scorecardresearch
 

RR vs KKR: घातक गेंदबाजी के आगे राजस्थान पस्त, कोलकाता ने 37 रन से हराया

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में बुधवार को खेले गए आईपीएल मुकाबले में घातक गेंदबाजी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को हरा दिया है.

IPL 2020 RR vs KKR IPL 2020 RR vs KKR

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में बुधवार को खेले गए आईपीएल मुकाबले में घातक गेंदबाजी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 37 रन से हरा दिया है. आईपीएल में केकेआर की यह दूसरी जीत है. वहीं पिछले 2 मैचों में 200 से ज्यादा रन चेज करने वाली राजस्थान की टीम को 2 जीत के बाद हार मिली है.

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. जिसके बाद जोफ्रा आर्चर की शानदार गेंदबाजी की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट पर 174 रन पर रोक दिया. जवाब में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की टीम 20 ओवर में 137 रन ही बना सकी.

केकेआर की कसी हुई गेंदबाजी के आगे पूरे मैच में राजस्थान के बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए. केकेआर की तरफ से शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती और कमलेश नागरकोटी ने 2-2 विकेट झटके. वहीं, पैट कमिंस, कुलदीप यादव और सुनील नरेन ने 1-1 विकेट लिए.

केकेआर की पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर की टीम की धीमी शुरुआत हुई. वहीं 5वें ओवर में नरेन 15 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद नीतीश राणा और शुभमान गिल ने पारी को संभाला और 10 ओवर में 82 रन बोर्ड पर लगा डाले. लेकिन 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर नीतीश राणा 22 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उन्हें राहुल तेवतिया ने अपना शिकार बनाया.

आर्चर ने 18 रन देकर 2 विकेट लिए और टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद (152 . 1 किमी प्रति घंटा) डाली. उन्होंने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (34 गेंद में 47 रन) और कप्तान दिनेश कार्तिक (एक) को आउट कर कोलकाता बैकफुट पर ला दिया.

आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी टिक नहीं सके और 14 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हो गए. इयोन मोर्गन 23 गेंद में 34 रन बनाकर नाबाद रहे.

आर्चर ने मैच का पहला ओवर ही काफी आक्रामक डाला. गिल ने संभलकर खेलते हुए उसमें विकेट नहीं गिरने दी हालांकि इस ओवर में 1 ही रन बना. गिल लगातार दूसरे अर्धशतक की ओर बढ रहे थे लेकिन आर्चर ने 12वें ओवर में फिर आकर उन्हें आउट किया.

अगले ओवर में आर्चर ने कार्तिक को पवेलियन भेजा. उनकी खूबसूरत इवस्विंगर पर चकमा खाने वाले कार्तिक ने जोस बटलर को आसान कैच थमाया. रसेल को आखिरकार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर 5वें नंबर पर भेजा गया जो अंकित राजपूत की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए. केकेआर ने 33 रन के भीतर 4 विकेट गंवा दिए. इसी के साथ केकेआर ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 174 रन बनाए.

राजस्थान की पारी
राजस्थान की शुरुआत खराब रही और कप्तान स्टीव स्मिथ दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर 3 रन बनाकर विकेट के पीछे कार्तिक को कैच थमा बैठे. उन्हें पैट कमिंस ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद खतरनाक फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन आए लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5वें ओवर में 8 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद 7वें ओवर में राजस्थान को तीसरा और बड़ा झटका लगा. जोस बटलर 21 रन पर शिवम मावी के शिकार बने. इस विकेट के बाद राजस्थान के विकेटों की लाइन लग गए. 8वें ओवर में नागरकोटी ने राजस्थान को दो झटके दिए और उथप्पा व पराग को चलता किया.

इसके बाद आए तेवतिया भी 11वें ओवर की 5वीं गेंद पर वरुण चक्रवर्ती ने तेवतिया को आउट कर राजस्थान की बची आखिरी उम्मीद पर भी पानी फेर दिया. 11 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 6 विकट पर 67 रन थे. यहां तक के सफर में केकेआर ने मैच पर मजबूत पकड़ बना ली थी. वहीं राजस्थान को यहां से जीत के लिए 9 ओवर में 108 रनों की जरूरत थी.

14वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस गोपाल को सुनील नरेन चलता किया. इस बीच टॉम कुरेन ने 35 गेंदों में शानदार फिफ्टी जरूर लगाई लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. वो 54 रन बनाकर अंकित राजपूत (7 रन) के साथ नाबाद रहे. 175 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी.

बिना बदलाव के उतरी टीमें
पिछले मैच में करिश्माई जीत दर्ज करने वाली रॉयल्स टीम में कोई बदलाव नहीं किया. जबकि केकेआर ने भी वही टीम उतारी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें