scorecardresearch
 

IPL: राजस्थान की नजरें टॉप-4 पर, दिल्ली को रोक पाएंगे रॉयल्स के धुरंधर?

आईपीएल के 14वें सीजन के 36वें मैच में शनिवार को अबु धाबी में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीमें आमने-सामने होंगी. दिल्ली की टीम राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज कर अंक तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी.

Sanju Samson and Rishabh Pant. (Twitter) Sanju Samson and Rishabh Pant. (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से
  • दिल्ली की टीम अंक तालिका में 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर

आईपीएल के 14वें सीजन के 36वें मैच में शनिवार को अबु धाबी में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीमें आमने-सामने होंगी. बेहद संतुलित नजर आ रही दिल्ली की टीम राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज कर अंक तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगी. यह मैच दोपहर बाद 3:30 बजे शुरू होगा.

राजस्थान रॉयल्स ने भी पिछले मैच में रोमांचक जीत हासिल की थी और उसकी निगाह भी अपने विजय अभियान को जारी रखने पर टिकी होगी. ऋषभ पंत की अगुआई वाली दिल्ली की टीम ने पहले चरण में 8 में से 6 मैचों में जीत दर्ज की थी. उसने दूसरे चरण में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर अच्छी शुरुआत की. वह अंक तालिका में 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है.

दूसरी तरफ पहले चरण में संघर्ष करने वाली रॉयल्स की टीम का पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ 2 रनों की रोमांचक जीत से मनोबल बढ़ा होगा. दिल्ली के खिलाफ जीत से रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा सकता है. फिलहाल 8 मैचों में उसके 8 अंक हैं और वह 5वें स्थान पर है. राजस्थान ने इस आईपीएल के पहले चरण में दिल्ली को तीन विकेट से मात दी थी.    

पंजाब के खिलाफ युवा यशस्वी जायसवाल और महिपाल लोमरोर ने अच्छी बल्लेबाजी की थी. लेकिन कप्तान संजू सैमसन को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है. गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान ने आखिर में अच्छी भूमिका निभाई. टीम उनसे दिल्ली के खिलाफ भी डेथ ओवरों में इसी तरह की गेंदबाजी की उम्मीद करेगी.

उन्हें हालांकि दिल्ली की मजबूत बल्लेबाजी का सामना करना होगा, जिसमें शिखर धवन और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी अच्छी लय में नजर आ रही है. श्रेयस अय्यर ने चोट से उबरने के बाद अच्छी वापसी की है. उन्होंने पिछले मैच में नाबाद 47 रन बनाए. दिल्ली के मध्यक्रम में कप्तान पंत, स्टीव स्मिथ और शिमरॉन हेटमेयर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं.

गेंदबाजी विभाग में दिल्ली के तीनों तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे और आवेश खान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. रॉयल्स के बल्लेबाजों की इन तीनों के सामने कड़ी परीक्षा होगी.

टीमें इस प्रकार हैं -

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्तजे, आवेश खान, बेन द्वारशुइस, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया, लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम कुरेन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद.

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडेय, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें