मेहनत की बदौलत आखि़र उनका सपना पूरा हो गया. कुमार कार्तिकेय को मोहम्मद अरशद खान के चोटिल होने के बाद 20 लाख रुपए की कीमत में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है. कुमार कार्तिकेय सिंह घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं.

24 साल के कुमार कार्तिकेय सिंह ने अबतक 9 प्रथम श्रेणी मैच, 19 लिस्ट-ए और 8 टी20 मैचों में भाग लिया है. फर्स्ट क्लास मैचों में बाएं के इस स्पिनर ने 20.42 के एवरेज से 35 विकेट लिए हैं. वहीं, लिस्ट-ए मैचों में कार्तिकेय के नाम 18 और टी20 क्रिकेट में नौ विकेट दर्ज हैं.

मुंबई को पहली जीत का इंतजार

उधर, पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस 30 अप्रैल को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी. मुंबई की टीम इस सीजन लगातार आठ मुकाबलों में हार झेल चुकी है और उसके प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें लगभग समाप्त हो चुकी हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुंबई इंडियंस राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में कुमार कार्तिकेय, अर्जुन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों को चांस देती है या नहीं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें