scorecardresearch
 

GT Vs LSG IPL 2022: गुजरात बनी प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम, लखनऊ को 82 रनों पर ऑलआउट कर रौंदा

गुजरात टाइटन्स ने मंगलवार को हुए मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 62 रनों से मात दी. हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटन्स इसी के साथ आईपीएल-2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.

X
Gujarat Titans (IPL) Gujarat Titans (IPL)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात टाइटन्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया
  • लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 62 रनों की बड़ी जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मंगलवार को हुए मुकाबले में गुजरात टाइटन्स (GT) ने लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को बुरी तरह रौंद दिया. इस बड़ी जीत के साथ गुजरात की टीम आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. अपने पहले ही सीजन में गुजरात टाइटन्स ने कमाल किया और इतिहास रच दिया. 

गुजरात टाइटन्स ने पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 144 का स्कोर बनाया था, जो बड़ा स्कोर नहीं माना जा रहा था. लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम इस लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाई और बल्लेबाजी ने पूरी तरह से घुटने टेक दिए. लखनऊ सुपर जायंट्स सिर्फ 82 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और गुजरात ने 62 रनों से इस मैच को जीत लिया.

क्लिक करें: ‘टेल्स बोला ना...’, टॉस पर हुआ कन्फ्यूजन, देखें राहुल-हार्दिक का बैंटर

समझें प्लेऑफ का पूरा गणित

गुजरात टाइटन्स ने अभी तक आईपीएल में 12 मैच खेले हैं, इनमें 9 मैच में जीत हुई और 3 मैच में हार हुई है. 18 प्वाइंट के साथ गुजरात टाइटन्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है. अब सिर्फ तीन टीमों के लिए जगह बची है. 

इन तीन जगहों के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स सबसे बड़ी उम्मीदवार है. लखनऊ के 16 प्वाइंट हैं, उसके दो मैच बाकी हैं. ऐसे में एक जीत के साथ लखनऊ की जगह भी पक्की हो जाएगी. लखनऊ के अलावा बेंगलुरु, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, चेन्नई और कोलकाता भी प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में बने हुए हैं.

गुजरात और लखनऊ के बीच मैच का पूरा हाल

इस मैच में हार्दिक पंड्या ने टॉस जीता था और पहले बैटिंग का फैसला लिया था. टीम को साहा के रूप में शुरुआती झटका लगा था, लेकिन शुभमन गिल ने एक तरफ से मोर्चा संभाले रखा. शुभमन गिल ने 63 रनों की पारी खेली और वह पूरे 20 ओवर तक क्रीज़ पर टिके रहे. पिच पर बॉल थोड़ा रुककर आ रही थी, ऐसे में बैटिंग आसान नहीं थी. यही कारण रहा कि गुजरात का कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया. शुभमन गिल के बाद डेविड मिलर 26 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

अगर लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी की बात करें तो टीम सिर्फ 82 रनों पर सिमट गई, ऐसे में बल्लेबाजी का हाल कितना बुरा रहा यह समझ ही आता है. 19 के स्कोर पर क्विंटन डि कॉक के रूप में लखनऊ को पहला झटका लगा था, जिसके बाद विकेट की झड़ी लगती गई और थोड़े-थोड़े अंतराल पर टीम के विकेट गिरते चले गए. हाल ये रहा कि सिर्फ तीन ही खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा पार कर पाए.

लखनऊ की ओर से क्विंटन डि कॉक 11 रन, दीपक हुड्डा 27 रन और अंत में आवेश खान 12 रन बनाकर आउट हुए. इनके अलावा किसी भी बल्लेबाज ने दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ. गुजरात टाइटन्स की ओर से राशिद खान ने कमाल दिखाया और चार विकेट झटक लखनऊ की कमर तोड़ दी. राशिद खान के अलावा गुजरात के लिए यश दयाल-साई किशोर ने दो-दो विकेट लिए. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें