scorecardresearch
 

Suresh Raina: जब पंजाब की टीम पर बरसे थे सुरेश रैना, सिर्फ 25 बॉल में बना डाले थे 87 रन

सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी तरह के फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया है. यानी वह अब आईपीएल में भी नहीं खेलेंगे, कभी मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर हुए सुरेश रैना के नाम कई तरह के रिकॉर्ड दर्ज रहे हैं. इन्हीं में से एक स्पेशल पारी है, जिसमें उन्होंने 87 रन बनाए थे.

X
Suresh Raina (File)
Suresh Raina (File)

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने मंगलवार (6 सितंबर) को अपने फैन्स को हैरान कर दिया. सुरेश रैना ने अब क्रिकेट के सभी तरह के फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. वह पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, यानी अब सुरेश रैना किसी भी टी-20 लीग, आईपीएल या घरेलू क्रिकेट खेलते हुए नहीं दिखेंगे. 

सुरेश रैना को मिस्टर आईपीएल कहा जाता था, क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने सीजन दर सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया. हर बार वह अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल रहे और कई बेहतरीन पारियां भी खेलीं. 

जब पंजाब के खिलाफ बरसे थे रैना

आईपीएल में खेली गई कई यादगार पारियों में से एक सुरेश रैना की 87 रनों की पारी भी है. यह पारी साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ क्वालिफायर-2 में आई थी. जब सिर्फ 25 बॉल में सुरेश रैना ने ऐसा तूफान मचाया था कि विरोधी टीम की हालत पस्त हो गई थी, हालांकि वह तब भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए थे. 

सुरेश रैना ने उस पारी में सिर्फ 25 बॉल खेलीं, इनमें 87 रन बनाए. इनमें 12 चौके, 6 छक्के शामिल रहे. सुरेश रैना ने सिर्फ 16 बॉल में ही अपनी फिफ्टी पूरी कर ली थी, वह 87 के स्कोर पर रनआउट हुए और अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. लेकिन इस पारी को हमेशा आईपीएल की सबसे यादगार पारियों में से एक माना गया. 

यहां क्लिक कर देखें वो पारी

सुरेश रैना का आईपीएल में रिकॉर्ड

अगर सुरेश रैना के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो उन्हें दमदार खेल की वजह से मिस्टर आईपीएल ही कहा जाता है. रैना ने कुल 205 मैच में 5528 रन बनाए हैं, इसमें उनका 32 का औसत रहा है. सुरेश रैना ने 39 अर्धशतक, 1 शतक जमाया है. 

सुरेश रैना ने 2008 से 2019 तक लगातार हर सीजन में 300 या उससे अधिक रन बनाए हैं. जो एक रिकॉर्ड रहा है. आईपीएल 2020 में रैना नहीं खेले थे, जबकि 2021 में उन्होंने 12 मैच में 160 ही रन बनाए थे. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें