scorecardresearch
 

Ashish Nehra IPL 2022: मस्तमौला अंदाज़-सटीक रणनीति! IPL के बेस्ट चाणक्य साबित हुए ‘नेहरा जी’

गुजरात टाइटन्स ने अपने डेब्यू सीजन में ही इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीत लिया है. आशीष नेहरा इस टीम के कोच थे, उनकी अगुवाई में टीम ने इतिहास रचा. सीजन के दौरान आशीष नेहरा का मस्तमौला अंदाज़ देखने को मिला, लेकिन उनकी हर रणनीति सटीक भी साबित हुई.

X
Ashish Nehra IPL Ashish Nehra IPL
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात टाइटन्स बनी आईपीएल 2022 की चैम्पियन
  • आशीष नेहरा की कोचिंग में रचा गया इतिहास

इंडियन प्रीमियर लीग-2022 (IPL 2022) शुरू होने से पहले जब अहमदाबाद फ्रेंचाइज़ी की टूर्नामेंट में एंट्री हुई, तब लंबे वक्त तक यह टीम विवादों में रही. पहले टीम के मालिक को लेकर विवाद हुआ, फिर नाम तय करने में देरी हुई इस बीच जब आशीष नेहरा को टीम का कोच बनाया गया, तब हर कोई हैरान रहा. आशीष नेहरा जो अपने क्रिकेट करियर में परफॉर्मेंस से ज्यादा चोट की वजह से चर्चा में रहे, जिन्हें शायद आईपीएल की किसी टीम में प्लेइंग-11 में जगह मिलने पर मुश्किल होती थी वो सीधा किसी टीम के हेड कोच कैसे बने?

आशीष नेहरा (Ashish Nehra) किसी साधारण टीम के हेड कोच नहीं बने थे, बल्कि एक ऐसी टीम जो आईपीएल में पहली बार खेल रही थी. यानी यहां पर टीम को बनाना, तैयार करना और फिर खिलाकर चैम्पियन बनाना लक्ष्य था. और अब जब आईपीएल खत्म हो गया है, तब आशीष नेहरा ने इन सभी बॉक्स पर टिक मार्क कर दिया है. और वह इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बड़े चाणक्य साबित हो गए हैं. 

गुजरात टाइटन्स ने आशीष नेहरा को टीम का मुख्य कोच बनाया, जबकि टीम इंडिया को वर्ल्डकप जितवाने वाले कोच गैरी कर्स्टन को मेंटर के रूप में रखा. आशीष नेहरा भी इस वर्ल्डकप विनिंग टीम का हिस्सा थे. आईपीएल शुरू होने से पहले जब मेगा ऑक्शन हुआ, उस वक्त गुजरात टाइटन्स की टेबल पर आशीष नेहरा लगातार मस्ती भरे अंदाज़ में बैठे हुए थे. 

क्लिक करें: IPL की सबसे जबरदस्त फोटो! ट्रॉफी लिए परिवार संग नज़र आए 'नेहरा जी' 

कभी वो दूसरी टेबल पर बैठे लोगों से बात कर रहे थे, अपनी पैंट-शर्ट ठीक कर रहे थे. किसी प्लेयर पर नज़र पड़ी तो उसके लिए ऑक्शन में बोली लगा दी और फिर उसे अपने साथ शामिल करके ही माने. आशीष नेहरा का यही अंदाज़ ऑक्शन में दिलचस्पी पैदा कर रहा था और शायद क्रिकेट फैन्स को नेहरा जी का यह अंदाज़ पहली बार दिख रहा था. 

गुजरात टाइटन्स जब हार्दिक पंड्या की अगुवाई में लगातार जीत हासिल कर रही थी, उस वक्त टीम ने एक वीडियो पोस्ट किया था. जहां पर आशीष नेहरा अंत में कहते हैं कि मेरी तरफ बस यही सलाह है कि आप खेलिए, आराम कीजिए और नींद पूरी कीजिए. यह वीडियो काफी वायरल हुआ. इसके अलावा भी कभी मैच में छाछ पीते हुए, प्रैक्टिस के दौरान नारियल पानी पीते हुए तस्वीरें सामने आईं.

हालांकि, यह सभी मस्तमौला अंदाज़ था. लेकिन आशीष नेहरा की रणनीतियां भी यहां पर सटीक दिखीं और जिसमें स्थिरता था. आशीष नेहरा ने कई खिलाड़ियों के साथ प्रैक्टिस में लंबा वक्त बिताया, कंधे पर हाथ रखते हुए उन्हें आसानी से समझाते हुए आशीष नेहरा की वीडियो सामने भी आई थी. शायद उनका यही अंदाज़ काम कर गया, क्योंकि नए खिलाड़ियों को खेल में सुधार के साथ-साथ जिस कॉन्फिडेंस और अपनेपन की ज़रूरत थी वो काम आशीष नेहरा ने किया. 

क्लिक करें: चैम्पियन बनकर हार्दिक पंड्या ने कही ऐसी बात, कोच आशीष नेहरा बोल पड़े- झूठ बोल रहा है ये 

गुजरात टाइटन्स के सपोर्ट स्टाफ की रणनीति को देखें, तो पता चलता है कि गैरी कर्स्टन के जिम्मे तकनीकी प्लानिंग, विरोधी टीम की नब्ज़ पकड़ना और गेम प्लान करना है. जबकि आशीष नेहरा उस मैसेज को आसान भाषा में कन्वे करना, युवाओं से बात करना और उनके माइंडसेट को समझकर गेम में उतारने वाले रोल में दिखे.

कप्तान हार्दिक पंड्या ने भी कई बार कहा कि आशीष नेहरा प्रैक्टिस के दौरान सबसे पहले आते थे और आखिर तक रुके रहते थे, वह हमेशा बार-बार प्रैक्टिस पर ज़ोर देते रहे. जहां उन्होंने नए प्लेयर्स के साथ वक्त बिताया. हालांकि, हार्दिक पंड्या की इस तारीफ पर आशीष नेहरा शर्माते हुए ज़रूर नज़र आते हैं. 

अगर कोचिंग से पहले आशीष नेहरा के क्रिकेट करियर को देखें, तो वह हमेशा अपनी चोट की वजह से चर्चा में रहे. आशीष नेहरा के करियर में करीब 12 ऑपरेशन हुए, लेकिन अपने करियर के अंत में वह काफी हिट हुए. साल 2017 में गौरव कपूर के साथ ब्रेकफास्ट विद चैम्पियंस पर आशीष नेहरा का एक इंटरव्यू आया, जहां वह मस्त मोड में दिखे. यहां से ही ‘नेहरा जी’ का नाम फेमस हुआ. इस दौरान उनकी टीम इंडिया की टी-20 टीम में भी वापसी हुई और विराट कोहली की अगुवाई में उन्हें बेहतरीन फेयरवेल भी दिया गया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें