scorecardresearch
 

Gujarat Titans IPL 2022: आवा दे..! कैसे नौसिखिया गुजरात टाइटन्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई

गुजरात टाइटन्स ने प्लेऑफ में जगह बनाकर इतिहास रचा है. युवा प्लेयर हार्दिक पंड्या की अगुवाई में खेल रही गुजरात टाइटन्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है, टीम ने कैसे ये सफर तय किया समझिए...

X
Hardik Pandya (@IPL)
Hardik Pandya (@IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी गुजरात
  • कप्तान हार्दिक और कोच आशीष नेहरा की जोड़ी का कमाल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी की जब एंट्री हुई तब वह विवादों से भरी हुई थी. अहमदाबाद की टीम खरीदने वाला सीवीसी ग्रुप सट्टेबाजी से जुड़ी कंपनियों से संबंध रखने के कारण विवादों में रहा था. बीसीसीआई ने जांच बैठाने के बाद इस खरीद को मंजूरी दी. टीम का नाम गुजरात टाइटन्स रखा गया, हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया गया.  

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद से कोई भी मैच ना खेलने वाले हार्दिक पंड्या के हाथ में कमान आई तो कई तरह के सवाल खड़े हुए. साथ ही पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा को कोच बनाया गया, उनके साथ टीम इंडिया को वर्ल्डकप जिताने वाले कोच गैरी कर्स्टन भी बतौर मेंटर भी टीम के साथ जुड़े थे. कुछ इसी तरह गुजरात टाइटन्स की टीम अपना पहला आईपीएल खेलने के लिए तैयार हुई थी. 

अब जब गुजरात टाइटन्स आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है, तब हर किसी को हैरानी है. लेकिन कप्तान हार्दिक पंड्या के शब्दों में कहें, तो ये बिल्कुल भी नई बात नहीं है. क्योंकि जब टीम ने अपना पहला मैच खेला, उससे पहले हार्दिक पंड्या ने जो वीडयो जारी किया उसमें उन्होंने कहा था कि वह इस मौके का पूरा फायदा उठाएंगे और उस ऊंचाई को छुएंगे, जो उनके भाई (महेंद्र सिंह धोनी) ने तय की है. 

हार्दिक पंड्या की बड़ी-बड़ी बातें कई एक्सपर्ट के खरे नहीं उतरीं, लेकिन मैच दर मैच ये सच साबित होता गया. अभी तक (11 मई) गुजरात टाइटन्स ने आईपीएल 2022 में कुल 12 मैच खेले हैं, इनमें 9 में जीत और 3 में हार मिली है. 18 प्वाइंट के साथ टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. 

Ashish Nehra

नई टीम होने के साथ गुजरात टाइटन्स के लिए एक बेहतर बात ये रही कि वह किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही. हार्दिक पंड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को ऑक्शन से पहले ही साइन कर लिया गया था, ऑक्शन के दौरान बिना लैपटॉप लिए आशीष नेहरा की तस्वीरें वायरल हुईं और उनकी रणनीति की हर किसी ने तारीफ की. 

ऑक्शन की रणनीति का नतीजा मैदान पर दिखा. गुजरात टाइटन्स ने जो 9 मैच जीते हैं, उनमें सात बार अलग-अलग खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मैच मिला है. यानी किसी भी परिस्थिति में कोई एक नया हीरो उभरा है और मैच को बचा (जिता) ले गया है. मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्युसन, शुभमन गिल. हार्दिक पंड्या, डेविड मिलर, राशिद खान, राहुल तेवतिया ये ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने अलग-अलग मौके पर गुजरात को मैच जिता दिए.

ये भी पढ़ें: 'नेहरा जी' ने बदला कोचिंग का अंदाज- जीत का एक ही मंत्र 'खाओ और नींद पूरी करो' 

गुजरात टाइटन्स की ताकत इस टूर्नामेंट में बॉलिंग रही है, लॉकी फर्ग्युसन की रफ्तार के साथ-साथ मोहम्मद शमी की स्विंग बॉलिंग और फिर बीच में राशिद खान की स्पिन गेंदबाजी ने विरोधियों को घुमाया है. उनके अलावा भी युवा बॉलर्स ने हर किसी को इम्प्रेस किया है. जबकि बल्लेबाजी में शुभमन गिल ने एक तरफ से मोर्चा संभाले रखा, तो बाद में कप्तान हार्दिक पंड्या की तूफानी बैटिंग ने टीम को तेजी से रन बनाने का मौका दिया. बीच में डेविड मिलर, राहुल तेवतिया की संभली और तूफानी बैटिंग से मैच को फिनिश करने का मौका भी मिलता रहा. 

यही वजह रही कि गुजरात टाइटन्स जैसी नौसिखिया टीम ने हर मौके पर खुद को दूसरी टीमों से आगे साबित किया. और अब प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम भी बन गई. गुजरात टाइटन्स जब लगातार जीत दर्ज कर रही थी, उस बीच टीम ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें कोच आशीष नेहरा टीम को गुरु मंत्र दे रहे थे. वो मंत्र था.. खाओ, आराम करो और खूब सो. 

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स

•    लखनऊ को 5 विकेट से हराया
•    दिल्ली को 14 रनों से हराया
•    पंजाब को 6 विकेट से हराया
•    हैदराबाद से 8 विकेट से हारी
•    राजस्थान को 37 रनों से हराया
•    चेन्नई को 3 विकेट से हराया
•    कोलकाता को 8 रनों से हराया
•    बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया
•    पंजाब ने 8 विकेट से मात दी
•    मुंबई ने 5 रनों से मात दी
•    लखनऊ को 62 रनों से हराया 
 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें