scorecardresearch
 

IND vs SA, 3rd Test: DRS विवाद में क्या टीम इंडिया पर हुआ एक्शन? सामने आया बड़ा UPDATE

यह विवादास्पद घटना तीसरे दिन के खेल के दौरान हुई, जब डीआरएस ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट होने से बचा लिया. इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों को मैदान पर अपने गुस्से का इजहार करते हुए देखा गया.

DRS (getty) DRS (getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • DRS विवाद में भारतीय टीम पर नहीं होगा एक्शन
  • केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन खड़ा हुआ था बवाल 

IND vs SA, 3rd Test: टीम इंडिया के खिलाड़ियों को साउ अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न तीसरे टेस्ट में डीआरएस विवाद के लिए किसी चार्ज का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह विवादास्पद घटना तीसरे दिन के खेल के दौरान हुई, जब डीआरएस ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को आउट होने से बचा लिया. इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों को मैदान पर अपने गुस्से का इजहार करते हुए देखा गया.

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की एक फुल लेंथ डिलीवरी एल्गर के पैड पर जा टकराई और मैदानी अंपायर मराइ इरास्मस ने अपनी उंगली खड़ी कर दी. एल्गर ने रिव्यू लेने का फैसला किया, लेकि रिव्यू के लिए जाते वक्त वह बहुत आश्वस्त नहीं दिखे. हालांकि, बॉल-ट्रैकिंग तकनीक में दिखा कि गेंद स्टंप्स के ऊपर से जा रही है. अंपायर इरास्मस भी इस फैसले से दंग रह गए. इस तरह एल्गर को जीवनदान मिला, जिसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने अपना गुस्सा स्टंप माइक्रोफोन के पास निकाला.

रविचंद्रन अश्विन ने आधिकारिक प्रसारक सुपरस्पोर्ट पर घरेलू टीम का पक्ष लेने का आरोप भी लगाया. 35 वर्षीय अश्विन को यह कहते हुए सुना गया, 'आपको जीतने के बेहतर तरीके खोजने होंगे सुपरस्पोर्ट.' भारतीय खिलाड़ियों की इन हरकतों की कुछ फैंस एवं विशेषज्ञों ने काफी आलोचना की. हालांकि आईसीसी के मैच अधिकारियों ने टीम के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने का फैसला किया है.

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक मैच अधिकारियों की भारतीय टीम प्रबंधन से आचार संहिता को लेकर बात हुई थी. भारतीय कप्तान विराट कोहली भी बातचीत का हिस्सा थे. सौभाग्य से मेहमान टीम के किसी भी खिलाड़ी के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाया गया.

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस विवाद के बारे में बोलते हुए कोहली ने कहा कि उन्हें और उनकी टीम को पता है कि क्या हुआ है. हालांकि उन्होंने फैसले के बारे में कुछ भी टिप्पणी करने से परहेज किया.

कोहली ने कहा, 'हम समझ गए कि मैदान पर क्या हुआ. बाहर के लोगों को मैदान में क्या हो रहा है, इसका सटीक विवरण नहीं पता है. इसलिए मेरे लिए मैदान पर जो किया उसे सही ठहराने की कोशिश करना और यह कहना कि हम भावनाओं में बह गए. अगर हम हावी हो जाते और वहां तीन विकेट लेते, तो शायद यही वह क्षण रहता जो खेल की दिशा बदल देता.'

इसी बीच, दक्षिण अफ्रीका ने निर्णायक टेस्ट में सात विकेट की जीत के साथ सीरीज पर  2-1 से कब्जा कर लिया. दोनों टीमें अब 19 जनवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में आमने-सामने होंगी.

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×