scorecardresearch
 

IPL 2021 KKR vs MI: जीती हुई बाजी हारी कोलकाता, मुंबई इंडियंस ने 10 रनों से हराया

IPL 2021 KKR vs MI: मुंबई ने गेम के आखिर में शानदार कमबैक किया और हारा हुआ मैच कोलकाता से 10 रनों से जीत लिया. जीत के हीरो राहुल चाहर रहे. कोलकाता को आखिरी 5 ओवर जीतने के लिए 31 रन चाहिए थे बाबजूद इसके मुंबई की धारदार गेंदबाजी ने कोलकाता को टार्गेट तक नहीं पहुंचने दिया.

KKR vs MI IPL Match 5 Live Score: KKR vs MI IPL Match 5 Live Score:

IPL 2021 Match 5 Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians: आखिरी गेंद पर कार्तिक एक भी रन नहीं बना पाए और मुंबई ने मैच 10 रनों से जीत लिया. आखिरी 5 ओवर जीतने के लिए 31 रन चाहिए थे बाबजूद इसके मुंबई की धारदार गेंदबाजी ने कोलकाता को टार्गेट तक नहीं पहुंचने दिया. मुंबई की जीत के हीरो राहुल चाहर रहे जिन्‍होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट लिए. आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट ने केवल 5 रन दिए और 2 विकेट झटके.

मुंबई ने गेम में शा‍नदार कमबैक किया है. आखिरी ओवर में जीतने के लिए 15 रन बाकी थे मगर ट्रेंट बोल्‍ट ने रसेल और पैट कमिंस को बोल्‍ड कर KKR को चारों खाने चित कर दिया.

रसेल को क्रुणाल पंड्या की गेंद पर बुमराह ने जीवनदान दे दिया. गेंद बुमराह के हाथ में आकर छूट गई. रसेल को यह दूसरा जीवनदान मिला है. टीम को अखिरी 2 ओवर में 19 रन की जरूरत.

बुमराह ने रसेल पर बनाया दबाव नो बॉल करके खत्‍म कर दिया. फ्री हिट पर रसेल ने तेज चौका जड़ा. आखिरी 3 ओवर में अब 22 रनों की जरूरत.

नितीश राणा और शाकिब उल हसन एक के बाद एक आउट हो गए. राणा चाहर के शिकार बने जबकि हसन का विकेट क्रुणाल पंड्या ने चटकाया. क्रीज़ पर अब दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसल आए हैं. कोलकाता को जीत के लिए 27 गेंदों में 30 रनों की जरूरत है.

चाहर ने कप्‍तान मॉर्गन को अपना तीसरा शिकार बनाया. 13वें ओवर में मॉर्गन 7 बनाकर पवेलियन लौट गए. हालांकि, टीम अभी अच्‍छी स्थिति में है. ओपनर नितीश राणा ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा है और क्रीज़ पर मौजूद हैं. टीम को अब 14 ओवर के बाद जीतने के लिए 40 रन 36 गेंदों में बनाने हैं.

चाहर ने मुंबई को दूसरी सफलता दिलाई. राहुल त्रिपाठी 5 रन बनाकर विकेटकीपर डिकॉक को अपना कैच थमा बैठे. टीम का स्‍कोर 11 ओवर में 85/2.

राहुल चाहर को पहली सफलता हाथ लगी है. एक छक्का लगाने के बाद दूसरा लगाने की कोशिश में शुभमन गिल बाउंड्री पर कैच थमा बैठे. टीम का स्‍कोर 9 ओवर में 73/1.

ओपनर नितीश राणा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप पूरी कर ली है. टीम का स्‍कोर 7 ओवर में 50/0. राणा 26 और गिल 22 रन बनाकर क्रीज़ पर डटे हैं.

कोलकाता ने 153 रन का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की है. ओपनर नितीश राणा 2 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 16 रन पर हैं जबकि शुभमन गिल 3 रन पर हैं.

नितीश राणा ने चौके से पारी की शुरूआत की है. पहले ओवर में केवल 4 रन आए हैं. दूसरे छोर पर शुभमन गिल ओपन करने आए हैं.

मुंबई की पारी इनिंग की आखिरी गेंद पर 152 रनों पर सिमट गई. आंद्रे रसेल ने आखिरी ओवर में 3 विकेट चटकाए. मुंबई की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 56 रन बनाए. कोलकाता को अब जीत के लिए निर्धारित 20 ओवर में 153 रन बनाने हैं.

मुंबई की बल्‍लेबाजी ताश के पत्‍तों की तरह बिखरती दिख रही है. पोलार्ड के बाद जैनसन भी रसेल का शिकार हो गए. टीम का स्‍कोर 18 ओवर में 130/7.

17वें ओवर में स्‍कोरबोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाने की कोशिश में हार्दिक पंड्या अपना विकेट गंवा बैठे. पहली गेंद पर चौका मारने के बाद हार्दिक धीमी गेंद से चकमा खा गए और सर्कल के अंदर ही कैच उठा दिया.

पैट कमिंस ने 15वें ओवर में हिटमैन रोहित शर्मा को भी चलता किया. रोहित 43 (32 गेंद) रन बनाकर बोल्‍ड हो गए. हार्दिक पंड्या का साथ देने अब पोलार्ड आए हैं. टीम का स्‍कोर 16 ओवर के बाद 119/4.

प्रसिद्ध कृष्‍णा को फिर दोनो बल्‍लेबाजों ने आड़े हाथों लिया. 14वें ओवर में रोहित शर्मा में एक चौका और एक छक्‍का जड़ा. कष्‍णा अपने दो ओवर में 28 रन दे चुके हैं. टीम का स्‍कोर 14 ओवर के बाद 106/3.

अगले ही ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर ईशान किशन शॉर्ट पिच गेंद को डीप फाइन लेग पर कैच थमा बैठे. ईशान 2 गेंद पर 1 रन बनाकर आउट हुए. पिच पर राहुल के साथ अब हार्दिक पंड्या मौजूद हैं.

सूर्यकुमार यादव 56 के स्‍कोर पर शुभमन गिल को कैच थमा बैठे. शाकिब उल हसन ने टीम को दूसरी सफलता दिलाई. रोहित-सूर्यकुमार की 76 रन की पार्टनरशिप 11वें ओवर में टूटी. 

सूर्यकुमार यादव ने अपना 12वीं IPL अर्धशतक 33 गेंदों में पूरा किया. मैच के 10वें ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर 99-मीटर का सिक्स लगाकर उन्‍होंने पचासा पूरा किया. टीम का स्‍कोर 1 विकेट पर 80 रन पहुंच चुका है.

सूर्यकुमार यादव आज अच्‍छी फॉर्म में दिख रहे हैं. प्रसिद्ध कष्‍णा के पहले ओवर में सूर्यकुमार ने इनिंग का पहला छक्‍का जड़ा और अगली दो गेंदों पर दो चौके भी जड़े. 

पहला विकेट जल्‍दी खोने के बाद मुंबई ने संभलकर बल्‍लेबाजी की है. पावरप्‍ले के 6 ओवर में टीम ने 42 रन जोड़ लिए हैं. रोहित शर्मा 11 गेंदों में 16 रन बनाकर और सूर्यकुमार यादव 20 गेंदों में 23 रन बनाकर खेल रहे हैं.

दूसरे ओवर में ही क्विंटन डिकॉक 2 रन बनाकर आउट हो गए. वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर डिकॉक संतुलन खो बैठे और कैच थमा बैठे. पिच पर रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादव डटे हैं.

कोलकाता के कप्‍तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. केकेआर की टीम में इस मैच में कोई बदलाव नहीं है जबकि मुंबई की टीम में क्रिस लिन की जगह क्विंटन डिकॅाक को मौका मिला है.

मुंबई इंडियंस (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, मार्को जानसेन, राहुल चाहर, ट्रेंट बाउल्ट, जसप्रीत बुमराह

कोलकाता नाइट राइडर्स (प्लेइंग इलेवन): नितीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, पैट कमिंस, हरभजन सिंह, प्रीड कृष्ण, वरुण चक्रवर्ती

सीज़न 2021 के चार मुकाबले हो चुके हैं और अब तक सभी टीमों ने 1-1 मैच खेल लिया है. IPL 2021 के अब तक के सारे मैच रोमांचक रहे हैं और आज 13 अप्रैल को पांचवा मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी जीत की लय कायम रखने के इरादे से उतरेगी. कोलकाता पहला मुकाबला जीतकर आ रही है जबकि मुंबई को पहले मैच में हार मिली थी. 

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन आज फिर बाहर रह सकते हैं. नीतीश राणा और शुभमन गिल पारी की शुरूआत कर सकते हैं जबकि कप्‍तान इयोन मॉर्गन के साथ दिनेश कार्तिक और आद्रें रसेल मिडिल ऑर्डर संभालेंगे. बांग्‍लादेशी ऑलराउंडर शाकिब-उल-हसन लोअर ऑर्डर को मजबूती देंगे. राणा और कार्तिक अच्‍छे फॉर्म में हैं जिसका फायदा टीम को मिल सकता है, लेकिन बुमराह के सामने खुलकर खेलना आसान नहीं होगा.

पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से दो विकेट से हारी मुंबई की नजरें जीत पर होंगी. धीमी शुरूआत मुंबई के लिए परेशानी बन सकती है. अगर डिकॉक मैदान पर नहीं आते हैं तो क्रिस लिन ही पारी की शुरूआत कर सकते हैं. सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और पंड्या भाइयों के साथ टीम कमबैक के लिए तैयार है.

केकेआर स्क्वॉड -
इयोन मॉर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, दिनेश कार्तिक, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, करुण नायर, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन, नीतीश राणा, पैट कमिंस, पवन नेगी, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नरेन, टिम सीफर्ट, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर

मुंबई इंडियंस स्क्वॉड -
रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जेनसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डी कॉक,  राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह चरक

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें