scorecardresearch
 

Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad IPL 2021 Score Match 9: हैदराबाद की लगातार तीसरी हार, मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स को 13 रनों से रौंदा

MI vs SRH Cricket Score IPL 2021 T20: इंडियन प्रीमयर लीग के आज के मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रनों से हरा दिया है. हैदराबाद की इस सीजन में ये लगातार तीसरी हार है.

Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad (MI vs SRH) Live Score, IPL 2021 T20 Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad (MI vs SRH) Live Score, IPL 2021 T20

IPL 2021 T20 Cricket Score: इंडियन प्रीमयर लीग के आज के मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 13 रनों से हरा दिया है. इसी के साथ ये हैदराबाद की सीजन में लगातार तीसरी हार है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर 5 विकेट खोकर 150 रन बनाए. जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 19.4 ओवरों में 137 रन पर ढेर हो गई. 

शुरुआती 5 ओवर में 50 रन बोर्ड पर लगाने वाली हैदराबाद की टीम आखिरी के 15 ओवरों में 10 विकेट हाथ में रहते हुए भी 100 रन नहीं बना सकी. मुंबई की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर ने 3-3 विकेट लिए. इनके अलावा बुमराह और क्रुणाल के खाते में 1-1 विकेट आए. इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है.

IPL Point Table

भुवनेश्वर कुमार 1 रन बनाकर आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए. बोल्ट ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

शंकर आउट

19वें ओवर की 5वीं गेंद पर हैदराबाद को 8वां झटका लगा. विजय शंकर 25 गेंदों में 28 रन बनाकर बुमराह को विकेट दे बैठे.

18वें ओवर में दो झटके

हार्दिक पंड्या ने जबरदस्त फील्डिंग करते हुए दूसरा रन आउट अपने खाते में डाला. 18वें ओवर में उन्होंने अब्दुल समद को 7 रन के निजी स्कोर पर चलता किया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान भी विकेट गंवा बैठे. बोल्ट ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

अभिषेक शर्मा लौटे पवेलियन

15वें ओवर में हैदराबाद को दो झटके लगे. राहुल चाहर ने पहले विराट और फिर अभिषेक शर्मा को चलता किया. अभिषेक 2 रन बनाकर आउट हो गए.

विराट सिंह 11 रन बनाकर आउट

पहला आईपीएल मुकाबला खेल रहे विराट सिंह सिर्फ 11 रन बना सके और 15वें ओवर की पहली गेंद पर विकेट गंवा बैठे. राहुल चाहर ने उन्हें अपना शिकार बनाया.

हैदराबाद की स्थिति मुंबई से बेहतर, 100 रन पूरे

हैदराबाद ने 14 ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार किया है, जबकि मुंबई ने यह काम 15 ओवर में किया था. दिलचस्प बात ये है कि हैदराबाद के 5 ओवर 50 रन पूरे हो गए थे लेकिन अगले 50 रनों के लिए 9 ओवर का इंतजार करना पड़ा. ठीक इसी प्रकार मुंबई ने भी 6 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए थे लेकिन 100 के आंकड़े को छूने के लिए उन्हें 9 ओवर का इंतजार करना पड़ा था.

वॉर्नर हुए रन आउट

12वें ओवर की तीसरी गेंद पर हैदराबाद को कप्तान वॉर्नर के रूप में तीसरा झटका लगा. वॉर्नर 36 रन बनाकर रन आउट हो गए.

मनीष पांडे आउट

मनीष पांडे आज के मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 2 रन बनाकर राहुल चाहर के शिकार बने. चाहर की गेंद पर पोलार्ड ने उनका कैच लपका.

जॉनी बेयरस्टो आउट

जॉनी बेयरस्टो 22 गेंदों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर 43 रन बनाए और 8वें ओवर में हिट विकेट होकर पवेलियन लौट गए. 

3 ओवर में 50 रन

हैदराबाद की शुरुआती दो ओवर में रफ्तार बेशक धीमी रही और 5 रन बने लेकिन अगले तीन ओवर में बेयरस्टो और वॉर्नर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 18 गेंदों में 4 छक्के और 5 चौकों की मदद से 50 रन जोड़ डाले. इस तरह 5 ओवर में 55 रन बोर्ड पर लगा डाला. इस दौरान बेयरस्टो ने 4 छक्के और 3 चौके लगाए.

चौथे ओवर में 4, 0, 1, 6, 6, वाइड, 1 रन आए

वॉर्नर और बेयरस्टो ने हैदराबाद को जबरदस्त शुरुआत दी है. दोनों ने मिलकर 4 ओवर में 42 रन ठोक डाले हैं. चौथे ओवर में वॉर्नर ने एक चौका लगाया. वहीं बेयरस्टो ने 2 छक्के जड़े.

तीसरे ओवर में लगातार 4 बाउंड्री

हैदराबाद की धीमी शुरुआत के बाद पारी के तीसरे ओवर में बेयरस्टो ने हाथ खोले और ट्रेंट बोल्ट की लगातार चार गेंदों को बाउंड्री के बाहर भेजा. उन्होंने इस ओवर में 3 चौके और 1 छक्का (4,4,6,4) लगाया.

*************************

मुंबई ने हैदराबाद को दिया 151 का टारगेट

20 ओवर के खेल के बाद मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए हैं. पोलार्ड 35 रन और क्रुणाल पंड्या 3 रन बनाकर नाबाद रहे. कीरोन पोलार्ड ने आखिरी ओवर की अंतिम दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर स्कोर 150 तक पहुंचा दिया. मुजीब और विजय शंकर ने दो-दो विकेट झटके. वहीं, खलील अहमद ने भी एक विकेट अपने नाम किया. मुंबई की तरफ से तीन खिलाड़ियों ने 30 रन से ज्यादा बनाए. डि कॉक ने 40 रन, रोहित शर्मा ने 32 रन और पोलार्ड ने नाबाद 35 रन बनाए.

हार्दिक पंड्या आउट

हार्दिक पंड्या 7 रन बनाकर 19वें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद के शिकार बने. पंड्या को विराट सिंह ने लपका.

ईशान किशन आउट

ईशान किशन 17वें ओवर की 5वीं गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गए. मुजीब की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो ने जबरदस्त कैच लपका. इस तरह मुंबई का चौथे विकेट का भी पतन हो गया.

धमाकेदार शुरुआत के बाद धीमी हुई रफ्तार

मुंबई इंडियंस की तरफ से रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने तूफानी बल्लेबाजी की शुरुआत की. मात्र 6 ओवर में मुंबई ने अपने 50 रन पूरे कर लिए थे. लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के आउट होने का असर ये हुआ कि रनों की रफ्तार काफी धीमी हो गई. अगले 50 रन बनाने मुंबई को 9 ओवर लग गए. मुंबई ने 15 ओवर में 100 रनों का आंकड़ा पार किया.

IPL 2021 T20 Live Updates: अर्धशतक से चूके क्विंटन डी कॉक

14वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेहतरीन लय में दिख रहे क्विंटन डी कॉक विकेट गंवा बैठे. मुजीब उर रहमान की गेंद पर डी कॉक जगदीश सुचित को कैच थमा बैठे. डी कॉक ने 39 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेली.

MI vs SRH Live Updates: सूर्यकुमार यादव आउट

मुंबई का 9वें ओवर में दूसरा विकेट गिरा और सूर्यकुमार यादव 10 रन बनाकर विजय शंकर के शिकार बने. सूर्यकुमार यादव टीम के इनफॉर्म बल्लेबाजों में से एक थे और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी. अब बड़े टीम के बड़े स्कोर के लिए ईशान किशन औरद डी कॉक में से किसी एक को बड़ी पारी खेलनी होगी.

IPL 2021 T20 Live Updates: रोहित शर्मा आउट

7वें ओवर की तीसरी गेंद पर मुंबई इंडियंस को पहला झटका लगा. खतरनाक लय में नजर आ रहे रोहित शर्मा 32 रन बनाकर छक्का मारने की कोशि में विकेट गंवा बैठे. 

Mumbai Indians (MI) vs Sunrisers Hyderabad (SRH) Live Cricket Score IPL 2021 T20: इंडियन प्रीमयर लीग के आज के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. हैदराबाद को जहां दोनों शुरूआती मुकाबलों में हार मिली है वहीं मुंबई की टीम को दो में से एक मैच में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच 16 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों टीमों को 8-8 जीत हासिल हुई है.

Mumbai Indians XI: मुंबई इंडियंस की में एक बदलाव, जेनसेन की जगह मिल्ने को मिला मौका

  1. क्विंटन डी कॉक
  2. रोहित शर्मा (कप्तान)
  3. सूर्यकुमार यादव
  4. ईशान किशन
  5. कीरोन पोलार्ड
  6. हार्दिक पंड्या
  7. क्रुणाल पंड्या
  8. एडम मिल्ने
  9. जसप्रीत बुमराह
  10. राहुल चाहर
  11. ट्रेंट बोल्ट

Sunrisers Hyderabad XI: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में 4 बदलाव, विराट सिंह, अभिषेक शर्मा, खलील अहमद और मुजीब उर रहमान को मौका मिला है. वहीं, जेसन होल्डर, ऋद्धिमान साहा साहा, टी नटराजन और शाहबाज नदीम को बाहर होना पड़ा है.

  1. डेविड वॉर्नर (कप्तान)
  2. जॉनी बेयरस्टो
  3. मनीष पांडे
  4. विराट सिंह
  5. अब्दुल समद
  6. विजय शंकर
  7. अभिषेक शर्मा
  8. मुजीब उर रहमान
  9. खलील अहमद
  10. राशिद खान
  11. भुवनेश्वर कुमार

जीत का खाता खोलने उतेगी हैदराबाद

इंडियन प्रीमयर लीग में लगातार दो हार के बाद आज सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम के खिलाफ जीत हासिल कर अंकों का खाता खोलना चाहेगी. चेन्नई की पिच डेविड वॉर्नर की अगुआई वाली सनराइजर्स को रास नहीं आ रही है. यही कारण है कि हैदराबाद की टीम 150 रन से कम के टारगेट को भी हासिल करने में नाकाम रही है. सीरीज में दोनों मैचों में मिली हार के दौरान देखा गया कि हैदराबाद की टीम लक्ष्य का पीछा करने में विफल रही.

कप्तान वॉर्नर के टीम चयन पर भी सवाल उठने लगे हैं. ऋद्धिमान साहा बिलकुल भी लय में नजर नहीं आए. 2008 से अब तक वो लगातार रन बनाने में विफल रहे हैं. ऐसे में वॉर्नर केदार जाधव और प्रियम गर्ग को मौका देना सही साबित हो सकता है. 

विदेशी खिलाड़ियों की सूची देखें तो टीम में वॉर्नर और राशिद खान का चयन तय माना जा रहा है. उनके अलावा केन विलियमसन की भी टीम में वापसी हो सकती है.  पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग तथा संजय मांजरेकर ने भी विलियमसन को टीम में शामिल करने की मांग की है. विलियमसन टीम में आते हैं तो मनीष पांडे को बाहर जाना पड़ सकता है. गेंदबाजी भी टीम के लिए परेशानी का सबब है. टी नटराजन भी फॉर्म में नहीं हैं और भुवनेश्वर कुमार भी दोनों मुकाबलों में उतने असरदार नहीं रहे.

मुंबई की टीम
मुंबई अपने विनिंग टीम में बदलाव नहीं करना चाहेगी. टीम के पास रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे खब्बू बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी अटैक को तहस-नहस कर सकते हैं. हालांकि पिछले दोनों मुकाबलों में टीम की गेंदबाजी खराब रही है. ऐसे में आज मुंबई को अपने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं.

गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह जैसे खतरनाक गेंदबाज हैं. वहीं, राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या भी जबरदस्त गेंदबाजी करते देखे गए हैं, ऐसे में टीम की गेंदबाजी अटैक काफी बेहतर नजर आ रहा है. चेन्नई की पिच स्पिनरों की मददगार होती है और खेल आगे बढ़ते-बढ़ते धीमी होने लगती है. ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को विरोधी टीम की तुलना में फायदा मिलेगा.

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम-
डेविड वॉर्नर (कप्तान), अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, बासिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, जगदीश सुचित, जेसन होल्डर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, केदार जाधव, खलील अहमद, मनीष पांडे, जेसन रॉय, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, प्रियम गर्ग, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्दार्थ कौल, टी नटराजन, विजय शंकर, विराट सिंह, ऋद्धिमान साहा.

मुंबई इंडियंस (MI) की टीम-
रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जेनसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डी कॉक,  राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह चरक.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें