scorecardresearch
 

Esports Premier League में हैदराबाद होगी पहली फ्रेंचाइजी टीम, इंडिया टुडे गेमिंग ने किया ऐलान

इंडिया टुडे गेमिंग ने Esports Premier League (ESPL) के लिए हैदराबाद शहर को अपनी पहली फ्रेंचाइजी टीम के रूप में घोषित किया है. हैदराबाद हाइड्रस नाम की टीम ESPL 2021 में सिटी ऑफ पर्ल, हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करेगी.

ESPL 2021 ESPL 2021

इंडिया टुडे गेमिंग Esports Premier League 2021 भारत की पहली फ्रैंचाइज़ी-आधारित ईस्पोर्ट्स लीग प्रस्तुत करता है. ESPL 2021 एक मल्टी-सिटी टूर्नामेंट है और ये 16 जून से शुरू होकर तीन महीने की लंबी अवधि में खेला जाएगा. 

बता दें कि हाल ही में इंडिया टुडे गेमिंग ने स्मार्टफोन ब्रांड Infinix Mobile के साथ टाइटल स्पॉन्सर के रूप में और भारतीय अभिनेता Tiger Shroff को ESPL 2021 के ब्रांड एंबेसडर के रूप में अपनी साझेदारी की घोषणा की थी.

ESPL 2021 एक मल्टी-सिटी टूर्नामेंट है. जहां टीमें देशभर के 8 शहरों का प्रतिनिधित्व करेंगी. जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, पंजाब, राजस्थान और बैंगलोर शामिल हैं.

हैदराबाद हाइड्रस इंडिया टुडे गेमिंग द्वारा घोषित पहली फ्रेंचाइजी टीम है. हैदराबाद हाइड्रस का स्वामित्व सिरीश कुमार, प्रसाद मंगीपुडी और अश्विनी रावुला के संघ चेकर्ड फ्लैग स्पोर्ट्स के पास है.
 
इस दौरान ESPL के निदेशक विश्वलोक नाथ ने कहा, “मैं सीएफएस और टाइगर श्रॉफ का बोर्ड पर स्वागत करते हुए अविश्वसनीय रूप से खुश हूं. मेरा मानना ​​​​है कि ईएसपीएल के अपेक्षाकृत शुरुआती चरण में ये एसोसिएशन, ईस्पोर्ट्स को अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने और इसे योग्य हाई-ऑक्टेन लॉन्च देने के हमारे मिशन को मजबूत करेंगे. शुरू में हमारी योजना सभी फ्रैंचाइज़ी टीमों की मार्केटिंग करने और दूसरे सीज़न के बाद से फ्रैंचाइज़ी को मुद्रीकृत कराने की थी.

लेकिन सीएफएस, जो अंतरिक्ष में सबसे पहले मूवर्स में से एक है, का उद्देश्य आंध्र और तेलंगाना में गेमर्स के संपन्न समुदाय को जमीनी स्तर पर मजबूत खेल संस्कृति के तौर पर बढ़ावा देना है. हमारा मानना ​​​​है कि यात्रा की शुरुआत में ऐसे प्रतिबद्ध हितधारक होने से लीग के मंच को मजबूत करने और एक महान ईस्पोर्ट्स लीग के तौर पर आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. जो आर्थिक रूप से टिकाऊ होने के साथ-साथ सही लोगों को आंदोलन में शामिल होने में मदद करेगी.”

वहीं, भारत में बढ़ते ईस्पोर्ट्स बाजार में प्रवेश करने के विषय पर चेकर्ड फ्लैग स्पोर्ट्स (सीएफएस) के सदस्य और हैदराबाद हाइड्रस के सीईओ अश्विनी रावुला ने कहा, “यह हमारी पहली संपत्ति है, और हम धीरे-धीरे विभिन्न खेलों में कई ईस्पोर्ट्स प्लेटफार्मों में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. हैदराबाद हाइड्रस और ESPL के माध्यम से, हम संभावित प्रतिभाओं को खोजेंगे और आगे बढ़ाएंगे. साथ ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार करेंगे। जैसे कि यह अन्य खेल लीगों के लिए है.”
 
हैदराबाद हाइड्रस के माध्यम से, सीएफएस ने वैश्विक मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए खुद को प्रमुख गेमिंग और ईस्पोर्ट्स समूहों में से एक के रूप में स्थापित करने की योजना बनाई है. वर्तमान में दुनिया में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली प्रीमियर बैडमिंटन लीग के प्रमुख चेहरा हैदराबाद हाइड्रस के निदेशक प्रसाद मंगिपुडी ने कहा, "ईस्पोर्ट्स एक बड़ा उभरता हुआ अवसर है और दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी के साथ, ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम अगले दशक में विस्फोट करने जा रहा है. हर दूसरे उद्योग की तरह, ईस्पोर्ट्स भी इस विकास को चलाने वाले बहुत सारे कॉरपोरेट्स को देखेगा और चेकर्ड फ्लैग स्पोर्ट्स पेशेवर बनाने और ईस्पोर्ट्स उद्योग में पहले प्रस्तावक के रूप में अपनी भूमिका निभाएगा.”

ESPL 2021 कहां देखें

लाइव स्ट्रीम देखने के लिए India Today और Aajtak के साथ India Today Gaming के आधिकारिक YouTube और Facebook चैनल पर जाएं. बता दें कि इंडिया टुडे गेमिंग हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल और बंगाली सहित छह भाषाओं में ESPL को देश भर में स्ट्रीम करने के लिए हॉटस्टार के साथ मिलकर काम कर रहा है.

ESPL 2021 के लिए पंजीकरण खुला है और उन्होंने ग्रुप ए के लिए पहले ही पंजीकरण पूरा कर लिया है. यहां ESPL 2021 में अन्य समूहों के लिए पंजीकरण तिथियों की सूची दी गई है.

ग्रुप बी - प्रारंभ: 16 जून, 2021, अंत: 24 जून, 2021

ग्रुप सी - प्रारंभ: 26 जून, 2021, अंत: 4 जुलाई, 2021

ग्रुप डी - प्रारंभ: 6 जुलाई, 2021, अंत: 14 जुलाई, 2021
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें