scorecardresearch
 
IPL 2022

Duck in Cricket: IPL में डक की बाढ़, कोहली-राहुल सबसे ज्यादा शिकार, जानिए क्या है डायमंड, गोल्डन और रॉयल डक

Virat Kohli
  • 1/12

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में डक (जीरो पर आउट) की बाढ़ सी आ गई है. इस बार विराट कोहली एक बार रॉयल और 2 बार गोल्डन डक का शिकार हुए हैं. इनके अलावा राशिद खान, केएल राहुल और अनुज रावत भी 3-3 बार खाता नहीं खोल सके हैं. 

KL Rahul
  • 2/12

इस सीजन में केएल राहुल और केन विलियमसन डायमंड डक का शिकार हुए हैं. विराट कोहली एक बार रॉयल (प्लेटिनम) डक के साथ आउट हुए हैं. आपके मन में अब यह सवाल जरूर उठने लगा होगा कि आखिर यह डायमंड, गोल्डन और रॉयल डक है क्या? आपको बता दें कि क्रिकेट जगत में 10 तरह की डक होती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Kane Williamson
  • 3/12

डायमंड डक

किसी क्रिकेट मैच में जब कोई बैटर जीरो रन पर बगैर कोई बॉल खेले आउट होता है, तो उसे डायमंड डक कहा जाता है. यह दो ही तरह के मामले में संभव हो पाता है. पहला रन आउट और दूसरा टाइम आउट. रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान केन विलियमसन और शनिवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल डायमंड डक पर आउट हुए थे.

Virat Kohli Duck
  • 4/12

गोल्डन डक

जब कोई बैटर अपनी पहली ही बॉल पर आउट होता है, तो उसे गोल्डन डक कहा जाता है. इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली तीन बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं.

Rashid Khan
  • 5/12

सिल्वर डक

क्रिकेट मैच में जब कोई बैटर क्रीज पर आता है और दूसरी बॉल पर ही बगैर खाता खोले आउट हो जाता है, तो इसे सिल्वर डक कहा जाता हैं.

Anuj Rawat
  • 6/12

ब्रॉन्ज डक

जब बैटर मैदान में उतरता है और बगैर खाता खोले तीसरी बॉल पर आउट हो जाता है, तो इसे ब्रॉन्ज डक कहा जाता है. यानी अपनी तीसरी गेंद पर जीरो बनाकर आउट होना ब्रॉन्ज डक कहलाता है.

KL Rahul
  • 7/12

रॉयल (प्लैटिनम) डक

रॉयल या प्लैटिनम डक सिर्फ ओपनर पर ही लागू होती है. दरअसल, जब कोई बैटर (ओपनर) किसी मैच की पहली बॉल पर ही बगैर रन बनाए आउट होता है, तो इस रॉयल डक कहते हैं. इसे प्लैटिनम डक भी कहा जाता है.

Ravindra jadeja and MS Dhoni
  • 8/12

लाफिंग डक

लाफिंग डक को क्रिकेट जगत में बेहद कम देखने को मिलती है. यदि टीम की पारी की आखिरी बॉल पर कोई बैटर बगैर खाता खोले आउट होता है, तो उसे लाफिंग डक कहा जाता है.

Virat Kohli and Cheteshwar Pujara
  • 9/12

पेयर 

पेयर डक हमेशा टेस्ट क्रिकेट में ही लागू होती है. इसके तहत यदि कोई बैटर किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में बगैर खाता खोले आउट होता है, तो इसे पेयर कहा जाता है. इसमें बैटर ने कितनी बॉल खेलीं, यह मायने नहीं रखता.

Australia Team
  • 10/12

किंग पेयर डक

किंग पेयर डक भी टेस्ट क्रिकेट में ही लागू होती है. इसके तहत यदि कोई बैटर किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अपनी पहली बॉल पर बगैर खाता खोले आउट होता है, तो इसे किंग पेयर डक कहा जाता है.

Kane
  • 11/12

टाइटेनियम डक

डायमंड और टाइटेनियम डक लगभग एक समान ही हैं. अंतर सिर्फ इतना है कि टाइटेनियम डक टीम की पारी की पहली बॉल पर मानी जाती है. यानी कोई बैटर टीम की किसी पारी की पहली बॉल पर बगैर खाता खोले और बगैर कोई बॉल खेले आउट होता है, तो उसे टाइटेनियम डक कहा जाता है.

Rohit and Ishan
  • 12/12

गोल्डन गूज डक

गोल्डन गूज भी गोल्डन डक की तरह ही होती है. इसमें फर्क सिर्फ सीजन और मैच का होता है. यानी यदि कोई बैटर टीम के नए सीजन के पहले मैच की पहली बॉल पर बगैर खाता खोले आउट होता है, तो उसे गोल्डन गूज कहा जाता है.