scorecardresearch
 

Asia Cup: Virat Kohli-KL Rahul: विराट कोहली 41, तो KL राहुल 94 दिन बाद खेलेंगे... वो भी सीधे पाकिस्तान से, कहीं रिस्क तो नहीं?

एशिया कप इसी महीने 27 अगस्त से शुरू होगा, जो 11 सितंबर तक यूएई में खेला जाएगा. इस एशिया कप 2022 में डिफेंडिंग चैम्पियन टीम इंडिया समेत छह टीमें भाग लेंने जा रही हैं. इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. इसके साथ विराट कोहली और केएल राहुल की लंबे ब्रेक के बाद वापसी हो रही है...

X
Virat Kohli and KL Rahul (Twitter)
Virat Kohli and KL Rahul (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एशिया कप का आगाज 27 अगस्त को होगा
  • भारत-पाकिस्तान मैच 28 अगस्त को होगा

Virat Kohli KL Rahul: पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल की लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है. दोनों को इसी महीने से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए टीम इंडिया में चुना गया है. राहुल को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. ऐसे में उनका लगभग सभी मैच खेलना तय है.

जबकि कोहली पर मैनेजमेंट को अब भी पूरा भरोसा है. उन्हें भी एशिया कप के लगभग हर मैच में मौका मिल सकता है. एशिया कप में भारत को पहला मैच 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. 

यदि पाकिस्तान के खिलाफ भी दोनों को मौका मिलता है, तो यह राहुल का 94 दिन और कोहली का 41 दिन बाद कोई मैच होगा. ऐसे में सवाल उठना स्वाभाविक है कि क्या सिर्फ बड़े नाम के आधार पर इन खिलाड़ियों को बगैर किसी प्रैक्टिस मैच या कोई दूसरी सीरीज खेले इस मैच में उतारना सही रहेगा. 

सर्जरी के बाद कोरोना पॉजिटिव हुए थे राहुल

इसमें बड़ी बात यह है कि कोहली पिछले पांच महीने से कोई इंटरनेशनल अर्धशतक और ढाई साल से कोई शतक भी नहीं लगा सके हैं. वह लगातार रन बनाने के लिए जूझते नजर आ रहे हैं. जबकि केएल राहुल ने हाल ही में जर्मनी में अपनी ग्रोइन की सर्जरी कराई थी. इसके बाद वह बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में रिहैब के लिए आए थे. यहां आने पर उन्हें कोरोना हो गया था. फिलहाल, वह ठीक हैं. मगर सीधे पाकिस्तान के खिलाफ बड़े मैच में उन्हें भी उतारना बड़ा रिस्क है.

केएल राहुल ने पिछला मैच 25 मई को खेला था

केएल राहुल ने अपना पिछला मैच आईपीएल में बतौर कप्तान लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए इसी साल 25 मई को खेला था. इसमें राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाफ 79 रनों की पारी खेली थी. इससे ठीक पहले वाले मैच में भी राहुल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नाबाद 68 रन बनाए थे. वह फॉर्मे में तो नजर आ रहे थे, मगर सर्जरी के बाद सीधे एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खिलाना सही फैसला नजर नहीं लग है.

virat kohli and kl rahul

कोहली ने पिछला मैच 17 जुलाई को खेला था

वहीं, कोहली ने पिछला मैच इसी साल 17 जुलाई को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे खेला था. उस मैच में उन्होंने 17 रन ही बनाए थे. कोहली ने हाल ही में हुए इंग्लैंड दौरे पर 6 इंटरनेशनल पारियों में सिर्फ 76 रन ही बनाए थे. उन्होंने सबसे पहले एजबेस्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में 11 और दूसरी पारी 20 रन बनाए.

इसके बाद टी20 सीरीज के दो मैचों में वह 1 और 11 रन ही बना सके. इसके बाद लगा कि वनडे सीरीज में कोहली अच्छा प्रदर्शन कर आलोचकों को करारा जवाब देंगे, मगर यह भी उम्मीद बेमानी रही. उन्होंने फैन्स की उम्मीदें तोड़ते हुए पहले लॉर्ड्स वनडे में 16 रन बनाकर चलते बने. फिर मैनचेस्टर वनडे में कोहली 17 रन बनाकर ढेर हो गए. अब इस खराब दौर में उन्हें लंबे ब्रेक के बाद सीधे बड़े मैच में उतारना बड़ा रिस्क है.

27 अगस्त से होगा एशिया कप

27 अगस्त से 11 सितंबर तक होने वाले यूएई में होने वाले एशिया कप 2022 में छह टीमें भाग लेंने जा रही हैं. श्रीलंका, गत चैम्पियन भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. वहीं क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के बाद छठी और अंतिम टीम का निर्णय होगा. छह टीमों का क्वालिफाइंग टूर्नामेंट 20 अगस्त से शुरू होगा जिसमें जिसमें हॉन्गकॉन्ग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई हैं.

एशिया कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान.

ये तीन खिलाड़ी स्टैंडबाय

बीसीसीआई ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के कारण चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. वे वर्तमान में बेंगलुरु में स्थित एनसीए में रिहैब कर रहे हैं. तीन खिलाड़ियों श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को स्टैंडबाय के रूप में नामित किया गया है.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें