scorecardresearch
 

India vs Zimbabwe Series: 'कम पानी से नहाएं..', सीरीज खेलने जिम्बाब्वे पहुंची टीम इंडिया को BCCI की हिदायत

जिम्बाब्वे दौरे पर पहुंची भारतीय क्रिकेट टीम को इन दिनों पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज राजधानी हरारे में खेली जाएगी. यहां हरारे समेत कई इलाकों में तीन हफ्तों से पानी सप्लाई नहीं किया गया. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को पानी की बर्बादी नहीं करने की हिदायत दी है.

X
Team India in Zimbabwe (@BCCI)
Team India in Zimbabwe (@BCCI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय क्रिकेट टीम का जिम्बाब्वे दौरा
  • दोनों टीमें तीन मैंचों की वनडे सीरीज खेलेंगी

India vs Zimbabwe Series: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों जिम्बाब्वे दौरे पर है, जहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज के सभी मैच जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में खेले जाएंगे. इसके लिए भारतीय टीम हरारे पहुंच गई है, मगर यहां उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

यह परेशानी नहाने के पानी को लेकर है. हरारे समेत जिम्बाब्वे के ज्यादातर शहरों में इन दिनों पानी की काफी समस्या हो गई है. यही वजह भी है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय खिलाड़ियों को पानी की कमी को लेकर हिदायत भी दी है.

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से कहा है कि पानी ज्यादा ना बहाएं. हो सके तो दिन में एक बार ही नहाएं वह भी कम पानी से. बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को पानी की बर्बादी नहीं करने की हिदायत दी है. इसके अलावा भी काफी प्रतिबंध लगाए गए हैं. ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को लगभग 30 डिग्री गर्मी में पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

पानी बचाने के लिए पूल सेशन में भी कटौती

यह जानकारी इनसाइडस्पोर्ट ने बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से दी है. अधिकारी ने कहा, 'हां, इस समय हरारे में पानी की भीषण समस्या है. भारतीय खिलाड़ियों को इस बारे में जानकारी पहले ही दे दी गई है. खिलाड़ियों से कहा गया है कि किसी भी कीमत पर पानी की बर्बादी ना करें. कम समय और कम पानी से नहाएं. पानी बचाने के लिए पूल सेशन में भी कटौती की गई है.'

हरारे के कई इलाकों में तीन हफ्ते से पानी नहीं

जिम्बाब्वे की एक महिला पॉलिटिशियन लिंडा मासारिरा (Linda Tsungirirai Masarira) ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए पानी का मुद्दा उठाया. उन्होंने लिखा, 'खासकर पश्चिमी हरारे समेत राजधानी के बाकी इलाकों में करीब तीन हफ्तों से पानी की सप्लाई नहीं की गई है. जल ही जीवन है, इसके नहीं होने से लोगों की सेहत और स्वच्छता को बड़ा खतरा है. स्थानीय सरकारी मंत्रालय और हरारे प्रशासन लोगों की जान से खिलवाड़ करना बंद कर देना चाहिए. साथ ही जल्द से जल्द पहले की तरह ही पानी की व्यवस्था करना चाहिए.'

भारतीय टीम और जिम्बाब्वे के बीच कल से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार (18 अगस्त) को खेला जाएगा. बाकी दोनों मैच 20 और 22 अगस्त को होंगे. सभी मैच राजधानी हरारे में खेले जाएंगे. 

सीरीज के लिए दोनों देशों की स्क्वॉड

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

जिम्बाब्वे टीम: रयान बर्ल, रेजिस चकाब्वा (कप्तान), तनाका चिवांगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, ताकुदज़्वानाशे कैटानो, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याची, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें