scorecardresearch
 

Team India T20 World Cup: 2007 के टी20 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा थे दो प्लेयर, अब फिर बदलेंगे भारत की किस्मत!

भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को फाइनल मुकाबले में हराकर खिताब जीता था. भारतीय टीम अब 15 साल बाद एक बार फिर इस ट्रॉफी को अपने नाम करना चाहेगी. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में 'मेन इन ब्लू' को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के बाद सुपर-12 स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था.

X
Team India 2007 WC
Team India 2007 WC

दिनेश कार्तिक का टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल होना किसी कहानी से कम नहीं है. साल 2021 में दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के मुकालों के दौरान कमेंट्री कर रहे थे. लेकिन इस साल वह भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया की उड़ान भरने वाले हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक के टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया स्क्वॉड में जगह बनाने पीछे उनकी कठिन परिश्रम का अहम योगदान है.

आईपीएल के जरिए की टीम में वापसी 

37 साल के कार्तिक ने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर भारत टीम में फिर से जगह बनाई थी. इसके बाद वह मिले मौकों को भुनाने में नियमित रूप से सफल रहे. वैसे एशिया कप में कार्तिक को ज्यादा मौके नहीं मिले जिसपर काफी सवाल खड़े हुए क्योंकि उनकी जगह प्लेइंग-11 में शामिल ऋषभ पंत लगातार फ्लॉप हो रहे थे. अब शायद टी20 वर्ल्ड कप के दौरान दिनेश कार्तिक बतौर विकेटकीपर टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद हो सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप 2007 में खेले थे रोहित-कार्तिक

दिनेश कार्तिक दूसरी बार किसी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का पार्ट होने जा रहे है. इससे पहले कार्तिक उस टी20 टीम का हिस्सा थे जिसने 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में पहला विश्व कप जीता था. हालांकि कार्तिक को उस वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं खेलने को मिला था. 2007 के टी20 में कार्तिक के अलावा रोहित शर्मा भी भारतीय टीम में थे. 15 साल बाद एक बार फिर रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप में साथ खेलते दिखाई देने वाले हैं.

दोनों खिलाड़ियों को देना होगा अपना बेस्ट

गौरतलब है कि भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 में पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. भारतीय टीम अब 15 साल बाद एक बार फिर इस ट्रॉफी को अपने नाम करना चाहेगी. इस कठिन मिशन के लिए रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक को अपना बेस्ट देना होगा. जहां रोहित शर्मा कप्तानी के अलावा ओपनिंग में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे. वहीं कार्तिक पर मैच फिनिश करने की जिम्मेदारी रहेगी, ठीक वैसे ही जैसे पूर्व कप्तान एमएस धोनी किया करते थे. अब ये समय बताएगा कि रोहित और कार्तिक मिलकर भारतीय टीम के खिताबी सूखे को खत्म कर पाते हैं या नहीं.

भारत का पिछले वर्ल्ड कप में रहा खराब प्रदर्शन

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में 'मेन इन ब्लू' को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के बाद सुपर-12 स्टेज से ही बाहर होना पड़ा था. ऐसे में भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर टी20 विश्व कप जीतकर इस सूखे को खत्म करेगी. टीम इंडिया ने आखिरी बार साल 2013 में आईसीसी खिताब जीता था. तब एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें